ताज़ा खबर
 

Auto Expo 2018 India: वायरलेस चार्जिंग फीचर के साथ भारत में लॉन्च हुआ ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

Auto Expo 2018 India: एक बार बैटरी फुल चार्ज होने में 5 घंटे का वक्त लगता है। एक बार फुल चार्ज होने पर स्कूटर को 80 किलोमीटर चलाया जा सकता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा की है।

टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी Twenty Two Motors ने भारत में अपना स्कूटर Flow लॉन्च कर दिया है। यह भारत में कंपनी का पहला व्हीकल है। कंपनी का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इस स्कूटर का सबसे खास फीचर इसमें दी गई वायरलेस चार्जिंग है। इसके अलावा इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इलेक्ट्रिक ब्रेकिंग सिस्टम और डिजिटल कंसोल जैसे काफी फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी भारत में चरणबद्ध तरीके से ई-स्कूटर बेचना शुरू करेगी। दिल्ली-एनसीआर में पहली डीलरशिप शुरू हो जाएगी। इसके बाद देश के बाकी हिस्सों में इसकी डीलरशिप शुरू की जाएगी।

इस स्कूटर में डीसी मोटर दी गई है। यह मोटर लीथियम आयन बैटरी से चलती है। एक बार बैटरी फुल चार्ज होने में 5 घंटे का वक्त लगता है। एक बार फुल चार्ज होने पर स्कूटर को 80 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा की है। वहीं इसका टॉर्क 90 न्यूटन मीटर का है। इसकी कीमत की बात करें तो इसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 74,740 रुपए रखी गई है।

वहीं, कंपनी इसके साथ एक और बैटरी भी दे रही है। स्कूटर में सीट के नीचे इतना स्पेस दिया गया है कि 2 हेल्मेट एक साथ रखे जा सकते हैं। स्कूटर को हल्का बनाने के लिए इसकी बॉडी फाइबर की बनाई गई है। इसका कुल वजन 85 किलो है। सिक्युरिटी के लिए इस स्कूटर में जीओ फेंसिंग फीचर दिया गया है। स्कूटर में डुअल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रिक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। एलईडी हैडलैंप दी गई है। कंपनी इस स्कूटर पर 50,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App