ताज़ा खबर
 

Vespa Elettrica: आ रही है नई इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगी 100Km! स्मार्टफोन से होगी कनेक्ट और देगी Bajaj Chetak को टक्कर

Vespa Elettrica को कंपनी ने बीते ऑटो एक्स्पो के दौरान भी पेश किया था। इस स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी फीचर भी दिया जा रहा है। बाजार में लांच होने के बाद ये स्कूटर सीधे तौर पर Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को टक्कर देगी।

सरकार के निर्देशानुसार 1 अप्रैल 2020 से नए उत्सर्जन मानक लागू हो गए हैं,

Vespa Elettrica Price & Features: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हाल ही में Bajaj Auto ने तकरीबन 14 वर्षों के बाद अपनी लोकप्रिय स्कूटर Bajaj Chetak को नए इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया था। वहीं TVS Motors ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube को बाजार में उतारा। अब Vespa Elettrica भी जल्द ही बाजार में लांच होने वाली है। खबर है कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आगामी जून महीने तक बाजार में पेश कर सकती है।

नई Vespa Elettrica को कंपनी बतौर कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर पर भारतीय बाजार में पेश करने जा रही है। इसे कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान भी पेश किया था। चूकिं इसे सीबीयू रूट से भारत लाया जा रहा है तो जाहिर है कि इसकी कीमत उंची होगी। इस स्कूटर का डिजाइन काफी हद तक Vespa के अन्य पारंपरिक पेट्रोल स्कूटरों के जैसा ही है।

डिजाइन और स्टाइल: ट्रो मॉडन स्टाइल से मिलता जुलता ही इसे भी डिजाइन किया गया है। इसमें कर्वी बॉडी पैनल्स, फुल LED लाइट्स, क्रोम हाइलाइट्स इत्यादि को शामिल किया गया है। Vespa ने इसमें TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को भी शामिल किया है, जिसमें आपको बैटरी कैपेसिटी, स्पीड, ड्राइविंग रेंज, ऑडोमीटर इत्यादि से संबंधित जानकारी मिलेगी। इस स्कूटर में कंपनी ने स्मार्टफोन कनेक्टिविटी फीचर को भी शामिल किया है, जिसे आप एक एप्लीकेशन के माध्यम से कनेक्ट कर सकेंगे। इसमें कॉल रिसीव करने, टेक्सट मैसेज करने जैसी सुविधा भी मिलेगी।

ड्राइविंग रेंज: कंपनी ने इस स्कूटर में 4.3 kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है। इसमें लगाया गया इलेक्ट्रिक मोटर 5.4 PS की पावर जेनरेट करता है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद Vespa Elettrica स्कूटर तकरीबन 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। इस स्कूटर के बैटरी को फुल चार्ज होने के लिए महज 4 घंटे का ही समय लगता है।

हालांकि लांच से पहले Vepsa Elettrica की कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। लेकिन भारतीय बाजार में लांच होने के बाद ये स्कूटर सीधे तौर पर Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को टक्कर देगा। बजाज चेतक सिंगल चार्ज में 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। इसकी शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये है।

Next Stories
1 शाहरुख खान को मिली देश की पहली नई Hyundai Creta की चाबी! 50 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस यह SUV पहचानती है आपकी आवाज, जानें क्या है खास
2 Volkswagen T-Roc प्रीमियम SUV भारत में हुई लांच, दमदार फीचर्स से लैस ये एसयूवी देगी MG Hector को टक्कर! जानें क्या है कीमत
3 2020 Honda City की अनाधिकारिक बुकिंग हुई शुरू, देने होंगे महज 21,000 रुपये! बड़े बदलाव के साथ आ रही है नई कार
ये  पढ़ा क्या?
X