6 महीने में Maruti Suzuki की इन 3 कारों की हुई बंपर बिक्री, जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक पूरी डिटेल

भारत में जनवरी से लेकर जून तक जिन कारों की सबसे ज्यादा बिक्री हुी है वो हैचबैक सेगमेंट की हैं। यहां जान सकते हैं इ 6 महीनों में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 3 कारों की पूरी जानकारी।

Top 3 Hatchback Cars
2021 की पहली छमाही में Maruti Suzuki की इन कारों की हुई बंपर सेल, जानिए टॉप 3 कौन हैं। (फोटो- MARUTI)

कोरोना महामारी के चलते सुस्त पड़ चुके ऑटो सेक्टर ने 2021 में कुछ रफ्तार पकड़ी है जिसमें कारों की बिक्री बढ़ी है। जनवरी से लेकर जून तक इस छमाही में कई कारों की जबरदस्त बिक्री हुई है।

इस बिक्री में जिस कंपनी की कारों ने सबको पीछे छोड़ दिया है वो है देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी। इस कंपनी की तीन कारें सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में टॉप 3 में हैं।

यहां हम आपको बता रहे हैं उन कारों की कीमत, फीचर्स माइलेज, और स्पेसिफिकेशन की पूरी जानकारी ताकि आप भी अपनी पसंद की कार खरीदते वक्त किसी कंफ्यूजन में रहे और अपनी जरूरत और पसंद के हिसाब से बजट में कार खरीद सकें।

ये हैं 2021 की छमाही में बिकने वाली टॉप 3 कार।

1. Maruti Suzuki Swift: मारुति स्विफ्ट कंपनी की सबसे स्टाइलिश हैचबैक कार है जिसको स्पोर्टी लुक और माइलेज के चलते लोग पसंद करते हैं। मारुति सुजुकी ने इस छमाही में स्विफ्ट की 97,312 यूनिट सेल की हैं।

मारुति स्विफ्ट में कंपनी ने दिया है 1197 सीसी का इंजन जो 88.50 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस कार में मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। कार की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार 23.2 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 6.36 लाख रुपये है।

(ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

2. Maruti WagonR: मारुति वैगनआर को सबसे ज्यादा बूट स्पेस देने वाली हैचबैक के रूप में जाना जाता है। कंपनी ने जनवरी से लेकर जून तक इस कार की 94,839 यूनिट को बेचा है।

इस कार में कंपनी ने 1197 सीसी का इंजन दिया है जो 81.80 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। इस कार की माइलेज को लेकर दावा है कि ये कार 20.52 किलोमीटर की माइलेज देती है। इस वैगनआर की शुरुआती कीमत 4.80 लाख रुपये है।

3. Maruti Baleno: मारुति बलेनो कंपनी की प्रीमियम हैचबैक कार है जिसको इसकी प्रीमियम लुक और फीचर्स के चलते पसंद किया जाता है। मारुति ने जनवरी से लेकर जून तक इस कार की 93,823 यूनिट को बेचा है जिसके बाद ये भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली तीसरी कार बन गई है।

इस बलेनो में कंपनी ने दिया है 1197 सीसी का इंजन जो 81.80 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। कार की माइलेज को लेकर मारुति का दावा है कि ये कार 19.56 किलोमीटर का माइलेज देती है। इस कार की शुरुआती कीमत 5.98 लाख रुपये है।

पढें कार-बाइक समाचार (Carbike News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट