ताज़ा खबर
 

ये हैं TVS और Bajaj की सबसे सस्ती बाइक्स! देती हैं 90Kmpl तक का माइलेज और कीमत महज 43,994 रुपये

TVS Sport को हाल ही में नए BS6 इंजन के साथ बाजार में पेश किया गया है। इसमें कंपनी ने ETFi ईको थ्रष्ट फ्यूल इंजेक्शन तकनीक का प्रयोग किया गया है, जो कि बाइक के माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों को बेहतर बनाता है। वहीं Bajaj CT100 देश की सबसे सस्ती बाइक जो कि अपने बेहतर माइलेज के लिए मशहूर है।

Cheapest Bikes in india, TVS Sport Price, TVS Sport Mileage, Best Mileage Bike in india, Bajaj Ct 100 MileageTVS Sport में कंपनी ने ETFi ईको थ्रष्ट फ्यूल इंजेक्शन तकनीक का प्रयोग किया है।

Cheapest Best Mileage Bikes In India: भारतीय बाजार में कम्यूटर सेग्मेंट की बाइक्स की डिमांड सबसे ज्यादा है। बड़े से बड़े महानगरों से लेकर ग्रामीण इलाकों में भी इस सेग्मेंट की बाइक्स को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो मेंटेनेंस के चलते इन बाइक्स की लोकप्रियता हर जगह है। इस सेग्मेंट में Bajaj Auto और TVS Motors की दो बाइक्स सबसे ज्यादा पसंद की जाती है, क्योंकि यह बाइक्स न केवल कीमत में कम हैं बल्कि माइलेज में भी इनका कोई दूसरा सानी नहीं हैं। तो आइये जानते हैं इन बाइक्स के बारे में –

1- Bajaj CT100: बजाज ऑटो की सबसे सस्ती बाइक बजाजा सीटी 100 अपने सेग्मेंट की सबसे बेहतर माइलेज देनी वाली बाइक है। कंपनी ने इस बाइक में 102cc की क्षमता का 4-स्ट्रोक सिंगल-सिलेन्डर युक्त एयर-कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 7.7PS की पावर और 8.24NM का टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक का इंजन दो ट्यून में उपलब्ध है, इसका किक स्टार्ट वैरिएंट 8.2PS की पावर और 8.05 NM का टॉर्क जेनरेट करता है। जहां तक सस्पेंशन की बात है तो इसमें स्प्रिंग-इन-स्प्रिंग (एसएनएस) शॉकर्स के साथ टेलीस्कोपिक फोर्क दिये गए हैं।

कीमत और माइलेज: जैसा कि हमने आपको बताया कि, यह कंपनी की सबसे सस्ती बाइक है इस बाइक के किक स्टार्ट वैरिएंट की कीमत 43,994 रुपये है और इलेक्ट्रिक स्टार्ट वैरिएंट की कीमत 51,674 रुपये तय की गई है। जहां तक माइलेज की बात है तो यह बाइक सामान्य तौर पर 80 से 85 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है, हालांकि यह ड्राइविंग स्टाइल और बाइक के कंडीशन पर निर्भर करता है।

2- TVS Sport: टीवीएस मोटर्स की सबसे सस्ती बाइक के तौर पर TVS Sport बाइक को शामिल किया गया है। इस बाइक ने अपने शानदार माइलेज के चलते अपना नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्डस में भी दर्ज करवाया है। इस बाइक में कंपनी ने 109.7cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर, 4 स्ट्रोक, फ्यूल इंजेक्शन, एयर कूल्ड स्पार्क इग्निशन इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 6.1KW की पावर और 8.7NM का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें ETFi ईको थ्रष्ट फ्यूल इंजेक्शन तकनीक का प्रयोग किया गया है, जो कि बाइक के माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों को बेहतर बनाता है।

कीमत और माइलेज: दरअसल यह देश की सबसे बेहतर ऑनरोड माइलेज देने वाली बाइक है, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा किए गए परीक्षण वास्तविक समय के ईंधन की खपत पर आधारित था। इस बाइक का माइलेज टेस्ट 2019 में किया गया था, जब इसमें 99.7 cc इंजन का विकल्प मिलता है। हालांकि 2020 मॉडल में फ्यूल इंजेक्शन इंजन दिया गया है, और कंपनी का दावा है कि इस इंजन के साथ टीवीएस स्पोर्ट का माइलेज करीब 15 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। वर्तमान में इस बाइक की कीमत 53,700 रुपये से शुरू होती है। सामान्य तौर पर यह बाइक 85 से 90 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 KTM 250 Duke नए स्टाइलिश LED हेडलैंप के साथ हुई लांच! मिलेंगे यह खास फीचर्स, जानिए कीमत
2 आ गई Royal Enfield की दमदार इलेक्ट्रिक Bullet, सिंगल चार्ज में चलेगी 80Km! कीमत है इतनी, पढें पूरी डिटेल
3 Maruti S-Cross का नया अवतार हुआ लांच! पेट्रोल इंजन के साथ मिलेगा ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, जानें कीमत और फीचर्स की डिटेल
IPL 2020 LIVE
X