ताज़ा खबर
 

Corolla Altis: टोयोटा ने अपनी 16 साल पुरानी प्रीमियम सेडान को भारत में किया बंद, Fortuner और Innova Crysta सेगमेंट में लॉन्च कर सकती है नई गाड़ियां!

2008 में जब इस कार को Corolla Altis के रूप में अपडेट मिला तो इसमें कंपनी ने इसे हाइब्रिड कार के रूप में पेश किया गया था। हालांकि बाजार में इसका प्रदर्शन नहीं रहा।

इस कार को भारत में 2003 में लॉन्च किया गया था,

Toyota Corolla Altis: देश में 1 अप्रैल 2020 से नए उत्सर्जन मानक लागू हो गए हें, जिसके चलते कई गाड़ियों ने भारत से अलविदा कह दिया है, इसी क्रम में अब टोयोटा ने भारत में अपनी प्रीमियम सेडान कार कोरोला को बंद ​कर दिया है, इस कार को भारत में 2003 में लॉन्च किया गया था, जिसे 2008 में Corolla Altis के रूप में अपडेट किया गया था। टोयोटा कोरोला का भारत मे सफर कुल 16 साल का रहा। बता दें, यह कार भारत में होंडा सिविक और स्कोडा ऑक्टेविया को टक्कर देती थी।

टोयोटा कोरोला एल्टिस अपने सेगमेंट की सबसे दमदार गाड़ियों में से एक थी, इसे कंपनी ने स्पोर्टीनेस लुक्स देने के बजाय लग्जरी फील देने के लिए बनाया था, और यह कार भारतीय को लंबी राइड के लिए आरामदायक भी साबित हुई। 2008 में जब इस कार को एल्टिस के रूप में अपडेट मिला तो इसमें कंपनी ने इसे हाइब्रिड कार के रूप में पेश किया गया था। हालांकि बाजार में इसका प्रदर्शन कुछ खास नही रहा।

वर्तमान में टोयोटा दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कार विक्रेता कंपनी है, और भारतीय बाजार में इसे केवल प्रीमियम गाड़ियों के लिए जाना जाता है। कंपनी ने अपनी Etios Liva को भी बंद कर दिया है और अब केवल अपनी प्रीमियम कारों जैसे कि टोयोटा फॉर्च्यूनर और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा पर काम करती है। बता दें, Toyota Fortuner और Toyota Innova Crysta दोनों ही गाड़ियां कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार हैं। वहीं कंपनी आने वाले समय में इन सेगमेंट में और नए प्रोडक्ट्स लाने की भी योजना बना रही है। इसके साथ ही टोयोटा मारुति सुुजकी के साथ साझेदारी से निर्माण भी जारी रखेगी।

मारुति सुजुकी के साथ कंपनी ने अपनी पहली कार Glanza को लॉन्च यिा था। जो कि एक रीबैज बलेनो थी । बलेनो देश में अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। टोयोटा की लग्जरी सेडान कार Corolla Altis की शुरुआती कीमत 16.45 लाख रुपये है। इसके पेट्रोल वैरिएंट में कंपनी ने 1.8 लीटर और डीजल वैरिएंट में 1.4 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। इसका पेट्रोल इंजन 138bhp की पावर और डीजल इंजन 87bhp की पावर जेनरेट करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Skoda Octavia RS 245 की डिलीवरी जल्द होगी शुरू, महज 6.6 सेकेंड में पकड़ लेती है 100kmph की स्पीड! पढ़ें पूरी डिटेल
2 Kia Sonet से लेकर Nissan Magnite तक भारत में लॉन्च होंगी ये 5 किफायती सनरूफ गाड़ियां! देखें क्या होंगे फीचर्स
3 TVS iQUBE First Ride Review: बेहतर परफॉर्मेंस और शानदार फीचर्स से लैस इलेक्ट्रिक स्कूटर! Bajaj Chetak को मिलेगी कड़ी टक्कर