ताज़ा खबर
 

मिनी फॉर्च्यूनर के लिए हो जाइए तैयार Toyota ला रही है कॉम्पैक्ट एसयूवी Urban Cruiser! जानिए लांच से लेकर फीचर्स तक की पूरी डिटेल

Toyota Urban Cruiser को हाल ही में कंपनी ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्ट किया है। यह कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली सबसे सस्ती एसयूवी होगी। इस एसयूवी को मारुति सुजुकी ही तैयार करेगी और फिर Toyota को सप्लाई किया जाएगा। यह एसयूवी Maruti Suzuki की Vitara Brezza के ही प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है।

Toyota Urban Cruiser SUV, Toyota Urban Cruiser Price, Toyota Urban Cruiser Features, Toyota Urban CruiserToyota Urban Cruiser को हाल ही में ऑफिशियल साइट पर लिस्ट किया गया है।

Toyota urban Cruiser: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Toyota भारतीय बाजार में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Urban Cruiser को लांच करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में कंपनी ने इस एसयूवी को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्ट किया है। इस एसयूवी की बाजार में आने की चर्चा इस बात पर भी जोरो से हो रही है क्योंकि यह टोयोटा की तरफ से अब तक की भारतीय बाजार में सबसे किफायती एसयूवी होगी।

दरअसल, यह एसयूवी Toyota और Suzuki के एग्रीममेंट का नतीजा है, जिसके तहत दोनों कंपनियों ने अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म को साझा करने का वादा किया था। इस समझौते की शुरुआत टोयोटा ने अपनी Glanza हैचबैक से की थी, जिसे मारुति सुजुकी के Baleno के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया था। हालांकि वो हैचबैक तकरीबी बलेनो ही थी, जिसका महज नाम बदला गया था। लेकिन नई एसयूवी Urban Cruiser के साथ ऐसा नहीं इसमें टोयोटा ने अपनी खास तकनीक का भी बखूबी प्रयोग किया है, जो कि इसे सेग्मेंट में सबसे खास बनाएगा।

हालांकि यह एसयूवी भी मारुति सुजुकी की Vitara Brezza के ही प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है, लेकिन हाल ही में इस एसयूवी की जो तस्वीरें सामने आई हैं उसमें टोयोटा की तकनीक की झलक साफ तौर पर देखने को मिल रही है। इस एसयूवी को मिनी फॉर्च्यूनर भी कहा जा रहा है क्योंकि इसका फ्रंट ग्रिल Toyota Fortuner से मेल खाता है।

कैसा होगा Urban Cruiser का डिजाइन: ऑटोकार में छपी रिपोर्ट के अनुसार इस एसयूवी को टोयोटा ने और भी बेहतर लुक दिया है और कंपनी इसे एक रफ SUV की तरह बाजार में पेश करेगी। इसमें कंपनी ने ट्वीन स्लॉट ग्रिल और एंगुलर क्रोम फ्रेम का प्रयोग किया गया है। इसके अलावां इसमें दिए गए स्किड प्लेट्स इसे प्रॉपर रफ एसयूवी का लुक प्रदान करते हैं। इसके अलावां यह SUV काफी हद तक Vitara Brezza जैसी ही है। फिलहाल इस एसयूवी के साइज के बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, उम्मीद है कि आकार में यह ब्रेजा जितनी ही बड़ी होगी।

जहां तक इसके इंटीरियर की बात है तो कंपनी इसमें लाइट कलर के मैटेरियल और अपहोल्सटरी का प्रयोग कर सकती है, जैसा कि Toyota अपनी कारों में करती है। इसके अलावां स्मार्टप्ले स्टूडियो ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम को इसमें शामिल किया जा सकता है। जिसका प्रयोग कंपनी ने अपनी Toyota Glanza में किया था।

कैसा होगा इंजन और ट्रांसमिशन: Toyota ने अभी इस एसयूवी के इंजन के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं किया है, लेकिन चूकिं इसे विटारा ब्रेजा के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जो उम्मीद है कि कंपनी इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का K15 पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर सकती है जो कि 105Hp की पावर जेनरेट करता है। इसी इंजन का प्रयोग कंपनी ने विटारा ब्रेजा में भी किया है। हालांकि इसके डीजल वर्जन के बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं मिल सकी है, हो सकता है कि कंपनी इसे केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उतारे। इसके अलावां इसे 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ लांच किया जा सकता है।

वारंटी होगी बेहतर: Toyota भारतीय बाजार में अपने आफ्टर सेल्स सर्विस के लिए जानी जाती है। जहां मारुति सुजुकी अपनी विटारा ब्रेजा पर 2 साल या 40,000 किलोमीटर तक की वारंट बतौर स्टैंडर्ड देती है। वहीं Toyota Urban Cruiser पर कंपनी 3 साल या 1 लाख किलोमीटर तक की वारंटी दे सकती है। फिलहाल इसके बारे में आधिकारिक तौर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, यह मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है।

कब होगी बुकिंग: Toyota Urban Cruiser को कंपनी अगले महीने बाजार में बिक्री के लिए लांच कर सकती है। डीलर सूत्रों के अनुसार कंपनी इस एसयूवी की बुकिंग आगामी 22 अगस्त से शुरू कर सकती है। दरअसल, इस एसयूवी को मारुति सुजुकी ही तैयार करेगी और फिर Toyota को सप्लाई किया जाएगा। इस एसयूवी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आप हमारा ऑटोमोबाइल सेक्शन पढ़ते रहें और हम आपको इससे जुड़े हर अपडेट्स से अवगत कराते रहेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Honda की कारों पर ऑफर्स की बरसात: Amaze से लेकर Civic तक की खरीद पर होगी पूरे 2.50 लाख रुपये तक की बचत! जानें डिटेल
2 Yamaha Fascino और Ray ZR स्कूटर खरीदना पड़ेगा महंगा! कंपनी ने बढ़ाए दाम, जानें नई कीमतें
3 नई Honda Activa के आधे दाम में यहां बिक रही है Royal Enfield Bullet और Thunderbird! शुरूआती कीमत महज 35,000 रुपये, जानें कैसे खरीदें
ये पढ़ा क्या?
X