ताज़ा खबर
 

नए वाहन पर लोन लेने के साथ पुरानी कार पर भी कर सकते हैं अप्लाई, जानें वाहन फाइनेंस से जुड़ी सभी बातें!

आप किसी भी कंपनी से लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपको इसके लिए कुछ कागजी कारवाई करनी होती है, जिसमें आपकी उम्र, आपकी मंथली इनकम, क्रेडिट रिपोर्ट आदि बातों को ध्यान में रखते हुए आपकी लोन राशि तय की जाती है।

इन कागजात के अलावा आपको आरसी को ट्रांसफर कराने के लिए फीस भी भरनी होती है,

Types of Car Loan : भारत में हर किसी का सपना होता है, कि उसके पास अपना खुद का वाहन हो। लेकिन ज्यादा कीमत और टाइट बजट के चलते लोग अक्सर इसे पूरी नहीं कर पाते। हालांकि अब कार लोन प्रक्रिया ने लोगों की कार लेने की परेशानी को काफी हद तक आसान कर दिया है। कार लोन से एक बड़ी रकम एक साथ देने के बजाय हम कुछ रुपये देकर अपनी कार घर ला सकते हैं, फिलहाल आपको बताते हैं कि कार लोन के अलावा आप किसी यूज्ड वाहन पर भी लोन ले सकते हैं, वहीं अगर आपके पास कार है तो आप कार पर भी लोन ले सकते हैं।

1. New Car Loans : इस लोन की प्रक्रिया को हम कब इस्तेमाल करते हैं, इससे सभी अवगत हैं, जब भी आप कार को खरीदने का मन बनाते हैं तो ब्रांड डीलरशिप पर यह सुविधा उपलब्ध होती है। यह लोन आपकी कार की रकम का 80 से 85 प्रतिशत होता है।

2. Used car Loan:– यह लोन आपकी यूज्ड कार पर होता है , यानी अगर आप कोई इस्तेमाल की हुई गाड़ी खरीद रहे हैं तो इस पर आपको लोन मिल जाता है। हालांकि इन गाड़ियों की रकम काफी कम होती है इसलिए इन पर एक सीमित अमाउंट में ही लोन दिया जाता है।

3.Loan Against Car:  यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आप कार को खरीदने के लिए नहीं बल्कि अपनी कार पर लोन ले रहें हैं, यह लोन आपको कम ब्याज दर पर एक नया ऋण लेने या अपकी लोन अवधि का विस्तार करने के लिए मुहैया कराया जाता है।

Eligliblity Criteria :आप किसी भी कंपनी से लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपको इसके लिए कुछ कागजी कारवाई करनी होती है, जिसमें आपकी उम्र, आपकी मंथली इनकम, क्रेडिट रिपोर्ट यानी आपने इसके अलावा कोई और लोन तो नहीं ले रखा है और अगर ले रखा है तो आप समय से उसकी ईएमआई का भुगतान कर रहें हैं या नहीं। इसके अलावा आप जहां रहते हैं, वह आपका खुद का मकान है या किराये पर। इन सब तथ्यो को ध्यान में रखते हुए लोन संस्थान आपकी लोन राशि तय करती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Toyota की नई BS6 Innova Crysta पिछले मॉडल से है ज्यादा सुरक्षित! जानिए कीमत और फीचर्स सहित पूरी डिटेल
2 Niu Technologies: भारत आने की तैयारी में है चीन की यह दोपहिया कंपनी! लांच करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक
3 Maruti WagonR इलेक्ट्रिक जल्द होगी लांच, सिंगल चार्ज में चलेगी 180Km! टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट