ताज़ा खबर
 

ट्रैफिक पुलिस रोके तो घबराएं नहीं! ये हैं आपके अधिकार

अगर आप कोई नियम नहीं तोड़ रहे हैं और आपको एक रुटीन चैकिंग के लिए रोका जाता है तो आपको सिर्फ जरूरी पेपर्स दिखाने हैं। अगर आपके पेपर्स सही हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होने वाली है।

ट्रैफिक पुलिस के पास कार्यस्थल पर किसी को सजा देने के लिए उनके पास चालान बुक या ई-चालान मशीन होनी चाहिए।

अाप अगर अपनी कार या बाइक लेकर घर से निकलते हैं और रास्ते में कोई पुलिसकर्मी आपको रोक लेता है तो आप एकदम घबरा जाते होंगे, लेकिन इसकी जरुरत नहीं है। दरअसल अगर आपके पास पेपर्स हैं तो फिर डर कैसा। अगर आप कोई नियम नहीं तोड़ रहे हैं और आपको एक रुटीन चैकिंग के लिए रोका जाता है तो आपको सिर्फ जरूरी पेपर्स दिखाने हैं। अगर आपके पेपर्स सही हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होने वाली है। चलिए हम ट्रैफिक नियमों से जुड़ी कुछ जानकारी आपको देते हैं।

1. ट्रैफिक पुलिस के पास कार्यस्थल पर किसी को सजा देने के लिए उनके पास चालान बुक या ई-चालान मशीन होनी चाहिए। इनमें से किसी के भी बिना पुलिस आपको सजा नहीं दे सकती।

2. अगर आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोका जाता है तो सबसे पहले आपको आपना वाहन रोककर पुलिस अधिकारी को वह सभी जरूरी कागजात दिखाने चाहिए जो उन्होंने मांगे हैं। एक बात का खास ध्यान रहे कि आप पुलिस को केवल ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हैं। यह पूरा निर्णय आपका होगा कि आपको अपने सारे कागज पुलिस को दिखाने है या नहीं। मोटर व्हीकल एक्ट सेक्शन 130 के तहत यह सुविधा ड्राइवर को मुहैया कराई जाती है।

HOT DEALS
  • Vivo V7+ 64 GB (Gold)
    ₹ 17990 MRP ₹ 22990 -22%
    ₹900 Cashback
  • Lenovo K8 Plus 32GB Venom Black
    ₹ 8925 MRP ₹ 11999 -26%
    ₹446 Cashback

3. आपको पुलिस या किसी भी अन्य के साथ बहसबाजी में नहीं पड़ना चाहिए। अगर किसी मामले में आपने गलती कर दी है तो बस इस बारे में पुलिस को बताएं और इसके बाद वे आपको जाने दे सकते हैं।

4. रेड लाइट तोड़ने, गलत जगह पर पार्किंग करना, बिना हेलमेट ड्राइव करना, ज्यादा स्पीड में वाहन चलाना, वाहन में धूम्रपान करना, नंबर प्लेट को पूरी तरह से उजागर न करना, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाना, बिना रजिस्ट्रेशन के वाहन चलाना, वैलिड इंश्योरेंस या वैलिड पॉल्यूशन न रखने पर आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

5. पुलिस द्वारा की गई गैर-कानूनी मांग में कभी भी न पड़े। ट्रैफिक पुलिस को घूस देने की कोशिश न करें। यदि कोई घूस मांगता है तो उसका बकल नंबर और उसका नाम नोट कर लें। अगर पुलिसवाले ने अपना बकल नहीं पहना है तो उससे उसका आईडी कार्ड दिखाने के लिए कहें। अगर वह आपको अपना आईडी कार्ड दिखाने से मना करता है तो आप भी उसे अपने वाहन के कागज दिखाने से इनकार कर सकते हैं।

6. अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस या परमिट के वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो पुलिस आपका वाहन जब्त कर सकती है। बिना रजिस्ट्रेशन वाला वाहन चलाने पर भी पुलिस आपके वाहन को जब्त कर सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App