ताज़ा खबर
 

Car Tyre Tips : गाड़ी का माइलेज बढ़ाने के लिए टायर की देखभाल जरूरी, अपनाएंगे ये 5 तरीके तो नहीं काटने पड़ेंगे पेट्रोल पंप के चक्कर!

गाड़ी को चलाते समय हमेशा ध्यान रखें कि आपकी कार के टायर का अलिंगमेंट सही तरह से हुआ है। इसके चेक करने के लिए आप एक ऐसी विश्वनीय दुकान का चयन करें जो कंप्यूटर-सहायक मशीनों का उपयोग करती है,

टायर की लंबी आयु के लिए टायर प्रेशर एक अहम चीज है, टायर में हवा डलवाते समय हमेशा टायर गेज का उपयोग करें और ये सुनिश्चित कर लें कि टायर में ठीक तरह से हवा भरी गई है।

Car Tyre Tips: भारत में लोग अपनी गाड़ी की देखभाल बच्चे की तरह करते है, और चाहते है कि उसकी कार हमेशा साफ और चमकती रहे, इसके लिए कार को नियमित धुलवाना और साफ करना नहीं भूलते हैं। लेकिन क्या आप इपनी कार की बॉडी के साथ उनके टायर पर भी ध्यान देते हैं। ऐसा करने वाले कुछ ही प्रतिशत लोग हैं। खैर, आज आपको कुछ ऐसे ​टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी गाड़ी के टायर के साथ माइलेज को भी बढ़ा सकते हैं।

1.टायर की लंबी आयु के लिए टायर प्रेशर एक अहम चीज है, टायर में हवा डलवाते समय हमेशा टायर गेज का उपयोग करें और ये सुनिश्चित कर लें कि टायर में ठीक तरह से हवा भरी गई है। इसके अलावा हर महीने या किसी लंबी यात्रा पर जानें से पहले टायर प्रेशर को जरूर चेक करें। बता दें, टायर के दबाव को तब चेक करें जब आपकी कार तीन घंटे तक ना चलाई गई हो।

2.गाड़ी को चलाते समय हमेशा ध्यान रखें कि आपकी कार के टायर का अलिंगमेंट सही तरह से हुआ है। इसके चेक करने के लिए आप एक ऐसी विश्वनीय दुकान का चयन करें जो कंप्यूटर-सहायक मशीनों का उपयोग करती है,ऐसी ही दुकान पर टायर अलिंगमेंट को चेक कराकर आप उनसे प्रिंटआउट भी मांग सकते हैं।

3.आपकी कार का हर पहिया अलग काम के लिए इस्तेमाल होता है। वाहन निर्माता कंपनियां टायर को प्रत्येक 8,000 से 10,000 किलोमीटर पर रोटेट करने की सलाह देते हैं। इससे आपकी कार के टायर की आयु लंबी होने की संभावना बढ़ जाती है।

4.अगर आपकी कार के पहिये संतुलन में नहीं है, तो ऐसे में आपके कंफर्ट में कमी आ सकती है, और आप अंदर बैठकर भी वाहन में कंपन महसूस करेंगे। इससे बचने के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्पिन बैलेंसर वाली किसी दुकान पर जाकर जांच अवश्य करा लें।

5.रोलिंग रेसिस्टेंस आपके टायर को सीधी और स्थिर गति से चलते रहने के लिए एनर्जी देती है। जिससे आपकी कार के माइलेज पर भी खासा असर पड़ता है। वहीं ब्रिजस्टोन ECOPIA लाइन की तरह टायर चुनना माइलेज को बढ़ाने का एक और तरीका है। बता दें, कम रोलिंग रेसिस्टेंस के साथ ब्रिजस्टोन ईकोपिया व्यर्थ एनर्जी को कम करता है, जिससे करीब 7 से 10 प्रतिशत तक माइलेज बढ़ जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आ रही है 2020 Maruti Ignis, 4 वैरिएंट के साथ 9 नए कलर विकल्प में होगी लॉन्च! देखें क्या होगी कीमत
2 महज 12,000 रुपये की शुरुआती कीमत में मिल रही हैं, Hero CBZ और Bajaj Pulsar जैसी बाइक्स! पढ़ें पूरी डीटेल
3 BS6 Maruti Ciaz भारत में लॉन्च, 22,000 रुपये तक बढ़ी कीमतें, कंपनी ने उतारा नया Sport वैरिएंट
ये पढ़ा क्या?
X