ताज़ा खबर
 

Tesla को टक्कर देने के लिए James Dyson ने 7 हजार करोड़ रुपये खर्च कर बनाई 965km तक चलने वाली इलेक्ट्रिक SUV! देखें डिटेल

बता दें, इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का कोड N526 रखा गया है, और इसे बनाने के पीछे उनका मुख्य लक्ष्य Tesla के इलेक्ट्रिक वाहनों को चुनौती देना था। डायसन ने खुलासा किया कि उन्होंने अपने लगभग 500 मिलियन पाउंड को इस प्रोजेक्ट पर इन्वेस्ट कर दिया है।

यह कार केवल 4.8 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है।

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज में विस्तार जारी है, लेकिन भारत में अभी इसकी महज शुरुआत ही हुई है। इलेक्ट्रिक वाहनों को तैयार करने का जज्बा ब्रिटेन के एक बिजनेसमैन को ऐसा लगा कि उन्होंने अपने करीब 7 हजार करोड़ रुपये दांव पर लगा दिए । दरअसल ब्रिटेन के एक रईस आदमी James Dyson ने इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए अपने खुद के 500 मिलियन पाउंड यानी लगभग 7,125 करोड़ रुपये खर्च कर दिए हैं। जिसमें उन्होंने दावा किया गया है कि उनकी यह कार Tesla को टक्कर दे सकती है ।

बता दें, James Dyson करीब 16.2 बिलियन पाउंड (लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ ब्रिटेन के एक जानें माने रईस आदमी हैं। उन्होंने हाल ही में अपने द्वारा बनाई गई इस कार के साथ कई तस्वीरें भी साझा की हैं। बता दें, इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का कोड N526 रखा गया है, और इसे बनाने के पीछे उनका मुख्य लक्ष्य टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहनों को चुनौती देना था। वहीं एक अंग्रेजी वेबसाइट को इंटरव्यू के दौरान डायसन ने खुलासा किया कि उन्होंने अपने लगभग 500 मिलियन पाउंड को इस प्रोजेक्ट पर इन्वेस्ट कर दिया है।

James Dyson के प्रोजेक्ट की जो नई तस्वीरें समने आई हैं, उनमें इस 965 किलोमीटर (600 मील) की ड्राइविंग रेंज वाली 7 सीटर एसयूवी को देखा जाए तो यह टेस्ला के किसी भी मॉडल की तुलना में बहुत अधिक है। जहां टेस्ला मॉडल एस (Model S) मात्र 610 किलोमीटर (379 मील) और मॉडल एक्स (Model X) एक बार चार्ज करने पर 505 किलोमीटर (314 मील) तक ही जा सकता है। वहीं यह इन कारों की रेंज के मुकाबले दोगुना जाने में सक्षम है।

नई तस्वीरों से पता चलता है कि इस 5-मीटर लंबी एसयूवी का वजन 2 टन से अधिक है और इसके पीछे डायसन की ब्रांडिंग है। इसमें अन्य प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ 24 इंच के विशाल व्हील का प्रयोग किया गया है। इस कार में फास्ट चार्जिंग के साथ 150kWh की लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। डायसन ने बताया कि एल्यूमीनियम से बनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का वजन लगभग 2.6 टन है, जिसकी टॉप स्पीड 201 किमी प्रति घंटे की है। वहीं यह केवल 4.8 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Honda Activa को घर पर ही मॉडिफाई कर बना दिया इलेक्ट्रिक स्कूटर! सिंगल चार्ज में चलती है इतने KM, देखें VIDEO
2 MG ZS इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में देगी 500km तक की ड्राइविंग रेंज! कंपनी ने किया खुलासा, देखें क्या है रिपोर्ट
3 Mahindra Tuv300 को कंपनी भारत में कर सकती है बंद! Hyundai Venue और Maruti Brezza से मिलती है टक्कर, जानें क्या है वजह