ताज़ा खबर
 

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लांच, सिंगल चार्ज में चलेगा 75 KM! फीचर्स और कीमत से देगा Bajaj Chetak को टक्कर

कंपनी हर महीने TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर के 1,000 यूनिट्स का प्रोडक्शन करेगी। इस स्कूटर के लांच के मौके पर सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदयुरप्पा भी मौजूद थें।

Author Updated: January 25, 2020 9:32 PM
TVS iQube कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर है।

TVS iQube Electric Scooter Price & Features: देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी TVS Motor Company ने घरेलु बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की रेस में शामिल हो चुकी है। कंपनी ने आखिरकार बाजार में आज 25 नवंबर को अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube को लांच कर दिया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजे इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 1.15 लाख रुपये (ऑन-रोड, बैंग्लुरू) तय की गई है। ये स्कूटर सीधे तौर पर बाजार में Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को टक्कर देगी।

कंपनी ने फिलहाल इस स्कूटर को बैंग्लुरू में लांच किया है, इसे जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी बिक्री के लिए लांच किया जाएगा। इस स्कूटर की बुकिंग भी शुरु कर दी गई है, इसके लिए आपको 5,000 रुपये बतौर टोकन अमाउंट जमा करना होगा। इसे आप कंपनी के आधिकारिक डिलरशिप के अलावा आधिकारिक वेबसाइट के माध्मय से बुक कर सकते हैं।

कंपनी हर महीने TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर के 1,000 यूनिट्स का प्रोडक्शन करेगी। इस स्कूटर के लांच के मौके पर सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदयुरप्पा भी मौजूद थें। ये कंपनी की तरफ से पेश किया जाने वाला पहला इलेक्ट्रिक वाहन है।

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को पहलह बार 2012 ऑटो एक्सपो के दौरान बतौर कॉन्सेप्ट वर्जन पेश किया गया था। इसमें कंपनी ने स्मार्ट एक्सकनेक्ट कनेक्टिविटी तकनीक का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा इसमें LED हेडलैंप और डे टाइम रनिंग लाइट‌्स को भी शामिल किया गया है, जो कि इस स्कूटर के फ्रंट लुक को बेहतर बनाते हैं।

मोटर और ड्राइविंग रेंज: कंपनी ने नई TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया है। जो कि 6 bhp की पावर और 140 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है। पिकअप के मामले में भी ये स्कूटर बेहद शानदार है, महज 4.2 सेकेंड में ही ये स्कूटर 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ता है।

TVS iQube TVS iQube में कंपनी ने कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल किया है।

बैटरी और चार्जिंग: इस स्कूटर में कंपनी ने 4.5 kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी का प्रयोग किया है, जो कि अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों में भी देखने को मिलता है। ये बैटरी 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। फिलहाल, इस स्कूटर में फास्ट चार्जिंग सिस्टम का प्रयोग नहीं किया गया है, और इस स्कूटर का कुल वजन 118 किलोग्राम है।

इनसे है मुकाबला: TVS iQube घरेलु बाजार में सीधे तौर पर Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक और Ather 450 से मुकाबला करेगी। हाल ही में बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को लांच किय गया है, जो कि दो वैरिएंट में उपलब्ध है। इसके बेस वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Royal Enfield BS6 Interceptor और Continental GT की बुकिंग शुरू! देखें कितनी बढ़ी कीमत
2 Car Tyre Tips : गाड़ी का माइलेज बढ़ाने के लिए टायर की देखभाल जरूरी, अपनाएंगे ये 5 तरीके तो नहीं काटने पड़ेंगे पेट्रोल पंप के चक्कर!
3 आ रही है 2020 Maruti Ignis, 4 वैरिएंट के साथ 9 नए कलर विकल्प में होगी लॉन्च! देखें क्या होगी कीमत
ये पढ़ा क्या?
X