scorecardresearch

TVS IQube Electric Scooter तीन वेरिएंट के साथ लॉन्च, जानें कीमत, फीचर्स और रेंज की पूरी डिटेल

2022 TVS iQube India Launch जानें यहां इस सीरीज के तीनों वेरिएंट की कीमत से लेकर फीचर्स और रेंज की पूरी डिटेल।

TVS IQube Electric Scooter | TVS IQube । TVS IQube S । TVS IQube ST । Electric Scooter
TVS IQube Electric Scooter की नई रेंज भारत में लॉन्च, जानें इन तीनों की पूरी डिटेल। (फोटो-TVS)

टीवीएस मोटर्स ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर टीवीएस आईक्यूब (TVS iQube) को तीन अवतारों में लॉन्च कर दिया है। इस नए अवतार को लेकर कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज पर 140 किलोमीटर तक की रेंज देता है।

इसके साथ ही कंपनी ने इस स्कूटर को मौजूदा स्कूटर से अलग बनाते हुए इसमें कई नए अपडेट और हाइटेक फीचर्स को जोड़ा है जिसमें 7 इंच का टीएफटी टच स्क्रीन, इनफिनिटी थीम पर्सनलाइजेशन, वॉयस असिस्ट, टीवीएस आईक्यूब एलेक्सा स्किल सेट, इंट्यूटिव म्यूजिक प्लेयर कंट्रोल, प्लग एंड प्ले कैरी जैसे फीचर्स दिए हैं।

साथ ही स्कूटर की परफॉर्मेंस को सुधारने के लिए इसमें फास्ट चार्जिंग, व्हीकल हेल्थ, सेफ्टी नोटिफिकेशन, ब्लूटूथ और क्लाउट कनेक्टिविटी जैसे ऑप्शन के साथ 32 लीटर का अंडर सीट स्टोरेज मिलता है।

हाइटेक फीचर्स और अपडेट रेंज के साथ ही टीवीएस मोटर्स ने इस टीवीएस आइक्यूब की नई सीरीज को 11 आकर्षक रंगों के साथ पेश किया है जिसमें चार्जिंग के 3 विकल्प भी दिए गए हैं।

टीवीएस मोटर्स द्वारा लॉन्च की गई टीवीएस आईक्यूब सीरीज का पहला वेरिएंट टीवीएस आईक्यू है जो इसका बेस मॉडल है। दूसरा वेरिएंट टीवीएस आईक्यूब एस है जो इसका मिड रेंज मॉडल है और तीसरा वेरिएंट टीवीएस आईक्यूब एसटी है जो इसका टॉप मॉडल है।

टीवीएस मोटर्स ने इस स्कूटर को लॉन्च करने के साथ ही इसके एसटी वेरिएंट की बुकिंग भी शुरू कर दी है। इस स्कूटर को खरीदने के लिए ग्राहक टीवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक देश के 33 शहरों में मौजूद टीवीएस डीलरशिप पर जाकर भी इस स्कूटर को बुक कर सकते हैं।

TVS iQube ST की बैटरी और पावर की बात करें तो इसमें 5.1 kWh क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है जिसके साथ फास्ट चार्जिंग का विकल्प जोड़ा गया है। स्कूटर की रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 140 किलोमीटर की रेंज देता है।

टीवीएस आईक्यूब एसटी को कंपनी ने चार आकर्षक रंग के साथ पेश किया है इसके अलावा इस मॉडल में अंडर सीट 32 लीटर का स्टोरेज दिया गया है जिसमें 2 हेलमेट आराम से रखे जा सकते हैं।

टीवीएस आईस्कूब एसटी के फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का टीएफटी टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जिसके साथ 5 वे जॉयस्टिक को जोड़ा गया है। साथ में 4जी टेलीमैटिक्स, ओटीए अपडेट, इंटेलिजेंट राइट कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

(ये भी पढ़ेंमात्र 40 हजार के बजट में आने वाले ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर देते हैं सिंगल चार्ज में 75 km तक की रेंज)

टीवीएस आईस्कूब के तीनों वेरिएंट की रेंज और स्पीड को लेकर बात करें तो कंपनी के मुताबिक, इसका बेस मॉडल और मिड रेंज मॉडल एक बार फुल चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर की रेंज देता है। इस रेंज के साथ दोनों वेरिएंट में 78 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है।

(ये भी पढ़ेंस्पोर्टी डिजाइन के साथ सिंगल चार्ज में 100 km की रेंज देता है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें क्या हैं फीचर्स और कीमत)

इसका तीसरा वेरिएंट यानी टॉप मॉडल टीवीएस आईक्यूब एसटी एक बार फुल चार्ज होने के बाद 140 किलोमीटर की रेंज देता है। इस रेंज के साथ इस टॉप मॉडल में 82 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है।

टीवीएस आईक्यूब के नए अवतार की कीमत के बारे में बात करें तो कंपनी ने इसके बेस मॉडल यानी टीवीएस आईक्यूब की शुरुआती कीमत 98564 रुपये (एक्स शोरूम) तय की है जो 1,08,690 रुपये तक हो जाती है।

इसके दूसरे वेरिएंट यानी टीवीएस आईक्यूब एस की शुरुआती कीमत 1,08,690 रुपये तक की गई है जबकि कंपनी ने इसके टॉप वेरिएंट यानी टीवीएस आईक्यूब की कीमत के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट