TVS Ntorq vs Honda Grazia: स्पोर्टी डिजाइन के साथ कौन है लंबी माइलेज वाला किफायती स्कूटर, जानें यहां

बाजार में मौजूद स्कूटर की बडी रेंज के बीच यहां जाने TVS Ntorq vs Honda Grazia में कौन है ज्यादा बेहतर विकल्प।

TVS Ntorq vs Honda Grazia
TVS Ntorq vs Honda Grazia में कौन है ज्यादा बेहतर ज्यादा किफायती, जानें यहां। (फोटो- TVS and HONDA)

देश के टू-व्हीलर सेक्टर में पिछले कुछ सालों के दौरान बाइक की तरह स्कूटर की बिक्री में तेजी से उछाल आया है जिसको देखते हुए तमाम कंपनियों ने इस सेगमेंट में स्कूटर की लंबी रेंज उतार दी है।

अगर आप भी एक स्कूटर खरीदना चाहते हैं जो स्पोर्टी डिजाइन के साथ दमदार माइलेज भी देता हो, तो यहां जान लीजिए देश के दो पॉपुलर स्कूटर की पूरी डिटेल।

जिसमें तुलना के लिए हमारे पास है टीवाएस एनटॉर्क और होंडा ग्राजिया, जिसमें हम बताएंगे इन दोनों की कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन ताकि आप सही विकल्प चुन सकें।

TVS Ntorq: टीवीएस एनटॉर्क स्पोर्टी डिजाइन वाला तेज रफ्तार स्कूटर है जिसे कंपनी ने पांच वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है, इस स्कूटर में दिया गया है सिंगल सिलेंडर वाला 124.8 सीसी का इंजन जो फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक पर आधारित है।

यह इंजन 10.2 पीएस की अधिकतम पावर और 10.8 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है और इस स्कूटर का ट्रांसमिशन ऑटोमैटिक है।

टीवीएस एनटॉर्क के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो कंपनी ने इसके फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक लगाया है जिसके साथ ट्यूबलेस टायर दिए गए हैं।

एनटॉर्क की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर 54.33 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है, टीवीएस एनटॉर्क की शुरुआती कीमत 73,270 रुपये है जो टॉप मॉडल में जाने पर 85,025 रुपये हो जाती है।

(ये भी पढ़ेंखरीदने से पहले जान लीजिए, देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 3 स्कूटर की पूरी डिटेल)

Honda Grazia: होंडा ग्राजिया एक आकर्षक डिजाइन वाला स्कूटर है जिसके कंपनी ने तीन वेरिएंट में लॉन्च किया है, इस स्कूटर में होंडा ने 124 सीसी का सिंगल सिलेंडर दिया है जो फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक पर आधारित है।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल पंप का रास्ता भुला देंगे ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 km तक की रेंज)

यह इंजन 8.25 पीएस की पावर और 10.3 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है और इस स्कूटर का ट्रांसमिशन ऑटोमैटिक दिया गया है।

ग्राजिया के ब्रेकिंग सिस्टम में कंपनी ने इसके फ्रंट व्हील में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक का कॉम्बिनेशन दिया है जिसके साथ ट्यूबलेस टायर जोड़े गए हैं।

माइलेज को लेकर होंडा का दावा है कि ये स्कूटर 50 से 60 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देता है, इस होंडा ग्राजिया की शुरुआती कीमत 77,389 रुपये है जो टॉप मॉडल में जाने पर 84,714 रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जिवी ने पेश किया 19,99 रुपए में अपना पहला स्मार्ट फोन