टॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल

पेट्रोल-डीजल के बजाय सीएनजी कार खरीदना चाहते हैं। तो यहां जान सकते हैं टॉप 3 CNG कारों की डिटेल जो देती हैं कम कीमत में ज्यादा फीचर्स और दमदार माइलेज।

Top 3 CNG Cars In India
ये हैं भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली टॉप 3 CNG कारें। (फोटो- LINE17)

देश में बढ़ती तेल की कीमतों के चलते लोगों का आकर्षण सीएनजी कारों की तरफ बढ़ा है। जो किफायती होने के साथ साथ इको फ्रेंडली भी होती हैं।

अगर आप भी एक सीएनजी कार लेने का विचार बना रहे हैं। तो हम बताने जा रहे हैं उन टॉप 3 सीएनजी कारों के बारे में जो कम बजट में आती हैं और फीचर्स के साथ दमदार माइलेज भी देती हैं।

इसमें हमने चुना है मारुति ऑल्टो, वैगनआर और एस प्रेसो जिसमें आप जानेंगे इन तीनों सीएनजी कारों की कीमत, फीचर्स, माइलेज और स्पेसिफिकेशन की पूरी जानकारी।

Maruti Alto 800 CNG: मारुति ऑल्टो 800 अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार है। जो पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर दमदार माइलेज के लिए पसंद की जाती है। कंपनी ने इस कार के दो सीएनजी वेरिएंट लॉन्च किए हैं।

ऑल्टो में 796 सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 40.36 बीएचपी की अधिकतम पावर और 60 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है।

कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार पेट्रोल पर 22 किलोमीटर और सीएनजी पर 31.59 किलोमीटर का माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 4.66 लाख रुपये है।

Maruti WagonR CNG: मारुति वैगनआर अपनी कंपनी के हैचबैक सेगमेंट की सबसे पॉपुलर कार है। कंपनी ने इसके दो सीएनजी वेरिएंट लॉन्च किए हैं।

इस कार में कंपनी ने 998 सीसी का इंजन दिया है। यह इंजन 58.33 बीएचपी की पावर और 78 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ मारुति ने मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है।

(ये भी पढ़ें6 लाख के बजट में आने वाली टॉप 3 प्रीमियम हैचबैक, जो देती हैं 28 kmpl का माइलेज)

कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार पेट्रोल पर 22 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 32.52 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देती है। इस वैगनआर सीएनजी की शुरुआती कीमत 5.70 लाख रुपये है।

(ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)  

Maruti S Presso CNG: मारुति एस प्रेसो को कंपनी की मिनी एसयूवी भी कहा जाता है। ये एक स्टाइलिश छोटी कार है। मारुति ने इस सीएनजी कार के चार वेरिएंट लॉन्च किए हैं।

एस्प्रेसो में 998 सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 85.33 बीएचपी की पावर और 78 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है।

कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार पेट्रोल पर 21 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 31 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देती है। कार की शुरुआती कीमत 5.06 लाख रुपये है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट