ताज़ा खबर
 

Ural Motorcycles: रिवर्स गियर से लैस साइड कार वाली यह बाइक शोले के जय और वीरू की दिलाएगी याद! जानें क्या है इसमें खास

Ural Motorcycles मुख्य रूप से रूस की कंपनी है और कई दशकों ने यह दोपहिया वाहन निर्माण के क्षेत्र में है। यह कंपनी खासकर साइड कार वाले बाइक्स के निर्माण के मशहूर है।

Author Updated: April 9, 2020 7:44 PM
Ural Motorcycles, Ural Bikes, Ural Bikes with sidecar, Sholay movie bike name, Ural Motorcycles Price, Ural Motorcycles Features, Ural Motorcycles in indiaUral Motorcycle दुनिया भर में साइड कार वाली बाइक्स के लिए मशहूर है।

Ural Motorcycles Price & Features: हम यहां पर बॉलीवुड की मशहूर फिल्म शोले का जिक्र इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हम जिस बाइक की बात करने जा रहे हैं उसे देखकर आपको इस फिल्म के एक गाने की याद जरूर आयेगी। इस फिल्म के एक मशहूर गीत में एक ऐसी ही बाइक का प्रयोग अभिनेता अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र द्वारा किया गया था। हालांकि यह वो बाइक नहीं है, ये है रूस की मशहूर कंपनी Ural (जिसे अब IMZ-Ural के नाम से जाना जाता है) की बाइक, जिसमें एक साइड कार भी दिया गया है। तो आइये जानते हैं इस बाइक के बारे में –

हालांकि इस बाइक का इतिहास दशकों पुराना है लेकिन आज भी इसका निर्माण होता है। कंपनी इसका प्रोडक्शन रूस के छोटे से कस्बे Irbit में करती है। इस बाइक के फैक्ट्री में आज भी पुराने तकनीक का प्रयोग किया जाता है ताकि बाइक की पुरानी विरासत को जिंदा रखा जा सके। इस बाइक की सबसे खास बात ये है कि इसमें किसी भी हिस्से में प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किया गया है।

डिजाइन: देखने में इस बाइक की बनावट सामान्य ही है, इसमें 19 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक, राउंड शेप हेडलाइट, सिंसल पीस सीट, बड़े मड गॉर्ड, एनालॉग स्पीडोमीटर, स्कवॉयर शेप की टेल लाइट, डबल एग्जॉस्ट (साइलेंसर), टैंक पर थाई पैड और एक साइड कार दिया गया है। इसके साइड कार में स्टोरेज स्पेस के साथ ही एक लोग के बैठने की भी व्यवस्था की गई है। साइड कार के पिछले हिस्से पर एक स्टेपनी यानी की स्पेयर व्हील दिया गया है।

तीन पहियों वाली इस बाइक में बेहतरीन सस्पेंशन का प्रयोग किया गया है और साइड कार को मजबूत मेटेल से बाइक द्वारा जोड़ा गया है। यह कंपनी फिटेड साइड कार है इसलिए इसकी मजबूती पर विशेष ध्यान दिया गया है। हालांकि भारतीय बाजार में पहले के दौर में लोग Royal Enfield की बाइक्स में बाजार से साइड कार का प्रयोग करते थें, लेकिन यह उससे बिल्कुल अलग है।

इंजन: इस Ural मोटरसाइकिल में कंपनी ने 749cc की क्षमता का 2 सिलिंडर युक्त OHV 4 स्ट्रोक एयरकूल्ड इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 41bhp की पावर और 57Nm का टॉक जेनरेट करता है। यह पावर आउटपुट Royal Enfield की 350 सीसी की इंजन के मुकाबले तकरीबन तीन गुना ज्यादा है। रॉयल एनफिल्ड का 350 सीसी का इंजन 19bhp की पावर जेनरेट करता है। इसमें 4 स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया गया है। इतना ही नहीं, इसमें कार की तरह रिवर्स गियर भी दिया गया है। इस बाइक की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

Ural Motorcycle Ural Motorcycle में जो साइड कार प्रयोग किया गया है उसमें भी 2 व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है।

हालांकि यह बाइक भारतीय बाजार में मौजूद नहीं है लेकिन आप इसे विदेश से आयात कर मंगवा सकते हैं। इसकी कीमत 17,549 डॉलर (13.24 लाख रुपये भारतीय मुद्रा) के बराबर है। पुराने दौर में लोगों के बीच साइड कार वाली बाइक्स का क्रेज काफी रहा है। खासकर जब फिल्म शोले पर्दे पर आई थी। हालांकि उस फिल्म में जिस बाइक का प्रयोग किया गया था वो BSA की मॉडल थी। जल्द ही हम उस बाइक से जुड़ी कुछ रोचक बातें लेकर आपके सामने आएंगे। तब लॉक डाउन के दौरान घर पर रहें और सुरक्षित रहें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Hyundai Aura से लेकर Maruti Dzire तक ये हैं भारत की 5 किफायती सेडान गाड़ियां, कीमत 6 लाख से भी कम!
2 Honda ने डीलर्स को दी बड़ी राहत! कंपनी करेगी 1,700 करोड़ रुपये की मदद, वापस लेगी BS4 मॉडलों का स्टॉक
3 Honda Activa से लेकर Tvs Jupiter तक 10,000 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदें ये शानदार स्कूटर! बची हैं कुछ ही यूनिट्स