ताज़ा खबर
 

Donald Trump’s Car: बम धमाकों से लेकर मिसाइल तक की मार झेल सकती है ट्रंप की Cadillac Beast! किसी अभेद्य किले की तरह सुरक्षित है राष्ट्रपति की ये कार

डोनाल्ड ट्रंप की इस कार का निर्माण Cadillac ने किया है, जो कि प्रमुख अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी General Motors का एक ही डिवीजन है। इस कार को पिछले राष्ट्रपति बराक ओबामा की कार 'Cadillac One' की जगह पर रिप्लेस किया गया है।

Author Updated: February 24, 2020 12:10 PM
डोनाल्ड ट्रंप की इस कार का निर्माण जनरल मोटर्स की कैडिलैक ने किया है।

Donald Trump’s Car Cadillac Beast: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत यात्रा पर आने वाले हैं, राजनीतिक गलियारों से लेकर बड़े-बड़े स्टेडियम के इर्द गिर्द भी सुरक्षा की उंची दीवारें चाक चौबंद की जा रही हैं। आज हम अपने इस लेख में दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क के प्रमुख व्यक्ति, अमेरिकी राष्ट्रपति की गाड़ी के बारे में बात करेंगे जिसकी चर्चा इस समय देश भर में हो रही है।

बहरहाल, डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा की ही तरह उनकी शाही सवारी जिसे “The Beast” के नाम से जाना जाता है वो भी काफी मजबूत है। डॉर्क ब्लैक कलर, दमदार इंजन और लंबे लिमोजीन डिजाइन से सजी इस कार की बहुत सी ऐसी खुबिया हैं जो इस बख्तरबंद कार को दुनिया की सबसे सुरक्षित वाहनों की श्रेणी में लाकर खड़ी करती है। तो आइये जानते हैं इस कार के बारे में –

डोनाल्ड ट्रंप की The Beast: बता दें कि, ट्रंप आगामी 24 फरवरी को गुजरात की धरती पर उतरेंगे। यहां वो अपने हवाई जहाज से निकलने के बाद सरदार पटेल स्टेडियम तक अपनी इसी लिमोजीन कार से जाएंगे। हालांकि ये दूरी काफी कम है लेकिन इसके लिए सुरक्षा एजेंसियों ने कड़े इंतजाम किए हैं। ट्रंप की इस कार का निर्माण Cadillac ने किया है, जो कि प्रमुख अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी General Motors का एक ही डिवीजन है। इस कार को पिछले राष्ट्रपति बराक ओबामा की कार ‘Cadillac One’ की जगह पर रिप्लेस किया गया है। ये पूरी तरह से बख्तरबंद कार है।

बम धमाकों को झेल सकती है ये कार: जैसा कि हमने बताया कि इस कार को काफी सुरक्षित बनाया गया है। इसके विंडो को पॉलीकॉर्बोनेट और ग्लॉस के 5 लेयर से तैयार किया गया है। जो कि किसी भी ऑटोमेटिक हथियार से निकली गोली को भी झेल सकती हैं। इस कार में प्रयोग किए गए सभी विंडो बंद रहते हैं केवल ड्राइव विंडो ही ओपेन हो सकता है वो भी महज 3 इंच तक ही। ऐसा सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया है।

अत्याधुनिक तकनीक से लैस कार: कार के भीतर आपात स्थिति से निपटने के भी खासे इंतजाम मौजूद हैं। इसमें पंप एक्शन शॉट गन, टीयर गैस कैनन (आंसू गैस के गोले), राष्ट्रपति के लिए ब्लड बैग, फायर फाइटिंग सिस्टम, स्मोक स्क्रीन डिस्पेंसर भी दिए गए हैं। जो कि किसी भी तरह के आपात स्थिति में आसानी से इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इस दिया गया ब्लड (रक्त) राष्ट्रपति के ब्लड ग्रूप का ही होता है और इसमें ड्रिप भी दिया गया है जिसे जरूरत पड़ने पर रक्त को शरीर में पहुंचाया भी जा सकता है।

सीक्रेट सर्विस का एजेंट करता है ड्राइव: अमेरिकी राष्ट्रपति की कार Beast का ये एक अहम हिस्सा होता है। ड्राइवर केबिन में कम्यूनिकेशन यानी की बात-चीत के सभी संसाधन मौजूद होते हैं। इसमें अत्याधुनिक तकनीक की GPS ट्रैकिंग सेंटर, इमरजेंसी एक्शन सिस्टम, सेटेलाइट कम्यूनिकेशन सिस्टम, इंटरनेट कनेक्टिविटी इत्यादि जैसे फीचर्स शामिल हैं। जैसे इस कार का केबिन अत्याधुनिक है वैसे ही इसका चालक भी खास प्रशिक्षण प्राप्त होता है।

इस कार को अमेरिकी सीक्रेट सर्विस का खास एजेंड ड्राइव करता है, जो कि पूरी तरह से ट्रेन होता है। ये ड्राइवर किसी भी तरह के आपात स्थिति से निपटने में सक्षम होता है। इतना ही नहीं इसकी ट्रेनिंग इस स्तर की होती है कि ये इस लंबी कार को भी बिना किसी नुकसान के 180 डिग्री तक घूमा सकता है।

Cadillac Beast Cadillac Beast दुनिया में सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति के ही पास है।

टायर फटने के बाद भी दौड़ेगी कार: इस कार के निर्माण में स्टील, टाइटेनियम, एन्यूमिनियम, सेरेमिक जैसे मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। ये कार पूरी तरह से बख्तरबंद है और इस पर किसी भी तरह के गोली, ग्रेनेड, बम धमाके यहां तक की लांचर्स तक का असर नहीं होता है। इसमें नाइट विजन कैमरों के साथ चेचिस को रिइन्फोर्स स्टील से तैयार किया गया है जो कि कार को धमाकों से बचाते हैं। इसमें खास तरह के टायर का इस्तेमाल किए गए हैं, जो कि किसी भी दशा में पंचर नहीं होते हैं। यदि ये टायर धमाके इत्यादि में फट भी जाते हैं तो ये चलते रहेंगे।

केवल प्रेसिडेंट ही डाउन कर सकते हैं विंडो: Cadillac की इस शानदार कार Beast के पिछले पंक्ति में भी खास इतजाम किए गए हैं। इसके पिछले रो में अमेरिकी राष्ट्रपति के अलावा चार लोग बैठ सकते हैं। इसके एक पार्टिशन ग्लॉस दिया गया है जो कि केवल प्रेसिडेंट ही नीचे कर सकते हैं। इसके अलावा पीछे के केबिन में एक पैनिक बटन भी दिया गया है, जिसका इस्तेमाल प्रेसिडेंट किसी भी आपात स्थिति में कर सकते हैं। कार के भीतर इमरजेंसी ऑक्सीजन की भी व्यवस्था की गई है।

Cadillac Beast Cadillac Beast के भीतर बैठे हुए डोनाल्ड ट्रंप, इस कार के विंडो को केवल वो ही नीचे कर सकते हैं।

जेट विमान जैसे हैं कार के दरवाजे: इस कार के दरवाजों को 8 इंच की मोटी ऑर्मड प्लेट से तैयार किया गया है, इसकी मजबूती का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसके दरवाजों का वजन एक Boeing 757 के केबिन डोर के वजन के बराबर है। इस कार के दरवाजे जैसे ही बंद होते हैं ये कार को पूरी तरह से 100 प्रतिशत तक सील कर देता है। इन दरवाजों पर किसी भी तरह के गोली, धमाके या टक्कर का कोई असर नहीं होता है। ये दरवाजे किसी अभेद किले की तरह राष्ट्रपति की सुरक्षा करते हैं।

सेटेलाइट कम्यूनिकेश सिस्टम से लैस है ये कार:  कार में ही सेटेलाइट फोन, इन्‍टरनेट, लैप टाप , वायरलेस इत्‍यादी जिसके माध्‍यम से राष्ट्रपति सीधे अपने उपराष्‍ट्रपति व मंत्रियों से सम्‍पर्क कर सकते है। इस कार का कुल वजन तकरीबन 3 टन से भी ज्यादा है। इसके सुरक्षा कोड्स इत्यादि को गोपनीय रखा जाता है। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति दुनिया के जिस देश में भी यात्रा करते हैं तो उनके जरूरत के अनुसार इस कार को उनके साथ ही भेजा जाता है। इस कार की सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम होते हैं, इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि ये कार जहां खड़ी होती है वहां के आस पास के इलाकों में सीक्रेट सर्विस के एजेंट पहले से ही तैनात किए जाते हैं।

Next Stories
1 Hero Xtreme 160R नए स्पोर्टी लुक में हुई पेश, एडवांस फीचर्स और तकनीक से Bajaj Pulsar को देगी टक्कर! जानें क्या है इसमें खास
2 भारत में जल्द लॉन्च होगा Wagon-R का 7 सीटर वर्जन, Renault Triber को देगा टक्कर, देखें क्या मिलेंगे फीचर्स
3 Honda Forza 300 हुई भारत में लांच, कीमत के खुलासे से पहले ही बिक गई इतने यूनिट्स! पॉवर में Royal Enfield को टक्कर देती है ये स्कूटर
ये पढ़ा क्या?
X