ताज़ा खबर
 

देश की बजट बाइक्स कीमत 60 हजार रुपये के अंदर और माइलेज 104 Kmpl तक

कम्यूटर सेग्मेंट की बाइकें अपने कम कीमत और लो मेंटेनेंस के चलते हमेशा से लोकप्रिय रही हैं। शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्रामिण इलाकों तक इन बाइकों का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। अब कंपनियां कम कीमत में बेहतर परफॉर्मेंश और ज्यादा माइलेज वाली बाइकों को पेश करने पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

March 2, 2019 2:30 PM
बजाजा प्लेटिना इस सेग्मेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक है। (Photo- Official)

भारतीय बाजार में कम्यूटर सेग्मेंट की बाइकों की मांग सबसे ज्यादा है। इसका मुख्य कारण ये है कि ये बाइकें कीमत में काफी कम होती है और इसके साथ ही इनका बेहतरीन माइलेज और लो मेंटेनेंश इनकी उपयोगिता और भी बढ़ा देता है। देश में कम्यूटर सेग्मेंट बाइकों की शुरूआती कीमत महज 35,000 रुपये है जो कि 70,000 रुपये तक जाती है। आज हम आपके लिए ऐसी लिस्ट लेकर आएं हैं जिनमें बेहतरीन परफॉर्मेंश और माइलेज वाली बाइकों को शामिल किया गया है और सबसे खास बात ये है कि इनकी कीमत 60,000 रुपये से भी कम है। तो आइये इन बाइकों पर डालते हैं एक नजर —

Honda CB Shine: जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा की शानदार बाइक सीबी साइन कम्यूटर सेग्मेंट खासी मशहूर है। इस बाइक की शुरूआती कीमत महज 56,946 रुपये है। कंपनी ने इस बाइक में 124 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। ये बाइक एक लीटर पेट्रोल में 65 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है।

Hero Splendor Plus: देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटो कॉर्प की लोकप्रिय बाइक स्पलैंडर इस सूचि की सबसे प्रमुख बाइकों में से एक है। इस बाइक में कंपनी ने 97 सीसी की क्षमता के इंजन का प्रयोग किया है। इस बाइक की शुरूआती कीमत महज 48,000 रुपये है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 80 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

Hero HF Deluxe: हीरो मोटो कॉर्प की एंट्री लेवल बाइक हीरो एचएफ डिलक्स इस ​सूचि की सबसे कम कीमत की बाइक है। भारतीय बाजार में इस बाइक की शुरूआती कीमत महज 38,900 रुपये है। कंपनी ने इस बाइक में 97 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 82 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

Hero Super Splendor: ये हीरो स्पलैंडर का सुपर अवतार है। परफार्मेंश के मामले में ये बाइक अपने सिब्लिंग स्पलैंडर से कहीं बेहतर है। इस बाइक की शुरूआती कीमत 58,150 रुपये है। कंपनी ने इस बाइक में 124 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 83 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

Hero Glamour: कम्यूटर सेग्मेंट में हीरो मोटो कॉर्प की कई बाइकें शामिल हैं जो कि लंबे अर्से से देश की सड़क पर शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। हीरो ग्लैमर की शुरूआती कीमत 60,000 रुपये है। कंपनी ने इस बाइक में भी 124 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 81 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

Honda Livo: होंडा की एक और बेहतरीन बाइक लिवो भी एक शानदार कम्यूटर बाइक है। इस बाइक में कंपनी ने 109 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। इस बाइक की शुरूआती कीमत 56,897 रुपये है।

Hero Passion Pro: हीरो पैसन को जब कंपनी ने भारतीय बाजार में पेश किया था उस वक्त इस बाइक ने पहली बार कम्यूटर सेग्मेंट में एक बिलकुल अलग डिजाइन से लोगों को परिचित करवाया था। कंपनी ने अब तक कई बार इस बाइक को अपडेट किया है। कंपनी ने इस बाइक में 97 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। भारतीय बाजार में इस बाइक की शुरूआती कीमत 53,475 रुपये है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 84 किलोमीटर प्रतिलीटर तक माइलेज देने में सक्षम है।

Bajaj Platina Comfortec: देश की दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज आॅटो की ये बाइक देश की सबसे बेहतर माइलेज देने वाली बाइकों में से एक है। इस बाइक में कंपनी ने 102 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। सस्पेंशन के मामले में भी इस बाइक का कोई जवाब नहीं है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक 104 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है। भारतीय बाजार में इस बाइक की शुरूआती कीमत 46,525 रुपये है।

नोट: इन सभी बाइकों की कीमत में अलग अलग जगहों के अनुसार बदलाव हो सकता है। ये सभी कीमतें एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई हैं। इसके अलावा बाइकों का माइलेज खास मानकों पर तय किया गया है।

Next Stories
1 देश में सबसे ज्यादा चोरी होती हैं ये कारें, इन एक्सेसरीज के इस्तेमाल से बच सकती है आपकी कार 
2 Maruti WagonR CNG लांच: Santro से किफायती, देती है 33 Kmph का माइलेज
3 बुलेट ट्रेन से भी तेज भागती है Bugatti Chiron, ये हैं दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली 5 कारें
ये पढ़ा क्या?
X