ताज़ा खबर
 

Bike Tips: अपनाए ये 5 आसान उपाय और बिना पैसे खर्च किए खुद ही करें बाइक की सर्विसिंग

बाइक के बेहतर परफॉर्मेंस के लिए समय समय पर उसकी मेंटेनेंस और सर्विसिंग होना बेहद जरुरी होता है। यहां पर कुछ उपाय बताये जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से अपने घर पर ही बाइक की सर्विसिंग कर सकते हैं।

Author Published on: April 4, 2019 6:23 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर: घर पर बाइक की सर्विसिंग के लिए उपकरणों का साथ होना बेहद जरूरी है।

बाइक को समय समय पर मेंटेनेंस की खासी जरुरत होती है। यदि आप अपनी बाइक के सर्विसिंग को लेकर परेशान हैं और आपकी बाइक बेहतर परफॉर्मेंस नहीं दे रही है। तो आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि आप खुद भी अपनी बाइक को मेंटेन कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी सर्विस सेंटर या मैकेनिक के पास जाने की जरूरत नहीं है। तो आइये जानते हैं ये आसान उपाय —

1. आयल बदलना: बाइक के बेहतर परफॉर्मेंस के लिए इंजन आयल का समय समय पर बदला जाना बेहद जरूरी होता है। आप अपने बाइक के मैनुअल में इस निर्देश को पढ़ सकते हैं कि कब आपको आयल बदलने की जरूरत है। इसके लिए बाइक को तकरीबन 5 मिनट के लिए स्टार्ट करें और फिर बंद कर दें। इससे आयल गर्म होकर लाइट हो जाएगा। इसके अलावा इंजन के नीचे लगे कैप को ​हटाकर आयल को किसी बर्तन में इकट्ठा करें। इसके बाइक को अच्छी तरह से हिला डुला कर पूरे तेल को इंजन से बाहर निकालें। पुराना तेल निकलने के बाद इंजन में नया आयल डाल दें।

2. एयर फिल्टर बदलें: बाइक का एयर फिल्टर बदलना बहुत जरूरी होता है। कुछ समय के बाद इसमें कचड़ा भर जाता है जिसका सीधा असर बाइक के परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है। इसे आप बाइक की सीट के नीचे पा सकते हैं। फिल्टर के कॅवर को खोल कर उसे निकालें और फिल्टर बॉक्स को पेट्रोल से ठीक से धों लें ताकि उसमें कोई गंदगी न रहे। इसके बाद नए फिल्टर को लगा दें।

3. कूलेंट बदलें: कूलेंट का सही रहना भी बाइक के लिए बहुत जरूरी होता है, क्योंकि यही बाइक के इंजन को हीट होने से रोकता है।
दरअसल, कूलेंट भी एक तरह का आयल ही होता है। कूलेंट बदलने के लिए आपको बाइक के फ्यूल टैंक के कॅवर को हटाना होगा। इसके बाद रेडिएटर कैप के पास ही कूलेंट का भी कैप होता है। उसी कैप से होते हुए एक पाइप नीचे की तरह आता है। इस पाइप के नीचे एक छोटा बोल्ट होता है उसे खोलकर आप कूलेंट को निकाल लें। इसके बाद रेडिएटर में डिस्टल वॉटर डाल कर कूलेंट को फ्लश करें, इस दौरान 2 से 3 मिनट के लिए बाइक को स्टार्ट रखें। ये प्रक्रिया आप दो से तीन बार कर सकते हैं। ताकि पुराना कूलेंट पूरी तरह से निकल जाए। इसके बाद ही आप नया कूलेंट डालें।

4. चेन को साफ करें: बाइक के बेहतर परफॉर्मेंस के लिए आपको इसके चेन को चेक करना बेहद जरुरी होता है। इसके लिए आप चेन कॅवर को हटाएं और चेन पर पेट्रोल डाल कर उसे साफ करें। पूरी गंदगी साफ होने के बाद चेन में ल्यूब्रिकेंट डालें। इसके अलावा बाइक के चेप स्पॉकिट में थोड़ा ​ग्रीस भी डालें। इससे आपकी बाइक का पहिया बेहतर ढंग से घुमेगा।

5. टायर प्रेसर चेक करें: सबसे आखिरी में बाइक के पहियों का प्रेसर चेक जरूर करें। यदि पहियों में हवा कम लग रही है तो उसमें मैनुअल में दिए हुए निर्देश के अनुसार हवा भरवाएं। गर्मियों के मौसम में आप बाइक में 1 से 2 यूनिट तक कम हवा रख सकते हैं। क्योंकि ​गर्मियों में हवा फैलती है।

नोट: ये उपाय आप आसानी से घर पर कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको ऐसा कोई अनुभव न हो तो इसे घर पर करने का प्रयास न करें। इसके लिए आपको कुछ खास उपकरणों की भी जरुरत पड़ेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Jeep Compass Sport Plus हुआ लांच, ABS और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स से हुई लैस
2 2019 BMW Z4: भारत आ रही है ये स्पोर्ट कार, महज 4.6 सेकेंड में पकड़ेगी 100 Kmph की रफ्तार
3 Bajaj CT100 और Discover नए कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ हुए लांच, बढ़ी कीमत