सेकेंड हैंड मार्केट में इन टॉप 3 कारों की है भारी डिमांड, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल

सेकेंड हैंड कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले यहां जान लीजिए उन टॉप 3 कारों की पूरी डिटेल जिनकी सेकेंड हैंड मार्केट में भारी मांग है।

Top 3 Second Hand Cars
इन कारों की है सेकेंड हैंड मार्केट में सबसे ज्यादा मांग, देंखे आपको कौन है पसंद। (फोटो-MARUTI)

देश में नई कारों का बाजार जितना बड़ा है लगभग उतना ही बड़ा बाजार सेकेंड हैंड कारों का भी है। जो उन लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन होता है जिसने पास नई कार लेने का बजट नहीं होता।

अगर आप भी एक कम बजट में सेकेंड हैंड कार लेना चाहते हैं तो यहां हम बता रहे हैं उन तीन कारों की पूरी डिटेल जिनकी मांग सेकेंड हैंड मार्केट में सबसे ज्यादा होती है।

दरअसल, देश के एक नामी ऑनलाइन ऑटोमोबाइल मार्केट प्लेटफॉर्म Droom ने 2021 की पहली छमाही के आंकड़े जारी किए हैं। इन छमाही सेल्स डेटा के मुताबिक।

पर्सनल मोबिलिटी में ग्राहकों की मांग और वाहनों की बिक्री के आधार पर मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा इस लिस्ट में पहले स्थान पर आई है।

कंपनी के डेटा के मुताबिक 6 महीने में ग्राहकों ने सबसे ज्यादा विटारा ब्रेजा को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। जिसकी बड़ी वजह है इसकी कीमत और फीचर्स।

अगर आप भी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को खरीदना चाहते हैं तो आपको बता दें कि कंपनी ने इसे चार वेरिएंट में लॉन्च किया है। जिसमें कंपनी ने 1.5 लीटर क्षमता वाला पेट्रोल इंजन दिया है।

यह इंजन 1065 पीएस की पावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया है।

मारुति विटारा ब्रेजा की शुरुआती कीमत 7.61 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 11.19 लाख रुपये हो जाती है। लेकिन सेकेंड हैंड मार्केट में ये एसयूवी काफी कम कीमत पर मिल जाएगी।

इस लिस्ट में दूसरा नाम है मारुति बलेनो का जो अपनी कंपनी की एक प्रीमियम हैचबैक है। इस कार को इसके फीचर्स और स्पोर्टी बॉडी के लिए पसंद किया जाता है।

कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर क्षमता वाला नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया है। यह इंजन 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड एमटी और एएमटी ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है।

इस कार की शुरुआती कीमत 5.99 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 9.45 लाख रुपये हो जाती है लेकिन सेकेंड हैंड मार्केट में कार आपको काफी किफायती दाम पर मिल जाती है।

सेकेंड हैंड मार्केट में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली तीसरी कार है होंडा सिटी जो कि एक प्रीमियम सेडान कार है। जिसे इसके लग्जरी डिजाइन और प्रीमियम फीचर्स के लिए पसंद किया जाता है।

(ये भी पढ़ेंMaruti Vitara Brezza या Hyundai Venue, कौन है कम कीमत में प्रीमियम फीचर्स वाली कॉम्पैक्ट SUV, पढ़ें रिपोर्ट)

होंडा सिटी अपनी कंपनी की बेस्ट सेलिंग सेडान है जिसे कंपनी ने तीन वेरिएंट में लॉन्च किया है। इस कार में कंपनी ने 1.5 लीटर क्षमता वाला पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन का विकल्प दिया है।

(ये भी पढ़ेंटॉप 3 CNG कारें जो देती हैं कम बजट में दमदार माइलेज, पढ़ें कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल)

इसका पेट्रोल इंजन 121 पीएस की पावर और 145 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

होंडा सिटी की शुरुआती कीमत 11.16 लाख रुपये है लेकिन सेकेंड हैंड मार्केट में ये कार आपको अच्छी कंडीशन में 2 से 5 लाख के बजट में आसानी से मिल जाती है।

आवश्यक सूचना: कोई भी सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले उसके पेपर और उसकी असली कंडीशन की जांच अच्छी तरह कर लें वरना आपको भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट