ताज़ा खबर
 

नई Honda Activa 6G आपके मोबाइल से होगी कनेक्ट! इनबिल्ट 4G सिम कॉर्ड के साथ होगी लांच, जानिए 5 खास बातें

नई Honda Activa 6G को कंपनी अगले ऑटो एक्सपो तक बाजार में पेश कर सकती है। इसके अलावा इसमें जो नए फीचर्स को शामिल किया गया है उससे इसकी कीमत में भी इजाफा हो सकता है।

Author July 13, 2019 3:11 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर: Honda Activa देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है।

Upcoming Honda 6G: भारतीय बाजार में ऑटोमेटिक स्कूटरों की मांग लगातार बढ़ रही है और दशकों से इस सेग्मेंट पर राज करने वाली Honda Activa अब अपने छठवें जेनरेशन के साथ बाजार में उतरने की तैयारी में है। Honda Activa 6G का ये नया अवतार कई मायनों में बेहद खास होगा, कंपनी इसमें नए कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ साथ BS-6 इंजन का भी प्रयोग कर रही है। तो आइये जानते हैं इस स्कूटर से जुड़ी कुछ खास बातें —

1. कनेक्टिविटी फीचर्स: मोबाइल फोन की ही तरह ऑटोमोबाइल बाजार में भी इस सयम सबसे ज्यादा चर्चा कनेक्टिविटी फीचर्स की हो रही है। नई होंडा एक्टिवा में भी कंपनी इस फीचर का बखूबी इस्तेमाल कर रही है। इस स्कूटर में कंपनी इलबिल्ट सिम कार्ड का प्रयोग कर रही है। जिससे ये स्कूटर हर वक्त आपके मोबाइल फोन से कनेक्टेड रहेगी। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में ये फीचर दिया गया है। इसके अलावा इसमें कॉल अलर्ट फिचर दिया गया है।

2. नया सस्पेंशन: नई Honda Activa 6G में कंपनी ने नया अपडेटेड सस्पेंशन प्रयोग किया है। इसमें टेलेस्कोपिक सस्पेंशन को शामिल किया गया है। जो कि ड्राइविंग के दौरान आपके राइड को और भी आरामदेह बनाता है। इसके अलावा इसके सीटों के कुशन को भी बेहतर बनाया गया है।

3. स्टाइल: नई Activa 6G में कंपनी ने नए डिजाइन का LED हेडलैंप, डे टाइम रनिंग लाइट्स और नए डिजाइन का टेल लैंप प्रयोग किया है। जो कि इसके लुक को और भी आकर्षक बनाते हैं। इसके अलावा इसमें नए टर्न इंडिकेटर्स को भी शामिल किया गया है। बॉडी पर शॉर्प क्रीच और बॉडी लाइन के साथ आकर्षक ग्रॉफिक्स का प्रयोग किया गया है।

4. नया इंजन: इस स्कूटर में कंपनी ने नए 110 सीसी की क्षमता के BS-6 इंजन इंजन का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है। जिससे इसका इंजन कम ईंधन खपत में बेहतर परफॉर्मेंस प्रदान करता है। इसमें आइडल स्टॉप फंक्शन भी दिया गया है जो कि ट्रैफिक के दौरान स्कूटर के रूकने पर ऑटोमेटिक इंजन को बंद कर देगा, और जैसे ही आप चलने के लिए एक्सलेटर को घुमाएंगे स्कूटर अपने आप स्टार्ट हो जाएगी। इससे स्कूटर का माइलेज भी बढ़ेगा।

5. बेहतर ब्रेकिंग: नई Honda Activa 6G में कंपनी स्मार्ट ब्रेकिंग तकनीक का प्रयोग कर रही है। इसके दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक को शामिल किया जा रहा है। इसमें दिया गया कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम तेज रफ्तार में भी आपको संतुलित ब्रेकिंग प्रदान करेंगे। इसके अलावा ये पहले से ज्यादा सुरक्षित होगा।

नई Activa 6G को कंपनी अगले ऑटो एक्सपो तक बाजार में पेश कर सकती है। इसके अलावा इसमें जो नए फीचर्स को शामिल किया गया है उससे इसकी कीमत में भी इजाफा हो सकता है। बता दें कि, एक्टिवा देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली ऑटोमेटिक स्कूटर है। दूसरे पायदान पर टीवीएस ज्यूपिटर मौजूद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App