सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर चलती हैं ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक बाइक, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल

पेट्रोल बाइक खरीदने का मन नहीं है तो यहां जान लीजिए सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक चलने वाली टॉप 3 इलेक्ट्रिक बाइक की हर छोटी बड़ी डिटेल।

Top 3 Electric Bike
पेट्रोल के मुकाबले बहुत कम खर्च पर चलती हैं ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक बाइक, जानें पूरी डिटेल। (फोटो-REVOLT)

भारत में जिस तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ रही है उसको देखते हुए तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं जिसमें बाइक, स्कूटर और कार शामिल हैं।

अगर आप भी अपने लिए पेट्रोल के बजाय इलेक्ट्रिक बाइक खरीदना चाहते हैं लेकिन सही विकल्प नहीं चुन पा रहे हैं। तो यहां जान लीजिए देश की उन तीन इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में जो सिंगल चार्ज पर देती हैं 150 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज।

Revolt RV400: रिवोल्ट ने अपनी बाइक रिवोल्ट आरवी 400 को एक दमदार इलेक्ट्रिक बाइक बनाते हुए इसमें 5 किलोवाट-ऑवर की मोटर के साथ 3.24 किलोवाट-ऑवर की स्वाइपेबल लिथियम आयन बैटरी पैक  दिया गया है।

इस बाइक की बैटरी को फुल चार्ज होने में 4.5 घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक एक बार फुल चार्ज होने पर 150 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है।

जिसके साथ मिलती है 85 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड।  इस बैटरी के साथ कंपनी 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर की वारंटी देती है।

बाइक के फीचर्स की बात करें तो इसमें कंपनी ने तीन राइडिंग मोड दिए हैं जिसमें पहला ईको मोड, दूसरा नॉर्मल मोड और तीसरा स्पोर्ट मोड है।  इसकी शुरुआती कीमत 90,799 रुपये है।

Gravton Quanta: एक स्टाइलिश इलेक्ट्रिक बाइक है जिसको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया गया है। इस बाइक की पावर और बैटरी की बात करें तो इसमें कंपनी ने 3 किलो वाट की बीएलडीसी मोटर दी है। जिसके साथ दी गई है 3 kWh की लिथियम आयन बैटरी।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल पंप का रास्ता भुला देंगे ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 km तक की रेंज)

कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक बाइक एक बार फुल चार्ज होने के बाद 150 किलोमीटर की राइडिंग रेंज देती है। इस बैटरी को फास्ट चार्जिंग सिस्टम की मदद से 90 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। लेकिन रेग्युलर चार्जर से चार्ज करने पर ये 3 घंटे में चार्ज हो जाती है।

कंपनी की तरफ से इस बैटरी पर 5 साल की रिप्लेसमेंट वारंटी दे रही है। इस बाइक को कंपनी ने 99 हजार रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया है।

(ये भी पढ़ेंमात्र 400 रुपये के पेट्रोल में दिल्ली से केदारनाथ पहुंचा देगी ये बाइक, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

Kabira KM 4000: कबीरा केएम 4000 एक स्पोर्ट्स बाइक के डिजाइन वाली इलेक्ट्रिक बाइक है। जिसमें कंपनी ने 5 हजार वाट की बीएलडीसी मोटर के साथ 4.4 kWh वाली बैटरी दी है।

इस बैटरी को फुल चार्ज होने में 2 घंटे 50 मिनट का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक एक बार फुल चार्ज करने के बाद 150 किलोमीटर की राइडिंग रेंज देती है। जिसमें आपको मिलती है 120 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड।

कंपनी ने इसको 1.36 लाख रुपये की शुरूआती कीमत के साथ लॉन्च किया है जो केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही FAME ।। सब्सिडी और राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी के बाद कम हो जाती है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट