Tata Punch से मुकाबला करेगी Toyota की ये स्पोर्टी लुक वाली सब कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर, पढ़ें पूरी डिटेल

Toyota ने अपनी नई कार को पेश कर दिया है जिसको कंपनी ने एक मिनी स्पोर्ट्स कार का डिजाइन दिया है। जानें यहां इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की पूरी डिटेल।

Toyota Compact Crossover Car
Toyota ने अपनी नई क्रॉसओवर कार को पेश कर दिया है जिसका मुकाबला Tata Punch के साथ हो सकता है। (फोटो- LINE17)

जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने अपनी नई सब कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर कार AYGO X को आधिकारिक तौर पर रिवील कर दिया है।

टोयोटा ने इस कार को साइज में छोटा लेकिन एक शानदार स्पोर्टी लुक के साथ तैयार किया है जो देखने में एक मिनी एसयूवी का फील देती है। टोयोटा ने इस क्रॉसओवर कार को उस GA-B प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है जिसपर कंपनी ने अपनी टोयोटा यारिस को तैयार किया है।

भारत में लॉन्च होने के बाद इस कार का सीधा मुकाबला टाटा पंच, मारुति इग्निस से होना तय माना जा रहा है। इस कार के इंजन की बात करें तो टोयोटा ने इसमें तीन सिलेंडर वाला 1.0 लीटर इंजन दिया है जो कि एक पेट्रोल इंजन है।

यह इंजन 72 पीएस की पावर और 205 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है जिसके साथ सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। टोयोटा ने इस कार को स्पोर्टी डिजाइन वाला बनाते हुए इसके फ्रंट में बड़ा सा ग्रिल दिया है जिससे था एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और माइक्रो ब्राइट लाइट के साथ दो बार दिए गए हैं।

कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें कंपनी ने 9 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्पले दिया है जिससे साथ मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील दिया गया है।

इसके अलावा कार में एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले के अलावा माइटी एप्लीकेशन का सपोर्ट भी दिया गया है। इसके साथ कार की एक और खासियत इस कार का बूट स्पेस है जिसे 231 लीटर का बनाया गया है।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

टोयोटा की इस कार के साइज की बात करें तो कंपनी ने इस कार को 3700 एमएम लंबा बनाया है जो टाटा पंच से लंबाई में थोड़ी छोटी है, इस कार की चौड़ाई 1740 एमएम, ऊंचाई 1510 एमएम है।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

टोयोटा ने युवाओं की पसंद को ध्यान में रखते हुए इस ड्यूल टोन एक्सटीरियर के साथ पेश किया है जिसमें ब्लैक टोन के साथ चार कलर थीम रखी गई हैं इसमें पहला कलर रेड, दूसरा ब्लू, तीसरा हरा र चौथा बैज कलर है।

कंपनी ने इस कार की भारत में लॉन्चिंग और कीमत को लेकर अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है लेकिन जानकारों के मुताबिक, कंपनी इस कार को इस साल के अंत तक भारतीय बाजार में पेश कर सकती है।

इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस कार की कीमत टाटा पंच के आसपास यानी 5 लाख रुपये की शुरुआती कीमत रख सकती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
ब्राजील के जीका वायरस के कारण टाटा बदलेगी अपनी कार का नामtata motors, tata zica, cars, upcomng cars, ZIka virus, brazil,
अपडेट