ताज़ा खबर
 

यहां बिक रही है Royal Enfield डीजल Bullet, देती है 70 Kmpl का माइलेज! जानिए कैसे खरीदें

Royal Enfield डीजल बुलेट Taurus को कंपनी ने सबसे पहली बार 1993 में लांच किया गया था। इसमें 325cc की क्षमता का डीजल इंजन प्रयेाग किया गया था।

Author Updated: September 19, 2019 4:46 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर: Royal Enfield Taurus अपने माइलेज के लिए खासी मशहूर थी।

Royal Enfield Diesel Bullet Taurus: रॉयल एनफील्ड का नाम सु​नते ही हर किसी के जेहन में एक दमदार परफॉर्मेंस वाली बाइक की छवि आ जाती है। हालांकि अब तक कंपनी ने इस बाइक में कई तरह के बदलाव कर इसके माइलेज को पहले के मुकाबले काफी बेहतर बना दिया है। लेकिन अभी भी कुछ इस बाइक के माइलेज को लेकर उहापोह की स्थिति में रहते हैं। तो ऐसे लोगों के लिए ये एक शानदार मौका है। पूणे में Royal Enfield का एक डीजल मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है, जिसका माइलेज भी काफी शानदार है।

शायद आप डीजल बुलेट पढ़कर चौक गए होंगे, लेकिन आपको बता दें कि, नब्बे के दशक में कंपनी ने भारतीय बाजार में डीजल बुलेट Royal Enfield Taurus को लांच किया था। इसमें कंपनी ने डीजल इंजन का प्रयोग किया था, जो कि माइलेज के मामले में काफी बेहतर था। उस वक्त ये बाइक 72 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती थी। लेकिन कंपनी ने सन 2000 में इस बाइक के प्रोडक्शन और बिक्री पर रोक लगा दी। इस बाइक को सबसे पहली बार 1993 में लांच किया गया था।

डीजल बुलेट का ये पुरान मॉडल फेसबुक के मार्केट प्लेस सेक्शन में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस बाइक को बेचने वाले ने इसकी तस्वीरों को साझा करते हुए बाइक के बारे में जानकारी दी है। इस पोस्ट में बताया गया है कि ये बाइक 1998 का मॉडल है और इसके साथ इंश्योरेंस भी उपलब्ध है जो कि दिसंबर 2019 तक वैलिड है। इस बाइक के लिए 2,20,000 रुपये की कीमत तय की गई है।

20 साल पु​रानी इस बाइक के लिए इतनी बड़ी रकम बेहद ज्यादा है। लेकिन Royal Enfield के शौकीनों के लिए ये रकम कुछ भी नहीं है। क्योंकि इसके साथ आपको डीजल बुलेट चलाने का मौका मिलेगा। तस्वीरों में देखने में ये बाइक काफी मेंटेन लग रही है। मीलिट्री ग्रीन कलर की ये बाइक देखने में काफी आकर्षक है। इस बाइक के बारे में जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

Royal Enfield डीजल बुलेट: कंपनी ने जब इस बाइक को बाजार में उतारा था, उस वक्त इसमें 325cc की क्षमता का डीजल इंजन प्रयेाग किया गया था। जो कि 6.5 Bhp की पावर और 15 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 4 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया गया है। इस बाइक का कुल वजन 196 किलोग्राम है। हालांकि पॉवर के मामले में Royal Enfield Taurus कुछ खास नहीं था लेकिन इसका माइलेज काफी शानदार था। कंपनी का दावा था कि ये बाइक 80 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। लेकिन वास्तविकता में ये बाइक ऑन रोड 70 से 72 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Honda Livo: महज 1,100 रुपये में घर लाएं ये बाइक, देती है 75 Kmpl का माइलेज, साथ मिलेगा 7,000 रुपये का कैशबैक
2 Hero Motocorp ने सरकार से की GST दर में कटौती की मांग! 2 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा लाभ
3 Bajaj Dominar 400 के शैकीनों को तगड़ा झटका! कंपनी ने 10,000 रुपये तक बढ़ाये दाम, जानें नई कीमत