ताज़ा खबर
 

6 लाख के बजट में आने वाली टॉप 3 प्रीमियम हैचबैक, जो देती हैं 28 kmpl का माइलेज

अगर आपका बजट 6 लाख रुपये का है तो यहां जान सकते हैं 28kmpl माइलेज देने वाली टॉप 3 हैचबैक कारों की पूरी जानकारी।

28 किलोमीटर का माइलेज देती हैं ये 6 लाख के बजट में आने वाली टॉप 3 हैचबैक कार। (फोटो-MARUTI)

भारत में कार सेक्टर के हैचबैक सेगमेंट की कुछ चुनिंदा कारे हैं जो अपनी माइलेज और कीमत के चलते अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में टॉप पर आती हैं। इन कारों को बनाने वाली मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स जैसी प्रमुख कंपनियां हैं।

जिसमें आज हम आपको उन टॉप 3 हैचबैक कारों की जानकारी दे रहे हैं जो कम कीमत में आकर देती हैं आपको 28 किलोमीटर की माइलेज के साथ प्रीमियम स्टाइल।

अगर आप भी एक एक माइलेज वाली स्टाइलिश हैचबैक खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो देश की ये टॉप 3 कार हो सकती हैं आपके लिए कम कीमत में बेहतर विकल्प। जिसमें हम बताएंगे इन कारों की कीमत, फीचर्स, माइलेज और स्पेसिफिकेशन से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी।

Maruti Swift: मारुति स्विफ्ट कंपनी की एक प्रीमियम हैचबैक कार है जिसकी यूएसपी इसका स्पोर्टी डिजाइन है। कंपनी ने इस कार को 9 वेरिएंट में लॉन्च किया है। जिसके साथ पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प दिए गए हैं।

मारुति स्विफ्ट में 1197 सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 88.50 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

कार की माइलेज को लेकर मारुति का दावा है कि यह कार पेट्रोल इंजन पर 23.2 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देती है। लेकिन यही कार डीजल इंजन पर 28.40 किलोमीटर की माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 5.81 लाख रुपये है।

Tata Tiago: टाटा टियागो अपनी कंपनी की सबसे सस्ती हैचबैक कार है जिसको कंपनी ने 11 वेरिएंट में लॉन्च किया है। जिसके साथ पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के विकल्प दिए गए है।

टाटा टियागो में कंपनी ने 1199 सीसी का इंजन दिया है। यह इंजन 84.48 बीएचपी की अधिकतम पावर और 113 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।

कार की माइलेज की बात की जाए तो कंपनी का दावा है कि ये कार पेट्रोल इंजन पर 23.84 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देती है। लेकिन डीजल इंजन पर यही माइलेज 27 किलोमीटर प्रति लीटर की हो जाती है। इस कार की शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 6,95 लाख रुपये हो जाती है। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

Maruti Baleno: मारुति बलेनो कंपनी की स्विफ्ट की तरह ही एक प्रीमियम हैचबैक कार है। जिसका दमदार लुक और माइलेज लोगों को आकर्षित करती हैं। इस कार को कंपनी ने नौ वेरिएंट में लॉन्च किया है जिसमें इसके साथ पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प दिए गए हैं।

इसका इंजन 1197 सीसी का है जो 81.80 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। जिसके साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। इस कार की माइलेज को लेकर मारुति का दावा है कि ये कार पेट्रोल पर 19.56 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देती है।

लेकिन यही माइलेज डीजल इंजन पर बढ़कर 27.39 किलोमीटर प्रति लीटर हो जाती है। इस कार की शुरुआती कीमत 5.98 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में जाने पर बढ़कर 9.30 लाख रुपये हो जाती है।

Next Stories
1 Hyundai की इस SUV को मिली भारी सफलता, 30 दिन में बुक हुईं 11 हजार से ज्यादा यूनिट
2 TATA XPres-T EV लॉन्च, सिंगल चार्ज पर देगी 213 km की रेंज, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल
3 125cc सेगमेंट में कौन देगा कम कीमत में ज्यादा माइलेज, Hero Destini 125 या Honda Grazia, जानें यहां
ये पढ़ा क्या?
X