scorecardresearch

Top 3 Low Price Premium Hatchback Cars: कम बजट में स्टाइल, फीचर्स और लंबी माइलेज के साथ आती हैं ये टॉप 3 हैचबैक कार, पढ़ें डिटेल

Top 3 Cheapest Hatchback Cars में जानें उन कारों की डिटेल जो कम बजट में देती हैं बढ़िया माइलेज और स्टाइलिश डिजाइन।

Top 3 Hatchback Car । Maruti Celerio । Maruti Ignis । Tata Tiago
Low Budget Hatchback Car खरीदना चाहते हैं तो यहां जानें कम बजट में आने वाली इन टॉप 3 कारों की पूरी डिटेल। (फोटो- MARUTI )

कार सेक्टर में सबसे ज्यादा मांग हैचबैक सेगमेंट में आने वाली कारों की होती है जिसकी वजह है इन कारों की कीमत और माइलेज। मगर इस हैचबैक सेगमेंट में मौजूद कुछ कारें कम कीमत में लंबी माइलेज के साथ बढ़िया डिजाइन और फीचर्स वाली भी हैं।

अगर आप कम बजट में एक बढ़िया हैचबैक खरीदने का प्लान कर रहे हैं लेकिन अभी तक कोई विकल्प चुन नहीं सके हैं तो यहां जान लीजिए हैचबैक सेगमेंट की उन टॉप 3 कारों की पूरी डिटेल जो आपके लिए कीमत, स्टाइल और माइलेज में बेस्ट ऑप्शन हो सकती हैं।

Maruti Celerio: मारुति सेलेरियो कम कीमत में आने वाली एक स्टाइलिश और ज्यादा माइलेज वाली हैचबैक है जिसे कंपनी ने हाल ही में नए अवतार के साथ मार्केट में उतारा है।

मारुति सेलेरियो में कंपनी ने 998 सीसी का 1 लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दिया है। यह इंजन 67 पीएस की पावर और 89 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये मारुति सेलेरियो पेट्रोल पर 26 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और सीएनजी पर ये माइलेज 35.6 किलोमीटर प्रति किलो हो जाती है।

मारुति सेलेरियो को कंपनी ने 5.25 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतारा है जो इसके टॉप वेरिएंट में जाने पर 7.00 लाख रुपये हो जाती है।

Tata Tiago: टाटा टियागो अपनी कंपनी की एक कम बजट में आने वाली पॉपुलर हैचबैक का है जिसे स्टाइल, फीचर्स और माइलेज के लिए पसंद किया जाता है।

इस कार में 1199 सीसी का 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 86 पीएस की पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।

माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये टाटा टियागो 23.84 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI ने प्रमाणित किया है। टाटा टियागो की शुरुआती कीमत 5.38 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 7.80 लाख रुपये हो जाती है।

(ये भी पढ़ेंसबसे कम कीमत में सबसे ज्यादा सुरक्षित टॉप 3 कार, जिन्हें मिली है Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग)

Maruti Ignis: मारुति इग्निस कार अपने सेगमेंट की एक स्टाइलिश और बढ़िया फीचर्स के साथ लंबी माइलेज वाली हैचबैक कार है। कंपनी ने इसके चार ट्रिम्स को मार्केट में उतारा है।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

मारुति इग्निस में 1197 सीसी का 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी दोनों ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है।

माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि ये मारुति इग्निस 20.89 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस माइलेज को ARAI ने प्रमाणित किया है।

मारुति सुजुकी ने इस प्रीमियम हैचबैक को 5.35 लाख रुपये की शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम) के साथ मार्केट में उतारा है जो टॉप वेरिएंट में जाने पर 7.72 लाख रुपये हो जाती है।

पढें कार-बाइक (Carbike News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट