ताज़ा खबर
 

Maruti Suzuki Ciaz को टक्कर देने के लिए Toyota ला रही है Vios

जापानी ऑटोमोबाइल मेकर टोयोटा जल्द ही अपनी कार विओस को भारतीय कार बाजार में लाने जा रहा है।

टोयोटा विओस

जापानी ऑटोमोबाइल मेकर टोयोटा जल्द ही अपनी कार विओस को भारतीय कार बाजार में लाने जा रहा है। कंपनी भारत में इस कार की पहली झलक 2018 के ऑटोएक्सपो में दिखाएगी और उसके दो महीने बाद इसके लॉन्च होने की उम्मीद है। यह जानकारी ऑटो न्यूज वेबसाइट कार्स एंड बाइक्स से मिली है। जहां यह कार भारतीय बाजार में एक नया मॉडल होगी, वहीं दुनियाभर की सिडान कार्स की लिस्ट में इसे खासा शुमार किया जाता है। जानते हैं इस कॉम्पैक्ट सिडान के कुछ और फीचर्स।

इंजिन- इस कार का 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजिन वेरिएंट की थाईलैंड में बेचा जाता है और खबरों के मुताबिक भारत में भी इसी वेरिएंट के साथ कार को लाया जाएगा। वहीं कार में 7 स्पीड Super CVT ट्रास्मिशन दिया गया है लेकिन भारत में इसको 5 स्पीड मैनुअल ट्रांस्मिशन के फीचर के साथ भी लाया जाएगा। भारत को दोनों ही वेरिएंट्स मिल सकेंगे। इसके अलावा यह कार अभी डीजल वेरिएंट में उपलब्ध नहीं है लेकिन भारत में इसे 1.4 लीटर के डीजल इंजिन के साथ भी लॉन्च करने की उम्मीद है।

स्पेशल फीचर्स- विओस टोयोटा की कुछ सबसे खास कार्स में गिनी जाती है। इसका डिजाइन और लुक्स काफी कूल है। फ्रंट ग्रिल को V शेप डिजाइन दिया गया है। वहीं आईब्राउन LED पार्किंग चाइट्स दी गई हैं और वर्टिकल DRLs भी दिए हैं। वहीं टेल और हेड लाइट्स को बढ़िया डिजाइन दिया गया है जो इसे मैस्कुलिन लुक देता है। वहीं कार के एक्सटीरियर की बात करें तो विओस की लेंथ 4420 mm है और 2550 mm का व्हीलबेस है। वहीं इंटीरियर केबिन भी काफी खूबसूरत है। इसमें टचस्क्रीन इनफोटेन्मेंट और कनेक्टिविटी सिस्टम भी दिया जाएगा।

टोयोटा विओस

सेफ्टी- एक्सपर्ट्स की मानें तो इस सेडान में सेफ्टी के लिहाज से भी काफी फीचर्स दिए जाएंगे। कंपनी के विओस के ABS और EBD फीचर्स वाले वेरिएंट को ही भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है। वहीं इस वेरिएंट में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, छोटे बच्चों की सीट के लिए ISOFIX, ड्यूल एयरबैग्स जैसे फीचर्स भी होंगे। वहीं इस कार के टॉप वेरिएंट्स में ESP फीचर भी दिया जा सकता है जो कार को स्टेबिलिटी कंट्रोल देता है।

कीमत- इस कार की भारतीय बाजार में कीमत लगभग 7.5 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच में होने की उम्मीद है। इस कार का मुकाबला हॉन्डा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज स्कोडा रैपिड फेसलिफ्ट, हुन्डाई वर्ना, वॉक्सवैगन वेंटो जैसी कारों से होगा। विओस एक जबरदस्त कॉम्पैक्ट सिडान मानी जाती है।

देखें वीडियो (Source: Express Drive)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App