कम कीमत में दमदार माइलेज और प्रीमियम फीचर्स वाली ये हैं सितंबर की बेस्ट सेलिंग टॉप 3 कार, पढ़ें पूरी डिटेल

इस फेस्टिव सीजन में नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जान लीजिए सितंबर महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 3 कारों की पूरी डिटेल।

Top 3 best selling cars in September 2021
यहां जानें सितंबर महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 3 कारों की पूरी डिटेल। (फोटो- KIA)

देश के ऑटो सेक्टर में मौजूद तमाम वाहन निर्माता कंपनियों ने अपनी कारों की सितंबर महीने की बिक्री के आंकड़े जारी कर दिए हैं। जिसके आधार पर हम बताने जा रहे हैं उन टॉप 3 कारों की पूरी डिटेल जो जो सितंबर महीने में बनी हैं देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार।

अगर आप भी लेना चाहते हैं इस फेस्टिव सीजन में एक कार तो यहां जान सकते हैं इन तीन कारों की कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल।

Maruti Alto 800: मारुति ऑल्टो अपनी कंपनी ही नहीं बल्कि देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है जिसे कम कीमत में ज्यादा माइलेज के लिए पसंद किया जाता है।

इस कार में कंपनी ने 796 सीसी का इंजन दिया है जो 48 पीएस की पावर और 69 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प दिया है।

कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट के साथ कनेक्ट होगा। इसके अलावा कीलेस एंट्री और फ्रंट पावर विंडो जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इस कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार एक पेट्रोल पर 22.59 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 31.59 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 3.15 लाख रुपये है।

Maruti Ertiga: मारुति अर्टिगा सितंबर महीने में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी है। ये सात सीटर कार मारुति की एमपीवी सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कार है।

इस कार को कंपनी ने चार वेरिएंट में मार्केट में उतारा है। जिसके साथ 1462 सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 1.5 लीटर क्षमता वाला है जो 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। वेंटिलेटेड कप होल्डर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट और कैमरा के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार पेट्रोल पर 18 किलोमीटर प्रति लीटर और 26.08 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 7.96 लाख रुपये है।

Kia Seltos: किया सेल्टोस सितंबर महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली तीसरी कार है जो एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है। कंपनी ने इसे दो वेरिएंट में लॉन्च किया है।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में 1499 सीसी का इंजन दिया गया है जो जिसके तीन वेरिएंट कंपनी ने दिए हैं। इसके पहला वेरिएंट 1.0 लीटर क्षमता वाला पेट्रोल इंजन है जो 115 पीएस की पावर और 144 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

(ये भी पढ़ेंप्रीमियम फीचर्स के साथ मिड रेंज में आती हैं ये टॉप 3 सनरूफ कार, जानें कीमत और फीचर्स की पूरी डिटेल)

इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें सनरूफ जैसे प्रीमियम फीचर के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

इसके अलावा 360 डिग्री कैमरा, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट जैसे 30 प्रीमियम फीचर्स दिए हैं।

एसयूवी की माइलेज को लेकर किआ का दावा है कि ये 20.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 9.95 लाख रुपये है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट