ताज़ा खबर
 

यूज्ड बाइक बेचने की है प्लानिंग, अपनाएं ये तरीका, मिल जाएगी अच्छी कीमत

अपनी पुरानी कार बेचने से पहले एक बार उसकी री-सेल वैल्यू मार्केट या इंटरनेट के जरिए पता कर लें। जितना ज्यादा रिसर्च करेंगे, अच्छी कीमत तय करना उतना आसान होगा।

second hand bike, tips, bike saleबाइक से जुड़े सभी डॉक्युमेंट को संभल कर रखें (Photo-Indian express )

कई बार लोग नई बाइक खरीद लेते हैं तो पहले से यूज्ड बाइक औने-पौने दाम पर बेच देते हैं। अधिकतर लोगों को लगता है कि इसकी सही कीमत नहीं मिलेगी। हालांकि, कई बार कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो कर आप अपनी यूज्ड बाइक की भी सही कीमत ले सकते हैं। आज हम आपको इसी टिप्स के बारे में जानकारी देते हैं।

बेचने से पहले क्या करें: अगर यूज्ड बाइक को बेचने जा रहे हैं तो उसके मेंटेनेंस पर कुछ पैसे खर्च करने होंगे। अगर कहीं डेंट पहुंचा है तो उसे सही कर दें। दरअसल, अधिकतर ग्राहक ये देखते हैं कि बाइक की कंडीशन क्या है। यहां कंडीशन से मतलब चलाने के अलावा लुक का भी है। अगर कहीं कुछ डेंट या दूसरी दिक्कत है तो शायद ग्राहक डील से संकोच करेगा।

इसके अलावा अपनी पुरानी कार बेचने से पहले एक बार उसकी री-सेल वैल्यू मार्केट या इंटरनेट के जरिए पता कर लें। जितना ज्यादा रिसर्च करेंगे, अच्छी कीमत तय करना उतना आसान होगा। आप हमेशा अपनी बाइक से जुड़े सभी डॉक्युमेंट को संभल कर रखें, क्योंकि कोई भी ग्राहक सबसे पहले डॉक्युमेंट चेक करता है। अगर आपके पास कोई डॉक्युमेंट नहीं है तो डील मुश्किल है।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सेल के लिए: आज ओएलएक्स, ड्रूम समेत कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां यूज्ड बाइक को बेचा जा सकता है। इसके लिए आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद अपनी बाइक का विज्ञापन दे सकते हैं। विज्ञापन देते वक्त ये ध्यान रखें कि बाइक की फोटो बढ़िया क्वालिटी की हो ताकि खरीदने वाले पर इम्प्रेशन अच्छा रहे।

इसके साथ ही यूज्ड बाइक बेचते समय ज्यादा मोल-भाव करने से भी बचना चाहिए। अगर उचित कीमत मिल रही है तो ज्यादा लालच दिखाने की जरूरत नहीं हैं। इसके अलावा आप जिस किसी को भी बाइक बेचें उसकी ID जरूर लें और एक एफिडेविट या डॉक्युमेंट पर साइन करा लें। इससे भविष्य में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बजट 50 हजार रुपये का, फिर भी मिल जाएगी 8 लाख की नई Maruti Brezza, जानिए कैसे
2 3 लाख की रेंज में Mahindra Thar खरीदने का मौका, 12 लाख से ज्यादा है नई की कीमत
3 बजट है आपका कम तो 50 हजार रुपये की रेंज में खरीद सकते हैं ये पुरानी बाइक्स, जानें डिटेल्स
कृषि कानून विवाद
X