ताज़ा खबर
 

धांसू फीचर्स के साथ जल्द लॉन्च होगा TVS का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, देगा Bajaj Chetak को टक्कर

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर IQube के साथ उतरने वाली TVS Motors अपना दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर Creon लॉन्च करने वाली है जो Bajaj Chetak और Ola Electric को टक्कर देगा।

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्कर देगा TVS Creon प्रीमियम स्कूटर। (फोटो-INDIANAUTOSBLOG)

देश की प्रमुख टू-व्हीलर निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर्स ने इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube के साथ शुरुआत की की थी। जिसके बाद अब कंपनी अपना एक और प्रीमियम स्कूटर लॉन्च करने वाली है जिसका नाम TVS Creon है।

टीवीएस ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2018 के ऑटो एक्सपो में डिस्पले किया था। जिसके बाद कंपनी 2021 में इसको लॉन्च करने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीवीएस इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ प्रीमियम फीचर्स भी देने वाली है।

टीवीएस का ये स्कूटर एक बेहद स्टाइलिश स्कूटर है जो एक स्पोर्ट्स बाइक का फील देता है। इस स्कूटर में कंपनी 12 किलोवाट के लीथियम आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल करने वाली है।
इस स्कूटर में कंपनी ने दिया है फास्ट चार्जिंग सिस्टम जिसके चलते आपके समय की काफी बचत होने वाली है।

बात करें इस स्कूटर की ड्राइविंग रेंज के बारे में तो एक बार फुल चार्ज करने पर ये स्कूटर 80 किलोमीटर की रेंज देगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये स्कूटर महज 5.1 सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है।

इस स्कूटर की बैटरी को को सिर्फ 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इस बैटरी को फुल चार्ज होने में कितना समय लगेगा इसकी अभी तक आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

(ये भी पढ़ेंदेश की टॉप 3 बाइक जो देती हैं कम कीमत में 104 kmpl तक की माइलेज)

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के मौजूदा इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब के मुकाबले ये स्कूटर ज्यादा प्रीमियम और टेक्नोलॉजी से लेस होगा। इसमें आईक्यूब के मुकाबले ज्यादा फीचर्स और स्पेसिफिकेशन दिए जाएंगे। जिसके चलते इस स्कूटर की कीमत आईक्यूब से थोड़ी ज्यादा होने वाली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें, ऐप बेस्ट नेविगेशन सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ ज्यादा बूट स्पेस का फीचर्स मिलने वाला है। टीवीएस अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब को दिल्ली, बेंगलुरू, पुणे, चेन्नई और कोयंबटूर जैसे प्रमुख शहरों में बेच रही है। लेकिन माना जा रहा है कि इस नए क्रेयॉन स्कूटर को पूरे भारत में लॉन्च किया जाएगा।

कंपनी ने इस स्कूटर की लॉन्च डेट और कीमत के बारे में खुलासा नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि ये स्कूटर लॉन्च होने के बाद बजाज चेतक और ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्कर देगा।

Next Stories
1 कीमत और माइलेज के मामले में कौन है बेस्ट हैचबैक, Maruti Alto 800 या Datsun redi GO, जानें यहां
2 पेट्रोल सूंघ कर चलती हैं ये टॉप 3 बाइक, देती हैं 100 kmpl तक का माइलेज
3 Hyundai जल्द लॉन्च करेगी माइक्रो SUV, मिलेगी Tata HBX और Mahindra KUV100 को टक्कर, जानें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X