ताज़ा खबर
 

लंबी रेंज और बेहतरीन फीचर्स के साथ मिल रही ये 5 इलेक्ट्रिक स्कूटी, 40 हजार से कम में ले जाएं घर

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं 40 हजार के बचट में शानदार फीचर्स के साथ आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटी के बारे में।

कम बजट में ज्यादा फीचर्स के साथ आने वाली टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटी (फोटो- AMPERE)

कोरोना महामारी के दौरान सावधानी बरतने के लिए सरकार की तरफ से दो गज की दूरी और मास्क को प्रत्येक व्यक्ति की प्राथमिकता में शामिल किया गया है जिसका लोग भलीभांति पालन भी कर रहे हैं। इसके साथ ही लोगों ने अपने ऑफिस या कार्यालय जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बजाय अपने वाहनों को प्राथमिकता देना भी शुरू कर दिया है।

लेकिन बहुत लोग ऐसे भी हैं जो कम बजट और महंगे होते पेट्रोल के चलते अपना स्कूटर या बाइक नहीं ले पाते। इसिलिए हम ऐसे ही लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए बताने जा रहे हैं भारत की वो चुनिंदा इलेक्ट्रिक स्कूटी जो न सिर्फ आपके बजट में समाएगी बल्कि साल में 2 लाख रुपये तक की बचत भी करवाएगी। तो आइए बिना देर किए जानते हैं उन इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जो आपके बजट में फिट बैठती हैं।

1.Ujaas Energy ezy: कम बजट में आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटी में उजास एनर्जी ईजेडवाई एक सबसे सस्ते विकल्प के रूप में हमारे सामने आया है जिसमें कंपनी ने लेड एसिड बैटरी लगाई है। जो फुल चार्ज होने में 6 से 7 घंटे का समय लेती है। कम बजट में होने के बावजूद इस स्कूटी में कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो आपको 50 हजार या उससे उपर की रेंज वाली स्कूटी में भी नहीं मिलेंगे।

इस स्कूटी में 8 लीटर स्टोरेज कैपेसिटी है तो क्रूज कंट्रोल और रिवर्स गियर जैसे प्रिमियम फीचर्स भी दिए गए हैं। एक बार फुल चार्ज होने पर ये स्कूटी 60 किलोमीटर तक चल सकती है। इसमें आपको मिलेगी 20 से 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की टॉप स्पीड। अब बात करें इसकी कीमत के बारे में तो कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 31,880 रुपये रखी है जो इसके फीचर्स को देखते हुए बेहद कम मानी जा सकती है।

2. Ujaas Energy eGO:कम बजट वाले लोगों के लिए उजास एनर्जी ईगो भी एक शानदार विकल्प हो सकता है जिसको कंपनी ने दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। पहले वेरिएंट में आपको 48 वोल्ट और दूसरे में 60 वोल्ट चार्जर वाला विकल्प मिलता है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 6 से 7 घंटे लगते हैं और एक बार फुल चार्ज होने पर ये 60 किलोमीटर तक चलती है। कंपनी ने इसको 34,800 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ बाजार में उतारा है।

3.Palatino Angel: सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर की चाह रखने वालों के लिए 250 वॉट मोटर वाली प्लाटिनो एंजल एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि इस स्कूटर में मिलती है लिथियम आयन बैटरी जिसको फुल चार्ज होने में लगते हैं 6 से 8 घंटे। एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटी 60 किलोमीटर तक चल सकती है।

इस स्कूटी में आपको मिलेगी 25 से 28 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड। अब बात करें इसकी कीमत की तो कंपनी की तरफ से प्लाटिनो एंजल को 34,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ बाजार में उतारा है।

4.Palatino Sunshine: कम बजट रखने वाले लोगों के लिए दूसरा बेहतरीन विकल्प है प्लाटिनो सनशाइन इलेक्ट्रिक स्कूटर। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 250 वॉट की मोटर के साथ बाजार में उतारा है। इसमें लिथियम आयन बैटरी दी गई है जिसमें आपको मिलता है 48 वोल्ट चार्जर। ( ये भी पढ़ें- भारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इसकी बैटरी एक बार फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटे का समय लेती है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटी 60 किलोमीटर तक चल सकती है। साथ ही इसमें आपको मिलेगी 25 से 28 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड। बात करें इसके दाम की तो कंपनी की तरफ से इसको 35,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लान्च किया गया है।

5.Ampere V48: एम्पीयर वी48 के बारे में बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटी को एक बार चार्ज करने पर ये 60 किलोमीटर तक चलती है। कंपनी की तरफ से इस स्कूटी में दो बैट्री ऑप्शन दिए गए हैं जिसमें पहला है लिथियम आयन और दूसरा लेड एसिड। लिथियम आयन बैटरी को फुल चार्ज होने में 5 से 6 घंटे का समय लगता है ।

जबकि लेड एसिड वाली बैटरी को चार्ज होने में 8 से 10 घंटे का समय लगता है। कंपनी की तरफ से इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के दोनों ही वेरिएंट पर दो साल स्टैंडर्ड वारंटी दी जा रही है। इस स्कूटी में आपको 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिल सकती है। अब बात करें इस इलेक्ट्रिक स्कूटी की कीमत के बारे में तो कंपनी ने इसको 36 हजार रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है।

Next Stories
1 टेस्ला के मालिक एलन मस्क की ये है फेवरेट कार, कभी मैकेनिक को देने के लिए भी नहीं थे पैसे
2 Maruti Celerio: 45 हजार रुपये के डाउनपेमेंट पर घर ले जाएं कार, इतनी देनी होगी EMI
3 भारत की सबसे सस्ती बाइक, जो देंगी कम दाम में ज्यादा माइलेज
यह पढ़ा क्या?
X