भूल जाइए पेट्रोल की कीमत, सिंगल चार्ज पर 452 km तक चलेंगी ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक कार

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते खरीदना चाहते हैं इलेक्ट्रिक कार तो यहां जान सकते हैं देश की टॉप 3 कारों की पूरी जानकारी जो देती हैं सिंगल चार्ज में लंबी ड्राइविंग रेंज।

Top 3 Electric Cars
452 किलोमीटर तक चलने वाली ये हैं टॉप 3 इलेक्ट्रिक कार। (फोटो-LINE17)

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए तमाम प्रमुख कार कंपनियों ने अपनी मौजूदा कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर दिए हैं या फिर अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर रही हैं।

हाल ही में टाटा मोटर्स, महिंद्रा, हुंडई, जैसी प्रमुख कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया है। जो अपनी ड्राइविंग रेंज, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के हिसाब से अपने सेगमेंट की बेस्ट कार बन चुकी हैं।

अगर आप भी एक लंबी ड्राइविंग रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान सकते हैं उन टॉप 3 कारों की पूरी जानकारी जो देती हैं 452 किलोमीटर तक की रेंज।

Hyundai Kona: हुंडई की कोना कंपनी की एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है जो भारत में सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली कार के रूप में मौजूद है। इस कार को सिर्फ 57 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है। लेकिन नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर इस कार को चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगेगा।

इस कार की ड्राइविंग रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एक बार फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर की रेंज देती है। जिसके साथ ये कार महज 9.7 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार हासिल कर सकती है। इस का की शुरुआती कीमत 23.72 लाख रुपये है।

MG ZS EV: एमजी मोटर्स की ये इलेक्ट्रिक कार एक एसयूवी है। इस कार का मोटर 143 पीएस की पावर और 353 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस कार को फास्ट चार्जर के जरिए महज 50 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर ये कार फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटे का समय लेती है। इस कार की ड्राइविंग रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एक बार फुल चार्ज होने पर 340 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज देती है। इस इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत 20.88 लाख रुपये है।

Tata Nexon EV: टाटा मोटर्स की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है नेक्सॉन जिसकी सफलता को देखते हुए कंपनी ने इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया है। इसकी मोटर 129 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। फास्ट चार्जर के जरिए इस कार को 60 मिनट में 80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है।

लेकिन नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर ये कार फुल चार्ज होने में 8 घंटे का समय लगता है। इस कार की रेंज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये एक बार फुल चार्ज होने के बाद 312 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। जिसमें ये कार महज 9.9 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर की स्पीड हासिल कर सकती है। इस कार की शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट