scorecardresearch

ये हैं देश में बिकने वाली टॉप 5 इलेक्ट्रिक कार, टाटा नेक्सॉन और टिगोर किस पोजीशन पर जानिए

टाटा मोटर्स की नेक्सॉन और टिगोर ईवी के बाद अगर कोई इलेक्ट्रिक कार सबसे ज्यादा बिकी है तो वो एमजी मोटर्स की ZS EV है।

Tata Nexon EV, Tata Tigor EV, MG JS EV,
फरवरी 2022 में टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी की सेल में 421 प्रतिशत की ग्रोथ की है।

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार के सेगमेंट में इंडिया की बेस्ट सेलिंग कंपनी बनी हुई है। टाटा माटर्स ने फरवरी 2022 में 2,264 यूनिट टाटा नेक्सॉन ईवी और टिगोर की सेल की है। आपको बता दें टाटा मोटर्स का इलेक्ट्रिक कार के सेमेंट में 96.26 प्रतिशत का हिस्सा है। जिसके बाद दूसरी कुछ कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी कर बेचती हैं। बीते साल की अपेक्षा फरवरी 2022 में टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी की सेल में 421 प्रतिशत की ग्रोथ की है। बीते साल टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी की कुल 434 यूनिट सेल की थी।

जबकि फरवरी 2022 में टाटा मोटर्स ने इन दोनों ही इलेक्ट्रिक कारों की 2,264 यूनिट सेल की हैं। टाटा टिगोर ईवी को बीते साल 11.99 लाख रुपये के बेस प्रइस मे लॉन्च किा था। जो कि, ग्लोबल एनसीएपी कार क्रैश रेटिंग्स में सबसे सेफ कार है वहीं ARAI के द्वारा इस कार को सिंगल चार्ज में 306 किमी ड्राइव करने का सर्टिफिकेट मिला है। साथ ही टाटा नेक्सान को 2020 में 13.99 लाख रुपये के बेस प्राइस में लॉन्च किया गया था। जिसे ARAI ने सिंगल चार्ज में 312 किमी की ड्राइवंग रेंज के लिए सर्टिफाइड किया था।

MG ZS EV – टाटा मोटर्स की नेक्सॉन और टिगोर ईवी के बाद अगर कोई इलेक्ट्रिक कार सबसे ज्यादा बिकी है तो वो एमजी मोटर्स की ZS EV है। फरवरी में एमजी मोटर्स की ZS EV की 38 यूनिट सेल की गई है। एमजी मोटर्स के अनुसार बीते साल के मुकाबले कंपनी की सेल में फरवरी 2022 में गिरावट आई है। आपकेा बता दें बीते साल कंपनी ने ZS EV की 90 यूनिट सेल की थी। एमजी मोटर्स ने ZS EV को 21.99 लाख रुपये के बेस प्राइस में लॉन्च किया था और ये इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 461 किमी की रेंज देती है।

Mahindra eVerito – महिंद्रा एंड महिंद्रा की पहली इलेक्ट्रिक कार eVerito की फरवरी 2022 में 12 यूनिट सेल की गई हैं। महिंद्रा इस साल अपनी तीन इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जिसमें eKUV100 भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: MG ZS EV vs Hyundai Kona में कौन सी इलेक्ट्रिक एसयूवी है बेस्ट, जानिए फीचर, प्राइस और रेंज

BYD e6 – चीन की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी BYD की e6 इलेक्ट्रिक एमपीवी है इसमें तीन रॉ में सीटिग दी गई है। फरवरी 2022 में इस इलेक्ट्रिक एमपीवी की 10 यूनिट इंडिया में सेल की गई थी। BYD e6 में कंपनी ने 71.1kw की ब्लैड बैटरी दी है जो सिंगल चार्ज में इस इलेक्ट्रिक एमपीवी को 500 किमी तक की रेज देती है। वहीं इस कार को DC फास्ट चार्जर की सपोर्ट से केवल 1.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट