scorecardresearch

Upcoming Adventure Bikes India: एडवेंचर सेगमेंट की बढ़ेगी रेंज, लॉन्च होने वाली हैं ये पांच नई बाइक

Adventure Bikes को अगर आप भी पसंद करते हैं तो यहां जान लीजिए उन नई एडवेंचर बाइक्स की डिटेल जो जल्द भारतीय सड़कों पर दौड़ती नजर आने वाली हैं।

Upcoming Adventure Bikes India: एडवेंचर सेगमेंट की बढ़ेगी रेंज, लॉन्च होने वाली हैं ये पांच नई बाइक
Upcoming Adventure Bikes जिसमें शामिल है रॉयल एनफील्ड से लेकर टीवीएस तक की नई बाइक। (फोटो- MOTOMORINI)

Adventure Bike Segment टू व्हीलर सेक्टर का पॉपुलर सेगमेंट है जिसमें चुनिंदा बाइक ही मौजूद हैं। इस सेगमेंट में आने वाली बाइकों की हाल के समय में डिमांड तेजी से बढ़ी है जिसे देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियों ने इस सेगमेंट में नई बाइक को लॉन्च करना शुरू कर दिया है।

इस एडवेंचर सेगमेंट में बहुत जल्द 5 नई बाइक लॉन्च होने वाली है जो अलग अलग कंपनियों द्वारा की जाने वाली हैं। यहां हम उन बाइकों की पूरी डिटेल बता रहे हैं ताकि एडवेंचर बाइक खरीदते समय आपके पास कई विकल्प मौजूद रहें।

Royal Enfield Himalayan 450

रॉयल एनफील्ड हिमालयन एडवेंचर बाइक सेगमेंट की सबसे ज्यादा पॉपुलर बाइक है और इसे मिलती सफलता को देखते हुए कंपनी इसका अपडेट वर्जन लॉन्च करने वाली है जिसमें मौजूदा बाइक से ज्यादा क्षमता वाला इंजन दिया जाएगा।

मौजूदा हिमालयन में कंपनी 411 सीसी का इंजन दे रही है लेकिन अब लॉन्च होने वाली हिमालयन में 450 सीसी का इंजन दिया जाएगा। इस नई बाइक को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इसे जनवरी 2023 की शुरुआत में भारतीय बाजार में पेश कर सकती है।

Hero Xpulse 400

हीरो एक्सपल्स एडवेंचर बाइक सेगमेंट में अच्छी पकड़ बनाए हुए है जिसे कंपनी हैवी इंजन सेटअप के साथ नए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन देकर अपडेट मॉडल लॉन्च करेगी। मौजूदा एक्सपल्स में 200 सीसी का इंजन मिलता है लेकिन नई एक्सपल्स में 400 सीसी का इंजन दिया जाएगा जो लिक्विड कूल्ड एयर कूल्ड तकनीक पर आधारित हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हीरो मोटोकॉर्प इस बाइक को दिवाली पर अनवील कर सकती है जो इस सेगमेंट में मौजूद बाइकों को अपनी कम कीमत से टक्कर देगी।

TVS Apache RR 310 ADV

टीवीएस 310 को कंपनी बहुत जल्द नए अपडेट के साथ मार्केट में उतारेगी। टीवीएस मोटर्स इस बाइक को बीएमडब्ल्यू द्वारा तैयार की गई BMW G310 GS की तरह ही एडवांस फीचर्स से लैस करेगी।

टीवीएस अपाचे आरआर 310 एडीवी के लॉन्च को लेकर कंपनी ने अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है लेकिन कंपनी इसे जनवरी 2023 में प्री बुकिंग प्रोसेस के साथ पेश कर सकती है।

Zontes 350T

जोनेट्स 350 टी एक नया नाम है जो बहुत जल्द भारत के एडवेंचर बाइक सेगमेंट में एंट्री लेने वाला है। ये बाइक एडवेंचर और स्पोर्ट्स बाइक के मिले जुले डिजाइन वाली है। इस बाइक को कंपनी हाइटेक फीचर्स जैसै ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, इंटरनेट कनेक्टिविटी और नेविगेशन जैसे कई हाइटेक फीचर्स के साथ पेश करेगी।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन की तर्ज पर इसके फ्रंट में एक बड़ा विंडस्क्रीन दिया गया है जो राइडर को तेज रफ्तार में बाइक चलाने में मददगार साबित होगी। बात करें इंजन के बारे में तो कंपनी इसमें सिंगल सिलेंडर वाला 348 सीसी का लिक्विड कूल्ड तकनीक वाला इंजन दे सकती है जिसके साथ 6 स्पीड गियरबॉक्स को जोड़ा जाएगा।

Moto Morini X Cape 650X

मोटो मोरिनी एक्स कैप 650 एक्स पांचवी बाइक है जो एडवेंचर सेगमेंट में एंट्री लेने वाली है। अपने इंजन के अलावा ये बाइक इस सेगमेंट में मौजूद बाइकों को अपने डिजाइन से कड़ी टक्कर देने वाली है। इंटरनेशनल मार्केट में ये बाइक अपने डिजाइन के लिए ही पसंद की जाती है।

कंपनी भारत में इस बाइक को दो वेरिएंट के साथ पेश कर सकती है जिसमें एक स्टैंडर्ड और दूसरा डीलक्स होगा। ये एक प्रीमियम एडवेंचर बाइक है जिसमें 650 सीसी का इंजन दिया जाएगा।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 01-10-2022 at 10:10:00 am