ताज़ा खबर
 

टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर जो कम कीमत में देते हैं 200 किलोमीटर तक की लंबी रेंज, देखें पूरी लिस्ट

अगर आप भी अपनी बाइक की माइलेज से परेशान होकर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान लीजिए कम बजट में 200 किलोमीटर तक की रेंज देने वाले स्कूटर की पूरी डिटेल।

कम दाम में 200 किलोमीटर तक की रेंज देने वाले स्कूटर। (फोटो- OKINAWA)

भारत में आसमान छूती तेल की कीमतें और तेजी से बढ़ता प्रदूषण ये दोनों ही लोगों के आर्थिक और स्वास्थ्य दोनों पक्षों के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं। इन दोनों कारणों के चलते ही लोगों ने अब इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ अपना रुख करना शुरू कर दिया है।

वाहनों के इस बदलते ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने अब इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर और टू व्हीलर की एक लंबी रेंज मार्केट में उतार दी है। जिसमें आज हम बात कर रहे हैं उन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के बारे में जो एक बार सिंगल चार्ज करने पर आपको 200 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम हैं।

अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले यहां जान लीजिए की आपके बजट में आने वाले कौन से हैं वो स्कूटर जो देंगे आपको 100 से 200 किलोमीटर की लंबी रेंज।

1. Okinawa Praise: जापानी कंपनी का ये स्कूटर भारत में हाल ही में लॉन्च हुआ है। इस स्कूटर में कंपनी ने 1 हजार वाट की रिमूवेबल लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसको आसानी से कहीं भी चार्ज किया जा सकता है।

ॉइस स्कूटर की बैटरी को एक बार फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटे का समय लगता है और एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 170 से 200 किलोमीटर की लंबी रेंज देता है। जिसमें आपको मिलेगी 75 किलोमीटर प्रति घंटा तक की टॉप स्पीड। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

2. Avan Trend E: अवान ट्रेंड ई इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे खास बात ये है कि इस स्कूटर में कंपनी ने सिंगल और डबल बैटरी का विकल्प दिया है। इसके सिंगल बैटरी वेरिएंट की बात करें तो इसमें लिथियम आयन बैटरी का सेट दिया गया है जो फुल चार्ज होने में 2 से 4 घंटे का वक्त लेती है।

इस स्कूटर की रेंज की बात करें तो ये एक बार फुल चार्ज होने के बाद 110 किलोमीटर की रेंज देता है जिसमें आपको मिलेगी 60 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड।

3. Hero Optima: हीरो इलेक्ट्रिक का ये ऑप्टिमा स्कूटर कंपनी का बेस्ट सेलिंग स्कूटर है। जो अपनी कम कीमत और लंबी रेंज के लिए जाना जाता है। इस स्कूटर में कंपनी ने 1.2 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर दी है।

इस स्कूटर में कंपनी ने लीथियम आयन बैटरी का पैक दिया है जो एक बार फुल चार्ज होन में 4 से 5 घंटे का समय लेती है। इस स्कूटर की रेंज की बात करें तो ये फुल चार्ज होने के बाद 120 किलोमीटर तक की लंबी रेंज दे सकता है जिसमें आपको मिलेगी 42 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड।

Next Stories
1 Datsun से लेकर Maruti तक एंट्री लेवल की स्टाइलिश कारें, जो देती हैं कम बजट में ज्यादा माइलेज
2 पूरे 1 साल की वारंटी के साथ 18 हजार में खरीदें TVS Jupiter, मिलेगी 60 kmpl की माइलेज
3 अब 9 नहीं 3.7 लाख में खरीदें Mahindra Bolero, मिलेगी लोन और ईजी EMI की सुविधा
ये पढ़ा क्या?
X