ताज़ा खबर
 

Volkswagen के बाद Hyundai भी डीजलगेट के चपेट में! कंपनी पर लगा 4.70 करोड़ डॉलर का जुर्माना

Hyundai पर आरोप लगाया गया है कि, कंपनी ने लोगों के स्वास्थ्य तथा कानून के ऊपर मुनाफे को तरजीह दी और खराब क्वालिटी के डीजल इंजन को निर्यात किया गया है। इस मामले को संज्ञान में लेते हुए न्याया विभाग ने ये जुर्माना लगाया है।

Author Updated: September 21, 2019 12:28 PM
Hyundai पर आरोप है कि कंपनी ने भारी वाहनों में खराब डीजल इंजन का प्रयोग किया है।

खराब डीजल इंजन के प्रयोग के लिए अब तक Volkswagen ही बदनाम रहा है। ताजा मामला दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai को लेकर सामने आया है। अमेरिका ने Hyundai हैवी इंडस्ट्रीज के ऊपर 4.70 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना पर्यावरण संबंधी नियमों का उल्लंघन कर खराब डीजल इंजन आयात करने और बेचने के कारण लगाया गया है।

अमेरिका के न्याय विभाग ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने 2012 से 2015 के बीच डीजल से चलने वाले करीब 2,300 भारी निर्माण वाहनों का आयात किया, जिनमें ऐसे इंजन लगे थे जो अमेरिका के उत्सर्जन मानकों के अनुकूल नहीं हैं।

बयान में कहा गया, ‘‘Hyundai ने लोगों के स्वास्थ्य तथा कानून के ऊपर मुनाफे को तरजीह दी। हम ऐसी किसी भी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो स्वच्छ हवा अधिनियम का उल्लंघन करता हो।’’ इससे पहले अमेरिका की एक अदालत ने कंपनी के ऊपर 20 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया था।

बता दें कि, जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Volkswagen पर भी इसी तरह का आरोप लगा था, जिसमें कंपनी ने खुद अपनी गलती भी स्वीकार की थी। कंपनी पर आरापे लगा था कि उन्होनें कई देशों में अपने डीजल वाहनों की बिक्री के लिए कारों के इंजन में एक गुप्त सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया था जो कि डीजल इंजन को उन देशों में संचालित मानकों के अनुसार सही बताता था। इस मामले में कंपनी पर करोड़ो डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया था।

इनपुट: भाषा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Maruti S-Presso: जारी हुआ देश की सबसे सस्ती माइक्रो SUV का टीजर! 30 सितंबर को होगी लांच, जानें कीमत
2 BMW X5: इस कार पर नहीं होगा AK-47, बम धमाकों और ड्रोन अटैक के हमले का असर, जानें खूबियां
3 Royal Enfield ने लॉन्च कर दी सस्ती बुलेट, दमदार पावर के साथ शानदार है लुक