ताज़ा खबर
 

Toyota ला रही है नई सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी Rise! कम कीमत और बेहतर परफॉर्मेंस से Hyundai Venue को देगी टक्कर

Toyota ने देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी से हाथ मिलाया है। जिसके बाद कंपनी ने मारुति बलेनो पर बेस्ड दोनों के ज्वाइंट वेंचर के तौर पर Glanza हैचबैक को पेश किया था।

Author Updated: October 15, 2019 7:11 PM
Toyota Rise को कंपनी बजट कॉम्पैक्ट एसयूवी के तौर पर पेश कर सकती है। Photo Source: Behance.net/ Kleber Silva

Toyota Rise Compact SUV: भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की मांग तेजी से बढ़ रही है। तकरीबन हर वाहन निर्माता कंपनी इस सेग्मेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में लगा है। इसी क्रम में जापानी वाहन निर्माता कंपनी Toyota भी अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Rise को लांच करने की तैयारी कर रही है। ये एसयूवी सब फोर मीटर के कैटेगरी में होगी।

ऑटोकार में छपी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस SUV को अगले महीने में बाजार में पेश कर सकती है। Toyota इस एसयूवी को अपने बजट ब्रांड ‘Daihatsu’ के अन्तर्गत लांच कर सकती है। कंपनी ने इस एसयूवी को रफ फ्रंट डिजाइन दिया है, इसके अलावा इसके उंचाई को थोड़ा और बढ़ाया जा सकता है ताकि ये एसयूवी अपने प्रतिद्वंदियों से बेहतर परफॉर्मेंस कर सके।

नई Toyota Rise में कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल का इंजन प्रयोग किया जाएगा। ये एसयूवी टू व्हील ड्राइव के साथ ही फोर व्हील ड्राइव विकल्प के साथ भी बाजार में उपलब्ध होगी। पहले कंपनी इसे जापानी बाजार में पेश करेगी उसके बाद अन्य बाजारों में भी इसे उतारा जाएगा।

आकार की बात करें तो इसकी लंबाई 3.98 मीटर होगी, जो कि भारतीय बाजार में मौजूदा कॉम्पैक्ट एसयूवी Hyundai Venue और Mahindra XUV300 जैसी ही होगी। हालां​कि अभी इसके बारे में टोयोटा इंडिया द्वारा आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन ​इस एसयूवी का आकार और इंजन इसे भारतीय बाजार के लिए परफेक्ट बनाता है।

हाल ही में टोयोटा ने देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी से हाथ मिलाया है। जिसके बाद कंपनी ने मारुति बलेनो पर बेस्ड दोनों के ज्वाइंट वेंचर के तौर पर Glanza हैचबैक को पेश किया था। टोयोटा भारतीय बाजार में लंबे समय से वाहनों की बिक्री कर रहा है और कंपनी देश में बेहतर प्रदर्शन भी कर रही है।

यदि टोयोटा अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Rise को भारतीय बाजार में लांच करती है तो इसकी कीमत को कंपनी कम से कम रखेगी, ताकि सेग्मेंट में ये अन्य वाहनों को टक्कर दे सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘Chic’ के नाम से आज होगी लांच! इतनी हो सकती है कीमत
2 अभिनेता राजकुमार राव ने खरीदी Harley-Davidson बाइक, देती है 20 Kmpl का माइलेज! कीमत 14.69 लाख रुपये
3 Auto Expo 2020 के पहले ही Hero और Toyota सहित दिग्गज कंपनियों ने खीचें हाथ! मोटर शो में नहीं लेंगे हिस्सा