Toyota ने लांच की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Raize, बेहतरीन फीचर्स के साथ देगी 17 Kmpl का माइलेज!

Toyota Raize दाएत्सु न्यू ग्लोबल आर्किटेक्ट (DNGA) प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। इसके अलावा ये टोयोटा की सहयोगी कंपनी Daihatsu द्वारा बनाई गई पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है।

Toyota Raize price, Toyota Raize features, Toyota Raize mileage, Toyota Raize specification, Toyota Raize india launch, Toyota Raize detail, Toyota Raize dimension
Toyota Raize की लंबाई 4 मीटर से कम है।

Toyota Raize Price & Features: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Toyota ने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में अपनी एक और बेहतरीन गाड़ी को बाजार में उतारा है। इस बार कंपनी ने नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Raize को पेश किया है। हालांकि इस एसयूवी को कंपनी ने जापान में लांच किया है लेकिन इससे ये भी उम्मीदें भी बढ़ गई हैं कि इसे भारतीय बाजार में भी लांच किया जा सकता है। कंपनी ने इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 1,679,000 येन (जापानी मुद्रा) तय की गई है। जो कि भारतीय रुपये में तकरीबन 10 लाख रुपये के बराबर है।

नई Toyota Raize का आकार भी भारतीय मानकों के अनुरूप है, सब फोर मीटर सेग्मेंट यहां के बाजार में खासा मशहूर है। इस एसयूवी की लंबाई 3,995 mm, चौड़ाई 1,695 mm और उंचाई 1695 mm है। इसके अलावा इस एसयूवी में 2525 mm का व्हीलबेस दिया गया है। बता दें कि, ये एसयूवी दाएत्सु न्यू ग्लोबल आर्किटेक्ट (DNGA) प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। इसके अलावा ये टोयोटा की सहयोगी कंपनी Daihatsu द्वारा बनाई गई पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है।

फिलहाल इस SUV को केवल एक इंजन विकल्प के साथ बाजार में उतारा गया है। इसमें कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का 1KR-VET पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया गया है। जो कि 96 bhp की पावर और 140 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें CVT ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी दमदार परफॉर्मेंस के साथ ही बेहतर माइलेज भी प्रदान करेगी। ये कार 17.4 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देगी।

अगर डिजाइन की बात करें तो Raize कॉम्पैक्ट एसयूवी के फ्रंट में कंपनी ने बड़े ग्रिल के साथ ही LED डे टाइम रनिंग लाइट्स का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें C-पिलर बॉडी फ्रेम के साथ डुअल टोन ब्लैक रूफ का भी बखूब इस्तेमाल किया गया है। जो कि एसयूवी को स्पोर्टी लुक प्रदान करता है। इसमें 17 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है।

इस SUV के भीतर भी कंपनी ने फीचर्स का खूब ख्याल रखा है। इसमें 7 इंच का TFT कलर डिस्प्ले दिया गया है, जिसे आप स्मार्ट डिवाइस लिंक और एप्पल कार प्ले से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा स्टीयरिंग व्हील पर लैदर की रैपिंग के साथ ही मल्टी फंक्शन बटन भी दिए गए हैं जिससे आप इन्फोटेंमेंट सिस्टम को संचालित कर सकेंगे। फिलहाल इस बारे में अ​भी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है कि भारतीय बाजार में इसे कब पेश किया जाएगा।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट