scorecardresearch

Top 3 Low Budget Sedan India: कम बजट में आकर्षक डिजाइन के साथ लंबी माइलेज देती हैं ये टॉप 3 सेडान, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल

Top 3 Best Mileage Sedan जो कम बजट में प्रीमियम फीचर्स के साथ 7 लाख के बजट में आती हैं।

Top 3 Low Budget Sedan । Hyundai Aura । Maruti Dzire । Honda Amaze
Top 3 Popular Sedan जो कीमत में कम हैं लेकिन फीचर्स, माइलेज और डिजाइन में हैं दमदार। (फोटो- MARUTI SUZUKI)

कार सेक्टर में माइलेज वाली कारों के बाद सबसे ज्यादा डिमांड मिड रेंज में आने वाली सेडान कारों की होती है जो कम बजट में प्रीमियम डिजाइन और फीचर्स के साथ आती हैं।

अगर आप भी एक लो बजट सेडान खरीदना चाहते हैं तो यहां जान सकते हैं सेडान सेगमेंट की सबसे सस्ती टॉप 3 कारों की पूरी डिटेल जो आपके बजट में फिट हो सकती हैं।

Hyundai Aura: हुंडई ऑरा प्रीमियम फीचर्स और माइलेज वाली सेडान सेगमेंट की सबसे सस्ती सेडान है जिसे कंपनी ने पांच वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है।

इस सेडान के इंजन की बात करें तो कंपनी ने इसमें 1197 सीसी के दो इंजन का विकल्प दिया है। इसमें पहला इंजन 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है तो दूसरा 1.2 लीटर डीजल इंजन।

इसके पेट्रोल इंजन की बात करें तो यह 1.2 लीटर इंजन 83 पीएस की पावर और 114 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है।

हुंडई ऑरा की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये सेडान 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI ने प्रमाणित किया है। हुंडई ऑरा को कंपनी ने 6 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ बाजार में उतारा है जो इसके टॉप वेरिएंट में जाने पर 9.42 लाख रुपये हो जाती है।

Maruti Dzire: मारुति डिजाइन सेडान सेगमेंट के साथ अपनी कंपनी की भी पॉपुलर सेडान है जिसे माइलेज, डिजाइन और केबिन स्पेस के लिए पसंद किया जाता है। इस सेडान को कंपनी ने चार ट्रिम्स के साथ मार्केट में लॉन्च किया है।

इस सेडान के इंजन और पावर की बात करें तो कंपनी ने इसमें 1197 सीसी का इंजन दिया है। यह इंजन 1.2 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन है जो 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

मारुति डिजायर की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 23.26 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है। मारुति डिजायर को कंपनी ने 6.24 लाख रुपये की शुरुआत कीमत के साथ मार्केट में उतारा है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 9.18 लाख रुपये हो जाती है।

(ये भी पढ़ेंमात्र 4 लाख के बजट में ये टॉप 3 कार देती हैं पेट्रोल पर 22 और CNG पर 31 kmpl तक की धांसू माइलेज)

Honda Amaze: होंडा अमेज सेडान सेगमेंट की प्रीमियम कारों में गिनी जाती है जिसे इसके डिजाइन, इंटीरियर, माइलेज के लिए पसंद किया जाता है। इस सेडान को कंपनी ने तीन ट्रिम्स के साथ मार्केट में उतारा है।

होंडा अमेज के इंजन और पावर की बात करें तो कंपनी ने इसमें 1498 सीसी का इंजन दिया है। यह इंजन 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है जो 90 पीएस की पावर और 110 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि ये सेडान 18.6 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है। होंडा अमेज की शुरुआती कीमत 6.44 लाख रुपये है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 11.27 लाख रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.