ताज़ा खबर
 

TVS Jupiter का BS IV वेरिएंट लॉन्च, 49,666 रुपये होगी शुरुआती कीमत

टीवीएस ने अपने स्कूटर जुपिटर का BS IV वेरिएंट लॉन्च कर दिया है।

नया टीवीएस जुपिटर (Source: tvsmotor.com)

भारतीय टू-व्हीलर मेकर कंपनी टीवीएस ने अपना मशहूर स्कूटर जुपिटर का BS IV वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। नए वेरिएंट की खासियत इसका BS IV इंजिन होगा। इस स्कूटर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बेस प्राइस 49,666 रुपये ही होगा, लेकिन इसका ZX टॉप वेरिएंट जिसमें डिस्क ब्रेक दिए गए हैं, उसकी (दिल्ली, एक्सशोरूम कीमत 53,666) रुपये होगी। नए BS IV इंजिन वेरिएंट क्या खास फीचर्स होंगे जानते हैं उनके बारे में।

इंजिन- कंपनी ने इसके इंजिन को BS-IV compliant के नॉर्म्स के हिसाब से तैयार किया है जो पुराने इंजिन के मुकाबले कम प्रदूषण करेगा। वहीं इंजिन के पावर में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इंजिन ऑल अलुमिनियम और लो फ्रिक्शन के हिसाब से ही तैयार किया है। इंजिन 109.7 cc का सिंगल सिलेंडर है जो 8 bhp की पावर देता है। वहीं इंजिन मोटर ऑटोमैटिक ट्रांस्मिशन से पेयर की गई है।

स्पेशल फीचर- कंपनी का दावा है कि नए स्कूटर में कई स्पेशल फीचर्स हैं जिनमें एक है इसका इकोनोमीटर होगा। यह “इको मोड” और “पावर मोड” में स्विचिंग के लिए दिया गया है। कंपनी का दावा है कि इको मोड में स्कूटर की माइलेज बेहतर हो जाती है। वहीं इसमें युनीक सिंक ब्रेकिंग सिस्टम (SBS) भी दिया गया है। वहीं स्कूटर अब लगभग 10 कलर्स में मिल सकेगा। इसमें जेड ग्रीन और मिस्टित गोल्ड, दो नए कलर्स भी जोड़े गए हैं।

जुपिटर भारत के कुछ चुनिंदा बेहतरीन स्कूटर्स की लिस्ट में शुमार किया जाता है। कंपनी इसके लगभग 1.5 मिलियन यूनिट्स बेच चुकी है। वहीं कंपनी का यह दूसरा स्कूटर है जिसे BS IV स्पेसिफिकेशन्स के हिसाब से तैयार किया गया है। इससे पहले कंपनी ने अपने दूसरे स्कूटर वीगो का भी BS IV वेरिएंट लॉन्च किया था। वहीं नए जुपिटर का मुकाबला हॉन्डा एक्टिवा 4G, महिंद्रा गस्टो और हिरो मायस्त्रो एज से होगा। वहीं जुपिटर के नए वेरिएंट के लिए देशभर में बुकिंग शुरू हो गई है।

देखें वीडियो (Source: Youtube/Express Drive)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App