ताज़ा खबर
 

TVS भी हुआ इलेक्ट्रिफाई: टीजर में दिखी पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की झलक, Creon के नाम से हो सकता है लांच! Bajaj Chetak को देगा टक्कर

TVS के महज 10 सेकेंड के इस टीजर वीडियो में इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की बहुत ही छोटी सी झलक देखने को मिली है। लेकिन इस वीडियो ने ये बात साफ कर दी है कि, बाजार में मौजूद Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को जल्द ही एक नया प्रतिद्वंदी मिलने वाला है। कंपनी इस स्कूटर को Creon के नाम से 25 जनवरी को पेश कर सकती है।

Author Published on: January 23, 2020 12:12 PM
TVS Creon को कंपनी ने बीते 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किया था।

TVS Electric Scooter: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की दौड़ में एक और दिग्गज एंट्री करने को तैयार है। देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी TVS Motors ने हाल ही में अपने व्हीकल लाइन अप को नए BS6 इंजन के साथ अपडेट किया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर का एक टीजर भी जारी किया है। इसी टीजर के साथ ऑटो सेक्टर के गलियारों में इस नई एंट्री की चर्चा शुरु हो चुकी है।

महज 10 सेकेंड के इस टीजर वीडियो में कंपनी के इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर की बहुत ही छोटी सी झलक देखने को मिली है। लेकिन इस वीडियो ने ये बात साफ कर दी है कि, बाजार में मौजूद Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को जल्द ही एक नया प्रतिद्वंदी मिलने वाला है। फिलहाल इस बात की पुष्टी नहीं हो सकी है कि कंपनी की इस आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम क्या होगा, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी अपने Creon कॉन्सेप्ट के ही प्रोडक्शन वर्जन को पेश कर सकती है।

इस टीजर वीडियो में कंपनी ने एक टेक्स्ट भी दिखाया है, जिसमें लिखा गया है “Charge Life. Coming Soon!” ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी के इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन Creon कॉन्सेप्ट से प्रेरित होगा। बता दें कि, कंपनी ने अपने इस कॉन्सेप्ट को बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया था।

मोटर और ड्राइविंग रेंज: यदि कंपनी के कॉन्सेप्ट Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो कंपनी ने इसमें 12kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर प्रयोग किया था। 3 lithium-ion बैटरी से लैस ये इलेक्ट्रिक स्कूटर महज 5.1 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसके अलावा ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इतना ही नहीं महज 1 घंटे में इस स्कूटर की बैटरी 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इस स्कूटर में कंपनी ने कनेक्टिविटी फीचर्स को भी शामिल किया है।

एडवांस फीचर्स: फीचर्स के मामले में भी ये स्कूटर काफी शानदार है, इसमें क्लाउड कनेक्टिविटी, मल्टीपल राइडिंग मोड्स, पार्किंग एसिस्ट, GPS नेविगेशन सपोर्ट इत्यादि जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि लांच से पहले इस स्कूटर की कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 1 लाख रुपये तक की कीमत में लांच कर सकती है।

इनसे है मुकाबला: बाजार में आने के बाद TVS की ये नई इलेक्ट्रिक स्कूटर सीधे तौर पर Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को टक्कर देगी। हाल ही में Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक को लांच किया गया है। इसके बेस वैरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और प्रीमियम वैरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये तय की गई है। इसके अलावा इस स्कूटर का मुकाबला Ather 450 से भी रहेगा। खबर है कि इस स्कूटर को कंपनी 25 जनवरी को पेश कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 Hyundai Creta को टक्कर देने के लिए आ रही नई पावरफुल एसयूवी Citroen, भारत में शुरू हुई टेस्टिंग!
2 TVS Star City नए BS6 इंजन के साथ हुई लांच, डुअल टोन कलर के साथ मिलेगी नई बाइक! जानें कीमत और फीचर्स
3 TVS Apache RTR 160 अब पावरफुल अंदाज में हुई लांच! BS6 इंजन के साथ मिलेंगे कई नए फीचर्स, कीमत है इतनी
ये पढ़ा क्या?
X