ताज़ा खबर
 

आ रही है Maruti Baleno बेस्ड Toyota Glanza, नए BS-6 इंजन से लैस होगी प्रीमियम हैचबैक

Toyota Glanza में कुछ नए फीचर्स और तकनीक का भी प्रयोग करेगी ताकि इसे मौजूदा Maruti Baleno से अलग रखा जा सके इसलिए इसकी कीमत भी बलेनो की तुलना में थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

Toyota Glanza teaser video, Toyota Glanza based on maruti baleno, maruti baleno vs Toyota Glanza, Toyota Glanza price, Toyota Glanza features, toyota upcoming car glanzaToyota Glanza में कंपनी नए BS6 इंजन का प्रयोग कर रही है।

Toyota Glanza Teaser Video: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी और जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा के बीच एक करार हुआ है जिसके हिसाब से दोनों कंपनियां अपने तकनीक और व्हीकल प्लेटफॉर्म को परस्पर साझा करेंगी। इसी के आधार पर टोयोटा इस बार मारुति की लोक​प्रिय प्रीमियम हैचबैक कार Baleno को खुद लांच करने जा रही है। बलेनो के प्लेटफॉर्म पर कंपनी ने नई कार तैयार की है जिसे ‘Glanza’ नाम दिया गया है। टोयोटा ने इस कार का टीजर भी जारी किया है।

बता दें कि, इस कार को डीलरशिप तक पहुंचाने की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं, जानकारी के मु​ताबिक ये कार आगामी 30 अप्रैल तक डीलरशिप तक पहुंच सकती है। इस कार के साथ कंपनी 3 साल/1,00,000 km की वारंटी भी दे रही है। वहीं ​यदि मारुति सुजुकी बलेनो की बात करें तो उसके साथ कंपनी 2 साल/40,000 km की वारंटी दे रही है। ऐसी जानकारी भी मिली है कि टोयोटा इस कार के साथ एक्सटेंडेड वारंटी भी प्रदान कर सकती है।

नई Toyota Glanza का एक्सटीरियर काफी हद तक मारुति बलेनो से मिलता जुलता है। हालांकि इसके फ्रंट ग्रिल और कैरेक्टर लाइन इत्यादि में थोड़ा बहुत बदलाव देखने को मिलेगा। इसके अलावा इसके एक्सटीरियर में 6 अलग अलग जगहों पर टोयोटा का लोगो भी प्रयोग किया जाएगा। कार के इंटीरियर में स्टीयरिंग व्हील पर एक जगह टोयोटा का लोगो मिलेगा।

कंपनी इस कार को 5 अलग अलग रंगों के साथ पेश करेगी, जिसमें ग्रे, रेड, सिल्वर, व्हाइट और ब्लू कलर शामिल होंगे। इंटीरियर में कंपनी कुछ नए फीचर्स और लुक में भी बदलाव कर सकती है। जैसा कि टीजर में देखने को मिल रहा है इसमें कंपनी ने 5 स्पोक मूविंग कट एलॉय व्हील का प्रयोग किया है।

Toyota Glanza में सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन में देखने को मिलेगा। कंपनी इस कार को BS-6 मानकों के अनुसार तैयार इंजन के साथ बाजार में उतारेगी। इसमें कंपनी 1.2-लीटर की क्षमता का K12B इंजन का प्रयोग कर रही है। जो कि 84 बीएचपी की पावर और 115 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगी। इसके अलावा इस कार को मैनुअल और CVT दोनों ट्रांसमिशन के साथ बाजार में उजारा जाएगा।

इसके अलावा कंपनी इस कार को केवल दो वैरिंएट के साथ बाजार में उतारेगी, जिसमें G और V शामिल होंगे। ये मारुति बलेनो के जेटा और अल्फा वैरिएंट के बराबर होगी। चूकिं टोयोटा इस कार में कुछ नए फीचर्स और तकनीक का भी प्रयोग करेगी ताकि इसे मौजूदा बलेनो से अलग रखा जा सके इसलिए इसकी कीमत भी बलेनो की तुलना में थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

Next Stories
1 Maruti Swift को मॉडिफाई कर बना दिया क्रॉसओवर! बेहद दिलचस्प है ये मेकओवर
2 Hyundai Venue की बुकिंग हुई शुरू, इस तारीख को लांच होगी देश की पहली कनेक्टेड SUV
3 Maruti का बड़ा ऐलान, नहीं बनाएगी डीजल कारें! जानिए क्या है वजह?
दिशा रवि केस
X