ताज़ा खबर
 

टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर जो देते हैं 140KM तक की लंबी रेंज, देखें लिस्ट

अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जानिए उन स्कूटर्स के बारे में जो कम कीमत में देते हैं 140 किलोमीटर तक की लंबी रेंज।

140 किलोमीटर तक की लंबी रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर। (फोटो- AMPERE)

देश में आसमान छूती तेल की कीमतें और तेजी से बढ़ते प्रदूषण के बीच एक नया ट्रेंड देखने को मिला है जिसमें अब लो पेट्रोल बाइक और स्कूटर के बजाय इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक को खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

लोगों की इस बदलती पसंद के चलते तमाम टू-व्हीलर निर्माता कंपनियों के बीच अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक को लॉन्च करने की प्रतिस्पर्धा शुरू हो चुकी है। जिसका सीधा फायदा ग्राहकों को मिलने वाला है।

अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने वाले हैं तो आज हम यहां बता रहे हैं भारत में मौजूद उन टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जो बजट में आते हैं और देते हैं 100 किलोमीटर तक की लंबी रेंज। तो आइए देन न करते हुए जानते हैं देश के टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में पूरी डिटेल।

Enigma Crink: ये इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली एक स्टार्टअप कंपनी है जिसकी शुरुआत 2016 में हुई थी। कंपनी ने शुरुआती चरण में अपने तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में लॉन्च किए थे। जिसमें क्रिंक, जीटी 450 और एम्बर शामिल हैं।

इस क्रिंक इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जो फुल चार्ज होने में 3 से 6 घंटे का समय लेती है। इस स्कूटर की रेंज की बात की जाए तो ये एक बार फुल चार्ज होने पर 140 किलोमीटर तक की लंबी रेंज दे सकता है। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 53 हजार रुपये है।

Hero Electric Optima: हीरो इलेक्ट्रिक जो अपने सस्ते और टिकाऊ इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए जानी जाती है उनका ये ऑप्टिमा स्कूटर मार्केट में अपने कम बजट और लंबी रेंज के लिए जाना जाता है।

कंपनी ने इस स्कूटर को कई वेरिएंट में लॉन्च किया है जिसमें 500 वाट से लेकर 1200 वाट तक की दमदार इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इस स्कूटर में कंपनी ने इसमें लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जो एक बार फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लेती है।  (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

इस स्कूटर की रेंज की बात करें तो एक बार फुल चार्ज करने पर ये 122 किलोमीटर तक की लंबी रेंज देता है। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 51,440 रुपये है।

Ampere Magnus Pro: इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण में उतरी इंजीनियरिंग कंपनी ग्रीव्स कॉटन ने अपने ब्रांड एमपियर के तहत नए मैग्नस प्रो स्कूटर को लॉन्च किया है। इस स्कूटर में कंपनी ने लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जो एक बार फुल चार्ज होने में 4 से 6 घंटे का समय लेती है।

इस स्कूटर के रेंज की बात की जाए तो एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये 100 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करता है जिसमें आपको मिलती है 55 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड।

Next Stories
1 TVS Vs Hero: Sport या Passion Pro जानिए कौन है माइलेज और कीमत में दमदार बाइक
2 Maruti Vs Hyundai: WagonR या Santro कौन है 5 लाख के बजट में बेस्ट माइलेज और फीचर्स वाली कार
3 Maruti Swift को पछाड़ कर देश की बेस्ट सेलिंग बनी Hyundai की ये SUV, पढ़ें पूरी डिटेल
ये  पढ़ा क्या?
X