ताज़ा खबर
 

भारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी बढ़ते पेट्रोल के दाम से आजादी

सीएनजी कार के रूप में ऐसा विकल्प मिला है जो काफी हद तक महंगे हो रहे तेल की मार से बचा सकता है, जिसको ध्यान में रखकर हम आपको बता रहे हैं देश का टॉप 5 सीएनजी कार जो आपका पैसा और टाइम दोनों बचाएंगी।

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 14, 2021 5:34 PM
CNG cars Alto WagonR Santro Ertiga S Pressoये हैं भारत की टॉप 5 सीएनजी कार (फोटो- EFLIP.IN)

महंगा होता पेट्रोल एक ऐसा विषय है जिसने हर व्यक्ति के जीवन पर किसी न किसी रूप में असर डाला है। सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को है जो परिवहन के लिए अपनी कार का प्रयोग करते हैं। इतना ही नहीं तेल की बढ़ती कीमतों ने उन लोगों के प्लान को भी ठप कर दिया है जो कार खरीदने के लिए तैयार थे।

ऐसे ही लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए हम आपके लिए लाए हैं देश की ऐसी पांच सीएनजी कार जो न सिर्फ आपके बजट में फिट बैठेंगी बल्कि आपको पेट्रोल के बढ़ते दामों की मार से भी बचाएंगी। तो फिर जानते हैं कि कौन सी हैं वो पांच सीएनजी कार जो करेंगी आपकी परेशानी को दूर। ये हैं भारत की टॉप 5 सीएनजी कार..

1.Maruti Suzuki Alto CNG: मारुति सुजुकी अल्टो सीएनजी की गिनती देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में होती है। ऑल्टो के इस वक्त दो मॉडल एलएक्सआई सीएनजी और एलएक्सआई ओ सीएनजी बाजार में उपल्बध हैं। बात करते हैं कार की ईंधन क्षमता की तो कार में 32 लीटर का पेट्रोल टैंक और 60 लीटर कैपिसिटी वाला सीएनजी सिलेंडर फिट किया गया है। ऑल्टो में एसी, हीटर, पावर स्टीयरिंग और पावर विंडो जैसे प्रिमियम फीचर्स भी उपलब्ध हैं।

मारुति सुजुकि की तरफ से दावा किया गया है कि ये कार किलोग्राम सीएनजी की खपत पर 31.59 किलोमीटर का माइलेज देती है। बात करें इस कार के दाम की तो इसके LXI CNG की शुरुआती कीमत 4.33 लाख रुपए है जबकि इसके LXI(O) CNG मॉडल की शुरुआती कीमत 4.37 लाख रुपये है।

2. Maruti Suzuki WagonR CNG: मारुति सुजुकी वैगनआर एस-सीएनजी को देश के मध्यवर्ग की फैमिली कार भी कहा जाता है। ऑल्टो की तरह वैगनआर सीएनजी में भी दो विकल्प मौजूद हैं। पहला मॉडल वैगनआर एलएक्सआई सीएनजी और दूसरा वैगनआर एलएक्सआई ओ सीएनजी है। वैगनआर में एसी और पावर विंडो के अलावा फ्रंट सीट पर दो एयरबैग, सीट बैग रिमाइंडर अलार्म, रियर पार्किंग सेंसर और चाइल्ड लॉक जैसे प्रीमियम फीचर्स भी मिल रहे हैं।

वैगनआर में 32 लीटर का पेट्रोल टैंक और 60 लीटर क्षमता वाला सीएनजी सिलेंडर दिया गया है। कंपनी की तरफ से इस कार पर दावा किया गया है कि ये कार एक किलोग्राम सीएनजी की खपत पर 33.54 किलोमीटर तक का माइलेज मिल सकता है। बात करें इसकी कीमत की तो वैगनआर के LXI CNG मॉडल की शुरुआती कीमत 5.32 लाख रुपये है जबकि इसके LXI(O) CNG मॉडल की शुरुआती कीमत 5.32 लाख रुपये रखी गई है।

( ये भी पढ़ें- 50 हजार रुपये के बजट में घर ले जाएं ये 7 सीटर कार, इतनी देनी होगी ईएमआई)

3. Hyundai Santro CNG: हुंडई सेंट्रो सीएनजी, हुंडई की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में शामिल है। हुंडई की तरफ से इस कार के दो मॉडल बाजार में उतारे गए हैं जिसमें पहले मेग्ना और दूसरा स्पोर्ट्स है। दोनों ही मॉडल में कंपनी ने 30 लीटर का पेट्रोल टैंक और 60 लीटर का सीएनजी सिलेंडर दिया है। हुंडई इन दोनों कारों की माइलेज को लेकर दावा करती है कि ये एक किलोग्राम सीएनजी की खपत पर 30.48 किलोमीटर का माइलेज देती हैं। अब कीमत की बात करें तो सेंट्रो मेग्ना की तो इसकी शुरुआती कीमत है 5.85 लाख रुपये और इसके सेंट्रो स्पोर्ट्स मॉडल की शुरुआती कीमत है 5.99 लाख रुपये ।

4. Maruti Suzuki Ertiga CNG: मारुति सुजुकी अर्टिगा का सिर्फ वीएक्साई मॉडल ही सीएनजी में मौजूद है। ये एक 7 सीटर गाड़ी है जो बड़े परिवार के लिए काफी अच्छी मानी जा रही है। कंपनी ने इसमें 60 लीटर क्षमता वाला सीएनजी सिलेंडर दिया है। इस कार को लेकर मारूति सुजुकि का दावा है कि ये कार एक किलोग्राम सीएनजी की खपत पर 26.08 किलोमीटर का माइलेज देती है। बात करें अर्टिगा सीएनजी की कीमत के बारे में तो इसकी शुरुआती कीमत 8.95 लाख रुपये है।

5 Maruti Suzuki S Presso CNG: मारुति सुजुकि एस प्रेसो को मिनी एसयूवी के रूप में पहचाना जाता है। कंपनी ने इस कार के चार मॉडल बाजार में बिक्री के लिए उतारे हैं। जिसमें पहला S Presso LXI CNG, दूसरा S Presso LXI(O) CNG, तीसरा S Presso VXI CNG और चौथा S Presso VXI(O) CNG हैं। एसप्रेसो के चारों वेरिएंट में 55 लीटर क्षमता वाला सीएनजी टैंक दिया गया है। इसके अलावा इसमें एसी, हीटर, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो जैसे प्रीमियर फीचर्स भी मिलते हैं।

कंपनी का इस कार के चारों वेरिएंट को लेकर दावा है कि एक किलोग्राम सीएनजी की खपत में 31.02 किलोमीटर का माइलेज देती हैं। बात कीमत की करें तो S Presso LXI CNG की शुरुआती कीमत 4.84 लाख रुपये है तो S Presso LXI(O) CNG की शुरुआती कीमत 4.90 लाख रुपये है इसके तीसरे वेरिएंट S Presso VXI CNG की शुरुआती कीमत 5.07 लाख रुपये है तो इसके चौथे वेरिएंट की कीमत 5.13 लाख रुपये से शुरु होती है।

Next Stories
1 Renault Triber: 50 हजार रुपये के बजट में घर ले जाएं 7 सीटर कार, इतनी देनी होगी EMI
2 बड़े बदलाव के साथ आ रही Kia Seltos SUV, Creta और Harrier को मिलेगी कड़ी टक्कर
3 जब अमेरिकी कंपनी FORD ने किया अपमान, रतन टाटा ने यूं लिया बदला
यह पढ़ा क्या?
X