ताज़ा खबर
 

TVS iQUBE First Ride Review: बेहतर परफॉर्मेंस और शानदार फीचर्स से लैस इलेक्ट्रिक स्कूटर! Bajaj Chetak को मिलेगी कड़ी टक्कर

TVS iQube की स्पीड की बात करें तो यह केवल 4 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाता है। टेस्टिंग के दौरान पाया गया कि स्कूटर ने इको मोड में 51 किमी प्रति घंटा और पावर मोड में 81 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ी। बता दें, इस Tvs iQube का रिव्यू दिया है प्रदीप शाह ने और इसे आपके लिए लेकर आई हैं भावना चौधरी:

Author Updated: April 7, 2020 8:29 AM
TVS iQube की स्पीड की बात करें तो यह केवल 4 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाता है।

TVS iQUBE First Ride Review: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार लगातार जोर पकड़ रहा है, और ऐसे में न सिर्फ कार निर्माता कंपनी बल्कि दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बढ़ती मांग के कारण अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को उतार रही हैं। फिलहाल तो इस दौड़ में शामिल होते हुए बजाज ने कुछ दिन पहले अपने ऑल-इलेक्ट्रिक चेतक को लॉन्च किया था। जिसके बाद TVS ने iQue इलेक्ट्रिक स्कूटर को उतारा। हाल ही में हमारे सहयोगी प्रदीप शाह ने इस स्कूटर की राइड ली। तो आइए आपको बताते हैं कि यह स्कूटर ग्राहकों की इलेक्ट्रिक वाहनों की समीक्षा पर कितना खरा उतरेगा।

डिजाइन :TVS iQube डिज़ाइन के मामले में एक पारंपरिक स्कूटर की तरह दिखता है। इसे स्टाइलिश बनाने के लिए कोई खास फीचर को नहीं जोड़ा गया है। हालांकि लुक्स में कुछ अलग जरूर पहचान बनाता है। अपफ्रंट में स्कूटर को एक ऑल-एलईडी हेडलैंप के साथ रोबोकॉप-इन्स्पायर्ड U-आकार के एलईडी डीआरएल मिलते हैं। इसके साथ ही इसके रियर में स्लीक एलईडी टेल लैंप के साथ टर्न इंडिकेटर्स में भी एलईडी का प्रयोग किया गया हैं। बता दें, IQube को देखने पर इसमें कुछ कुछ कंपनी के Jupiter स्कूटर की झलक दिखाई देती है। कुल मिलाकर फिट और फिनिश के मामले में टीवीएस ने इस बार बिल्कुल भी निराश नहीं किया है।

फीचर्स :इस स्कूटर के सबसे बड़े हाइलाइट्स में से एक है इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। TVS iQube के साथ आपको एक कलरफुल TFT स्क्रीन मिलती है जो कई कनेक्टिविटी सुविधाएँ से लैस है। इस स्क्रीन को आप TVS iQube मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आपके स्मार्टफोन से जोड़ सकते है। जिसमें आपको स्मार्ट फीचर्स जैसे जियो-फेंसिंग, पास में उपलब्ध चार्जिंग स्टेशन के बारे में जानकारी के साथ फ्री स्लॉट्स, नेविगेशन असिस्ट, राइड स्टैटिस्टिक्स, लास्ट पाकर्ड लोकेशन जैसी जानकारी मिल सकती हैं। एक बार जब आपका फोन स्कूटर से कनेक्ट हो जाता है, तो आप इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर इनकमिंग कॉल और मैसेज अलर्ट भी देख सकते हैं। इसके अलावा यह आपके फोन की बैटरी के बारे में भी सूचित करता है।

TVS

दूसरी सबसे अहम चीज जब आप इस स्कूटर को चार्ज पर लगाएंगे, तो कम्फर्ट जोन में बैठकर अपने फोन से इसे कनेक्ट करके बैटरी की चार्जिंग स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। TVS iQube का अंडरसीटर स्टोरेज इतना है कि इसमें आप फुल हेलमेट को आसानी से रख सकते हैं। इसके साथ ही अंडरसीट कंपार्टमेंट में USB चार्जर का भी विकल्प दिया गया है, जिसकी मदद से आप अपने फोन और गैजेट्स को चलते-फिरते चार्ज कर सकते हैं।

पावर और मोड़: TVS iQube में 2 राइडिंग मोड्स इको और पावर दिए गए हैं और इन्हें आप चलते समय बटन के जरिए बदल सकते हैं।इसके अलावा आपको स्कूटर के साथ पार्किंग का ​भी विकल्प मिलता है, जिसे टीवीएस Q-park कहा जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको बस ब्रेक दबाने हैं और activate P ’बटन को दबाना है। इतना करने पर आप क्यू-पार्क के आगे और रिवर्स करने वाले विकल्पों में से अपने हिसाब से चुन सकते हैं। TVS iQube में 5.9hp के इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो रियर व्हील पर लगाया जाता है। कंपनी ने रियर व्हील पर 140 Nm का अधिकतम टॉर्क आउटपुट देने का दावा भी किया है जो स्कूटर सेगमेंट में काफी ज्यादा है।

TVS iQUBE

स्पीड: TVS iQube की स्पीड की बात करें तो यह केवल 4 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाता है। टेस्टिंग के दौरान पाया गया कि स्कूटर ने इको मोड में 51 किमी प्रति घंटा और पावर मोड में 81 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ी। यहां दिलचस्प बात यह है कि ये आंकड़े कंपनी के दावे के आंकड़ों से ज्यादा हैं। हालांकि यहा ध्यान देने वाली बात यह भी है कि जब इसे हमारी टीम ने चलाया तो इसकी बैटरी 90 प्रतिशत तक चार्ज थी। वहीं इस स्कूटर की एक खास बात यह भी रही कि जब इसकी चार्जिंग 40 प्रतिशत से कम हो जाती है तब भी इसकी परफॉरमेंस में गिरावट नहीं होती है।

बैटरी :TVS iQube की रेंज बात करें तो टीवीएस का दावा है कि यह फुल चार्ज होने पर 75km तक चल सकता है और इसकी बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने में 4 से 5 घंटे लगते हैं। टीवीएस ने बेंगलुरु में अपने डीलरशिप पर इसके लिए 10 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन भी बनाए हैं जो 24 × 7 काम करते हैं। और जैसे की ये फास्ट चार्जर नहीं हैं, तो इसकी बैटरी चार्ज करने का समय होम चार्जर के समान ही रखा है। कंपनी स्कूटर के साथ एक होम चार्जर भी दे रही है।

tvs-iqube-4

कीमत :TVS iQube की वर्तमान में कीमत 1.15 लाख रुपये (ऑन-रोड, बेंगलुरु) रखी गई है और इस कीमत पर आपको 60 से अधिक कनेक्टेड फीचर्स, चार्जिंग सुविधाएं और एक शानदार रेंज वाला स्कूटर मिल रहा है। हालाँकि कंपनी फिलहाल इस स्कूटर को केवल 10 डीलरशिप के माध्यम से बेंगलुरु में बेचती है और अगर आप इस स्कूटर को खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ समय तक इंतज़ार करना होगा जब तक कि TVS आपके शहर में इस स्कूटर को लॉन्च नहीं कर देता।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Coronavirus Test: अब राह चलते होगी COVID-19 की टेस्टिंग! इस शहर में शुरू हुआ देश का पहला ड्राइव-थ्रू टेस्ट सेंटर, जानें पूरी डिटेल
2 BS6 Mahindra Bolero के बेस और टॉप में कौन सा वैरिएंट आपके बजट में है फिट! फीचर्स और कीमत के साथ जानें पूरी डिटेल
3 आ रहा है Maruti Swift का नया Sport अवतार! देश में दिखी इसकी पहली झलक, 210 Kmph की है टॉप स्पीड