scorecardresearch

Upcoming Electric Two Wheeler in India: लंबी रेंज और हाइटेक फीचर्स के साथ जल्द लॉन्च होने वाले हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक

Electric Two Wheeler की मौजूदा रेंज में जल्द कुछ नए नाम जुड़ने वाले हैं जिसमें कंपनियां लेटेस्ट फीचर्स के साथ बड़ा बैटरी पैक देने वाली हैं।

Upcoming Electric Two Wheeler in India: लंबी रेंज और हाइटेक फीचर्स के साथ जल्द लॉन्च होने वाले हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक
Upcoming Ultraviolet F77 सुपर इलेक्ट्रिक बाइक है जिसके एयरोडायनेमिक डिजाइन के साथ बनाया गया है। (फोटो- ULTRAVIOLET)

Electric Two Wheeler की रेंज भारत में काफी तेजी से बढ़ रही है जिसकी वजह है लोगों का इनके प्रति बढ़ता रुझान और इसी बात को ध्यान में रखते हुए वाहन निर्माता कंपनियों ने इस सेगमेंट में नए इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं।

इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक खरीदने का प्लान कर रहे हैं या नए इलेक्ट्रिक व्हीकल के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां हम बता रहे हैं उन इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के बारे में बता रहे हैं जो अगले कुछ महीनों में भारत के घरेलू मार्केट में लॉन्च होने वाले हैं।

Hero Vida Electric Scooter

Hero MotoCorp 7 अक्टूबर को भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने वाला है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट के साथ पेश कर सकती है। कंपनी ने अभी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज और कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक ये 100 से 120 किलोमीटर की रेंज मिल सकती है।

TVS iQube ST

‘टीवीएस मोटर्स का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब मार्केट में अच्छी सफलता हासिल कर रहा है जिसे देखते हुए कंपनी इसका अपडेटेड वर्जन आई क्यूब एसटी लॉन्च करने वाली है। इस स्कूटर के दो वेरिएंट कंपनी मार्केट में उतारेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस अपडेटेड वर्जन की रेंज 140 से 150 किलोमीटर की हो सकती है जिसके साथ कुछ हाइटेक फीचर्स को भी एड किया जाएगा।

Ultraviolet F77

अल्ट्रावॉयलेट F77 एक स्पोर्टी डिजाइन और हाइटेक फीचर्स वाली बाइक है जिसे 2020 में कंपनी ने डिस्प्ले किया था। इस बाइक को कंपनी दिसंबर 2022 तक पेश कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सुपर इलेक्ट्रिक बाइक से सिंगल चार्ज में 150 से 160 किलोमीटर की रेंज मिल सकती है जिसके साथ रिवर्स मोड के अलावा तीन ड्राइविंग मोड मिलेंगे।

New Ather Electric Scooter

एथर 450 मौजूदा इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज में लंबी रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसका अपडेट वर्जन कंपनी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस स्कूटर के अपडेट वर्जन में ज्यादा क्षमता वाला बैटरी पैक और कुछ नए फीचर्स को जोड़ सकती है। कंपनी की तरफ से इस स्कूटर की लॉन्च डेट को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे जनवरी 2023 में पेश किया जा सकता है।

LML Electric Scooter

एलएमएल भारत के टू व्हीलर सेक्टर में इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ वापसी के प्लान पर काम कर रही है। कंपनी अपने दो इलेक्ट्रिक स्कूटर का ट्रेडमार्क रजिस्टर करवा चुकी है जिसमें से पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर दिसंबर 2022 में पेश किया जा सकता है।

Bajaj Chetak

बजाज चेतक क्लासिक डिजाइन वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो अपने डिजाइन को लेकर तो पसंद किया जाता है लेकिन ज्यादा कीमत में कम रेंज चलते इसकी बिक्री ज्यादा नहीं बढ़ी है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी इस स्कूटर का अपडेट वर्जन लॉन्च करेगी जिसमें मौजूदा स्कूटर से बड़ा बैटरी पैक दिया जाएगा। इस अपडेट वर्जन से सिंगल चार्ज में 120 से 130 किलोमीटर की रेंज मिल सकती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 26-09-2022 at 11:43:11 am
अपडेट