टॉप 3 बेस्ट सेलिंग स्कूटर जो कम कीमत में देते हैं 62 kmpl तक की दमदार माइलेज, पढ़ें पूरी डिटेल

इस फेस्टिव सीजन में खरीदना चाहते हैं एक स्कूटर तो यहां जान लें, देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले इन टॉप 3 स्कूटर की पूरी डिटेल।

Top 3 Scooters 2021
कम बजट में आकर 62 kmpl तक का माइलेज देते हैं ये देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले तीन स्कूटर। (फोटो- SUZUKI)

देश के टू-व्हीलर सेक्टर में बाइक की तरह स्कूटर की भी एक लंबी रेंज मौजूद है। जिसमें होंडा, सुजुकी टीवीएस और हीरो जैसी कंपनियों के स्कूटर की मांग सबसे ज्यादा है।

अगर आप इस फेस्टिव सीजन में एक स्कूटर खरीदना चाहते हैं। तो यहां हम बता रहे हैं देश के टॉप 3 बेस्ट सेलिंग स्कूटर की पूरी डिटेल। जिसमें आपको इनकी कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल मिलेगी।

Honda Activa: होंडा एक्टिवा अपनी कंपनी के साथ साथ इस देश का भी सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर बन चुका है। कंपनी ने इस वर्ष 2021 में अब तक 1,62,956 यूनिट बेची हैं। जो पिछले साल के मुकाबले 7.10 प्रतिशत ज्यादा है।

इस स्कूटर में कंपनी ने 109.51 सीसी का इंजन दिया है जो 7.79 पीएस की पावर जनरेट करता है। इस स्कूटर का ट्रांसमिशन ऑटोमैटिक है।

होंडा एक्टिवा की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर एक लीटर पेट्रोल पर 60 किलोमीटर की माइलेज देता है। इसकी शुरुआती कीमत 69,080 रुपये है।

Suzuki Access 125: सुजुकी एक्सेस 125 दो लंबे समय से बिक्री के मामले में तीसरे नंबर पर था वो अब नंबर दो पर आ चुका है। कंपनी ने वर्ष 2021 में अब तक इस स्कूटर की 46,985 यूनिट बेची है जो पिछले साल से 102.78 प्रतिशत ज्यादा है।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल सूंघ कर चलती हैं ये टॉप 3 बाइक, देती हैं 100 kmpl तक का माइलेज)

सुजुकी एक्सेस 125 में कंपनी ने सिंगल सिलेंडर वाला 124 सीसी का इंजन दिया है जो एयर कूल्ड तकनीक पर आधारित है। यह इंजन 8.7 पीएस की पावर और 10 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस स्कूटर का ट्रांसमिशन ऑटोमैटिक है।

(ये भी पढ़ेंपेट्रोल पंप का रास्ता भुला देंगे ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 km तक की रेंज)

स्कूटर की माइलेज को लेकर सुजुकी का दावा है कि ये स्कूटर 57.2 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। इसकी शुरुआती कीमत 73,400 रुपये है।

TVS Jupiter: टीवीएस जुपिटर अपनी कंपनी का बेस्ट सेलिंग और देश का तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर बन चुका है। इस स्कूटर में कंपनी ने दिया है 109.6 सीसी का सिंगल सिलेंडर वाला इंजन जो सीवीटीआई फ्यूल इंजेक्शन तकनीक पर आधारित है।

यह इंजन 7.47 पीएस की पावर और 8.4 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस जुपिटर का ट्रांसमिशन ऑटोमैटिक है। माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये जुपिटर 62.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। इसकी शुरुआती कीमत 65,673 रुपये है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट