पेट्रोल पंप का रास्ता भुला देंगे ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 km तक की रेंज

अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लेना चाहते हैं। तो यहां जान सकते हैं कम दाम में दमदार रेंज देने वाले टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर की पूरी डिटेल।

Okinawa Praise
ये हैं देश के टॉप3 स्कटूर जो कम कीमत में देते हैं लंबी रेंज। फोटो- OKINAWA)

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का मार्केट काफी तेजी से बढ़ रहा है जिसमें तमाम वाहन निर्माता कंपनियों से लेकर नई स्टार्टअप कंपनियां भी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर रही हैं।

अगर आप भी एक लंबी रेंज वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का विचार बना रहे हैं। तो यहां जान सकते हैं भारत के उन इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जो देते हैं 236 किलोमीटर तक की रेंज।

Simple One: सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है बेंगलुरु की एक स्टार्टअप कंपनी सिंपल एनर्जी ने। ये कंपनी का फ्लैगशिप स्कूटर है। जिसकी कीमत 1.10 लाख रुपये रखी गई है। इस स्कूटर को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 1,947 रुपये के टोकन अमाउंट के साथ बुक किया जा सकता है।

पहले चरण में कंपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गोवा, तमिलनाडु और कर्नाटक सही 13 राज्यों में उपलब्ध कराएगी। लेकिन जल्द ही इसको देश के सभी प्रमुख राज्यों में लॉन्च किया जाएगा।

इस स्कूटर में कंपनी ने 4.5 kWh की बैटरी दी है जो 72 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकती है। इसकी रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है।

जिसमें आपको मिलेगी 105 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक महज 2.9 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा और 3.6 सेकेंड में 0 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड हासिल कर सकता है।

इस स्कूटर में कंपनी ने 30 लीटर का बड़ा बूट स्पेस, दिया है। इसके अलावा इसमें 7 इंच का डिजिटल डैशबोर्ड, नेविगेशन, जियो फेसिंग, एसओएस मैसेज ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स दिए हैं।

Ola S1: ओला इलेक्ट्रिक ने अपने इस स्कूटर को 15 अगस्त के दिन लॉन्च किया है। कंपनी ने इस स्कूटर के दो वेरिएंट बाजार में उतारे हैं जिसमें पहला Ola S1 और दूसरा Ola S1 Pro है।

ओला इलेक्ट्रिक ने इस स्कूटर में 3.9 kWh क्षमता वाला बैटरी पैक दिया है। जो 8.5 kW की पावर जनरेट कर सकता है। इसको फुल चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगता है।

कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर फुल चार्ज होने के बाद 181 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देता है। इसके अलावा कंपनी का ये भी कहना है कि ये स्कूटर महज 3 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड हासिल कर सकता है।

इस स्कूटर की टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटा है। कंपनी ने इसमें तीन ड्राइविंग मोड दिए हैं जिसमें पहला नॉर्मल मोड, दूसरा स्पोर्ट मोड और तीसरा हाइपर मोड है।

(ये भी पढ़ेंएक बार टैंक फुल करने पर दिल्ली से कश्मीर पहुंचा देगी, ये दमदार माइलेज वाली बाइक)

ओला एस1 की शुरुआती कीमत 99,999 रुपये है तो ओला एस1 प्रो की कीमत 1,29,999 रुपये है। लेकिन दिल्ली में केंद्र सरकार की FAME ।। सब्सिडी और दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी के बाद इसकी कीमत 85,099 रुपये हो जाती है।

Okinawa Praise: जापान की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा ने हाल ही में भारत के इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में प्रवेश किया है। जिसमें इन्होंने अपने स्कूटर की एक लंबी रेंज लॉन्च की है।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल सूंघ कर चलती हैं ये टॉप 3 बाइक, देती हैं 100 kmpl तक का माइलेज)

जिसमें Okinawa Praise कंपनी का फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर है। कंपनी ने इस स्कूटर में 1 हजार वाट की रिमूवेबल लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है। जिसको घर और दफ्तर कहीं भी आसानी से चार्ज कर सकते हैं।

इस स्कूटर को फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटे लगते हैं। जिसमें कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 170 से 200 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है। जिसमें आपको 75 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलेगी।

ओकिनावा प्रेज की शुरुआती कीमत 71,990 रुपये है लेकिन केंद्र सरकार की FAME।। सब्सिडी के बाद इसकी कीमत और कम हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट