ताज़ा खबर
 

Toyota Yaris: टोयोटा ने लॉन्च की सस्ते में लंबी कार, फीचर्स भी हैं खास

Toyota Yaris: एंटरटेनमेंट के लिए इसमें 7 इंच टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है। हालांकि बेसिक कनेक्टिविटी के साथ इसमें स्टैंडर्ड ऑडियो सिस्टम दिया गया है। कार में 7 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम, सभी पहियों में डिस्क ब्रेक भी दिए गए हैं।

सभी वेरिएंट के मैन्युअल ट्रांसमिशन और सीवीटी वाले वर्जन मौजूद हैं। मैन्युअल ट्रांसमिशन वाली यारिस में 6 स्पीड मैन्युअल और सीवीटी में 7 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है।

टोयोटा इंडियन मार्केट में अपनी पकड़ और पहुंच मजबूत करने के लिए सस्ती कारों पर भी ध्यान दे रही है। अब टोयोटा ने इंडियन मार्केट को देखते हुए एक सडान कार लॉन्च की है। कंपनी ने लॉन्च के साथ ही इसकी डिलीवरी भी शुरू कर दी है। इसे ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया गया था। कंपनी ने फिलहाल इसके डीजल वेरिएंट को नहीं उतारने का फैसला किया है। बाद में यदि इसकी मांग निकली तो विचार किया जाएगा। भारत में इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 8.75 लाख रुपए से शुरू होती है। कंपनी ने इसके मैनुअल और ऑटोमेटिक सीरिज में इसके चार-चार मॉडलों मार्केट में उतारे हैं। जिनकी कीमत 8.75 लाख रुपए से लेकर 12.85 लाख रुपए तक रखी गई है। कार के पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 9.95 लाख रुपए से लेकर 14.07 लाख रुपए के बीच है।

इंजन: यारिस में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 108 bhp की पावर जेनरेट करता है। अभी कंपनी ने इसका डीजल संस्करण नहीं उतारा है। आने वाले समय में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसके डीजल मॉडल को भी लाएगी। इसे कंपनी ने J, G, V और VX वेरिएंट में किया है। सभी वेरिएंट के मैन्युअल ट्रांसमिशन और सीवीटी वाले वर्जन मौजूद हैं। मैन्युअल ट्रांसमिशन वाली यारिस में 6 स्पीड मैन्युअल और सीवीटी में 7 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी का दावा है टोयोटा यारिस का मैन्युअल ट्रांसमिशन वाला मॉडल 17.1 किमी प्रति लीटर और सीवीटी मॉडल 17.8 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।

फीचर्स: टोयोटा ने कार में 7 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम, सभी पहियों में डिस्क ब्रेक, एसी वेंट्स और एलईडी हाईलाइट, EBD के साथ ABS, स्टेबिलिटी कंट्रोल, ऑटो प्रोजेक्टर हैंडलैंप, अलॉय व्हील, शार्क फिन एंटीना, रियर कैमरा, टचस्क्रीन नेविगेशन, फॉक्स लैदर सीट, क्रूज कंट्रोल आदि फीचर दिए गए हैं। एंटरटेनमेंट के लिए इसमें 7 इंच टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है। हालांकि बेसिक कनेक्टिविटी के साथ इसमें स्टैंडर्ड ऑडियो सिस्टम दिया गया है। हालांकि टॉप वेरिएंट में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रूफ माउंटेड रियर एसी वेंट से लेकर एयर जेस्चर कंट्रोल नेविगेशन तक का फीचर दिया गया है जो इस कार को इस सेग्मेंट में बेहतर बनाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App