ताज़ा खबर
 

Toyota Urban Cruiser के लांच से पहले ही वैरिएंट डिटेल का हुआ खुलासा! मिलेंगे यह खास फीचर्स, पढें पूरी डिटेल

Toyota Urban Cruiser को कंपनी फेस्टिव सीजन के मौके पर बाजार में लांच कर सकती है। कंपनी की यह आने वाली एसयूवी Maruti Brezza पर बेस्ड है। इस एसयूवी को कंपनी कुल 3 वैरिएंट्स में पेश करेगी, जिसमें मिड, हाई और प्रीमियम वैरिएंट शामिल है।

Toyota Urban Cruiser variant, Toyota Urban Cruiser Price, Toyota Urban Cruiser Launch, Toyota Urban Cruiser Detail, Toyota Urban Cruiser SpecificationToyota Urban Cruiser को कंपनी फेस्टिव सीजन में लांच कर सकती है।

जापानी वाहन निर्माता कंपनी Toyota भारतीय बाजार में अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी Urban Cruiser को लांच करने की तैयारी कर रही है। इस एसयूवी के बाजार में लांच करने से पहले ही इसके वैरिएंट्स डिटेल का खुलासा हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस एसयूवी को 3 ट्रिम लेवल में लांच करेगी। तो आइये जानते हैं किस वैरिएंट में क्या होगा खास –

दरअसल, यह एसयूवी Toyota और Suzuki के एग्रीममेंट का नतीजा है, जिसके तहत दोनों कंपनियों ने अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म को साझा करने का वादा किया था। इस समझौते की शुरुआत टोयोटा ने अपनी Glanza हैचबैक से की थी, जिसे मारुति सुजुकी के Baleno के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया था। हालांकि वो हैचबैक तकरीबी बलेनो ही थी, जिसका महज नाम बदला गया था। लेकिन नई एसयूवी Urban Cruiser के साथ ऐसा नहीं इसमें टोयोटा ने अपनी खास तकनीक का भी बखूबी प्रयोग किया है, जो कि इसे सेग्मेंट में सबसे खास बनाएगा।

Toyota ने अभी इस एसयूवी के इंजन के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं किया है, लेकिन चूकिं इसे विटारा ब्रेजा के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जो उम्मीद है कि कंपनी इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का K15 पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर सकती है जो कि 105Hp की पावर जेनरेट करता है। इसी इंजन का प्रयोग कंपनी ने विटारा ब्रेजा में भी किया है। इसे 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ लांच किया जा सकता है।

मिलेंगे यह वैरिएंट: Toyota Urban Cruiser एसयूवी को कुल तीन वैरिएंट में पेश किया जाएगा जिसमें मिड, हाई और प्रीमियम वैरिएंट शामिल है। जो कि मारुति सुजुकी के VXi, ZXi और ZXi+ वैरिएंट पर बेस्ड होगा। इन तीनों वैरिएंट में कंपनी अलग अलग फीचर्स और तकनीक का प्रयोग करेगी। फिलहाल इस एसयूवी के डीजल इंजन के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, उम्मीद है कि इसे केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उतारा जाए।

मिड वैरिएंट: इसके मिड वैरिएंट को कंपनी 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। इसके अलावां इसमें LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, डे टाइम रनिंग लाइट्स और LED टेल लाइट्स दिए गए हैं। इस वैरिएंट में कंपनी 16 इंच का स्टील व्हील दे रही है। इसके साथ ही एसयूवी के केबिन में कंपनी 2-DIN ऑडियो सिस्टम, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, कीलेस एंट्री और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचस दिए जाएंगे।

हाई वैरिएंट: इस एसयूवी के मिड वैरिएंट में दिए गए फीसर्स के अलावां इसके हाई वैरिएंट में भी कंपनी 16 इंच का एलॉय व्हील, 7.0 इंच का इन्फोटेंमेंट सिस्टम भी दिया गया है। जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉएड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके साथ इसमें क्रूज कंट्रोल फीचर को भी दिया गया है।

प्रीमियम वैरिएंट: उपर दिए गए वैरिएंट्स के फीचर्स के अलावां इस प्रीमियम वैरिएंट को भी कंपनी 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का प्रयोग किया गया है। चूकिं यह टॉप वैरिएंट है तो इसमें फीचर्स भी बेहतरीन होंगे। इस वैरिएंट में कंपनी ने LED फॉग लैंप, 16 इंच का डायमंड कट एलॉय व्हील, ऑटो डिमिंग इनसाइउ रियर व्यू मिरर, रेन सेंसिंग वाइपर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bajaj Dominar 250 खरीदना पड़ेगा महंगा! कंपनी ने बढ़ाए दाम, जानें नई कीमत
2 Hyundai Creta ने बिक्री के मामले में Kia Seltos को पछाड़ा! बनी देश की बेस्ट सेलिंग SUV, यह है टॉप 5 की लिस्ट
3 Maruti से लेकर Renault तक की, बेस्ट माइलेज देने वाली सबसे सस्ती कारें! कीमत 3 लाख से भी कम, 1 लीटर में चलती है 24Km
ये पढ़ा क्या?
X