ताज़ा खबर
 

Toyota Qualis से लेकर Fortuner तक, बेहद दिलचस्प है कंपनी का ये 20 साल का सफर

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स ने भारत में सन 1999 में अपनी पहली गाड़ी Qualis एसयूवी से सफर की शुरुआत की थी, और लगातार 20 सालों का ये सफर बढ़ता हुआ आज Fortuner और यारिस तक आ पहुंचा है।

Author April 13, 2019 12:47 PM
Toyota अब मारुति सुजुकी के साथ मिलकर वाहनों को पेश करने जा रही है।

Toyota Kirloskar Motor History in India:  जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने भारतीय बाजार में अपने सफर की शुरूआत किर्लोस्कर ग्रुप के साथ किया था। सन 1999 में कंपनी ने टोयोटा किर्लोस्कर ने संयुक्त रुप से पहली गाड़ी के तौर पर अपनी Qualis को लांच किया था। अपने खास लुक और दमदार तकनीक के बूते इस एसयूवी ने बहुत ही कम समय में लोकप्रियता हासिल कर लिया। आज कंपनी देश में 20 साल पूरी कर चुकी है और अब तक तकरीबन 10 लाख से भी ज्यादा गाड़ियों की बिक्री कर चुकी है।

इस समय टोयोटा किर्लोस्कर के व्हीकल लाइन अप में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर, कोरोला अल्टिस, कैमरी हाइब्रिड, यारिस, इटिओस लिवा, इटिओस क्रॉस, पराडो, लैंड क्रूजर और प्रायस हाइब्रिड जैसी बेहतरीन गाड़ियां मौजूद हैं। टोयोटा इस समय देश की 6वीं सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है और पहले पायदान पर मारुति सुजुकी काबिज है।

टोयोटा ने 1999 में Qualis को बाजार में उतारा, उसके बाद सन 2003 में कोरोला, 2005 में इनोवा, 2009 में फॉर्च्यूनर, 2010 में इटओस और 2016 में इनोवा क्रिस्टा को लांच किया। बीते साल कंपनी ने देश की सड़क पर अपने कैमरी हाइब्रिड के लेटेस्ट संस्करण को पेश किया। सन 2014 में कंपनी ने पहली बार 10 गाड़ियों की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया। वित्तीय वर्ष 2017—18 में कंपनी ने अकेले 1,40,645 वाहनों की बिक्री दर्ज की थी।

Toyota Innova ने दी नई पहचान: टोयोटा ने 24 फरवरी 2005 को भारतीय बाजार में पहली बार अपनी एमपीवी इनोवा को लांच किया था। उस वक्त कंपनी ने इनोवा पेट्रोल वैरिएंट शुरुआती कीमत महज 6.82 लाख रुपये और डीजल वैरिएंट की शुरुआती कीमत 7.42 लाख रुपये तय की थी। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का VVT-I इंजन प्रयोग किया था और डीजल वर्जन में 2.5 लीटर की क्षमता का D-4D इंजन का प्रयोग किया था।

इस MPV ने भारतीय ग्राहकों के बीच अपनी खास जगह बनाई और पिछले 14 सालों से कंपनी इस एमपीवी में कई बदलाव कर इसे बाजार की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली एमपीवी बना दिया। सन 2009 में कंपनी ने इसे अपडेट किया, जिसमें इनोवा के डिजाइन से लेकर इंजन तक में बदलाव किया गया। सन 2014 में कंपनी ने इनोवा को एक बार फिर से अपडेट किया, उस वक्त बाजार में Maruti Ertiga और Honda Mobilio जैसे एमपीवी भी आ चुके थें।

प्रतिद्वंदिता बढ़ चुकी थी, हालांकि कीमत के मामले में इनोवा, और Ertiga, Mobilio में काफी अंतर था। लेकिन इन वाहनों की मौजूदगी इनोवा की बिक्री को कहीं न कहीं प्रभावित जरूर कर रही थी। सन 2016 में कंपनी ने देश की सड़क पर इनोवा के बिलकुल नए अवतार इनोवा क्रिस्टा को लांच किया। इस एमपीवी ने बाजार में आते ही एक बार फिर से अपनी धमक को और भी मजबूती दी। आज इनोवा क्रिस्टा एमपीवी सेग्मेंट में एक माइलस्टोन बन चुकी है और दूसरे वाहन निर्माता इसकी उंचाईयों तक पहुंचने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

Toyota Fortuner का आगमन: टायोटा किर्लोस्कर जब एमपीवी सेग्मेंट में अपनी इनोवा से शानदार सफर की शुरुआत की चुकी थी। उसके बाद कंपनी ने एसयूवी सेग्मेंट में एक प्रीमीयम रेंज की गाड़ी को उतारने का फैसला किया। ओवरसीज मार्केट में Toyota Hilux और SW4 के नाम से मशहूर एसयूवी को भारतीय बाजार में सन 2009 में पहली बार टोयोटा फॉर्च्यूनर के तौर पर पेश किया गया। इस एसयूवी को कंपनी के कर्नाटक के बिड़दी प्लांट में एसेंबल किया गया था। शुरुआती दौर में इसे CKD यूनिट के तौर पर बाजार में लाया गया।

पहली बार टोयोटा ने फॉर्च्यूनर को केवल एक डीजल इंजन के साथ लांच किया था, इस एसयूवी में कंपनी ने 3.0 लीटर की क्षमता का 1KD-FTV I4 कॉमन रेल टर्बो डीजल इंजन लगाया था, ये एक फोर व्हील मैनुअल ट्रांसमिशन वाली एसयूवी थी। लेकिन सन 2012 में कंपनी ने इसे ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया। टोयोटा फॉर्च्यूनर को सीधे तौर पर सिर्फ फोर्ड एंडेवर ही टक्कर दे रही थी। समय के साथ फॉर्च्यूनर मशहूर होती गई और अब तक कंपनी ने इसे कई बार अपडेट कर दिया है। बिक्री के मामले में प्रीमियम एसयूवी सेग्मेंट में ये गाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रही है।

टोयोटा और मारुति सुजुकी का साथ: बीते 20 वर्षों में कंपनी ने कई कीर्तिमान रचें, अब टोयोटा और मारुति सुजुकी एक साथ मिलकर अपनी तकनीक और व्हीकल प्लेटफॉर्म को साझा कर रहे हैं। दोनों कंपनियों के बीच अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म को एक दूसरे से शेयर करने का करार हुआ है। इसके तहत टोयोटा, मारुति सुजुकी की बलेनो को लांच करेगी और वहीं मारुति सुजुकी, टोयोटा के कोरोला सिडान को तैयार कर बाजार में उतारने जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App